गलगोटिय विश्वविद्यालय में डेटा विश्लेषण पर दो दिवसीय अनुसंधान संगोष्ठी का आयोजन

Greater Noida : आज गलगोटिय विश्वविद्यालय के स्कूल आॅफ बिजनिस के द्वारा डेटा विश्लेषण पर दो दिवसीय अनुसंधान संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसके द्वारा प्रतिभागियों को एसपीएसएस का उपयोग करके डेटा विश्लेषण सिखाया गया। संगोष्ठी में बताया गया कि अन्वेंषण का ज्ञान भविष्य की अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा का आधार बनता है।

और यह समस्याओं के समाधान के लिए नियमित रूप से खोज करता हैं। वक्ता ने बताया कि न केवल प्राकृतिक, भौतिक और सामाजिक विज्ञान ही नही ब्लकि प्रबंधन विज्ञान के क्षेत्र के साथ साथ मानव प्रयास के सभी क्षेत्रों में भी अनुसंधान (खोज) अनिवार्य हो गयी हैं। इस कार्यक्रम के द्वारा अनुसंधान के क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों के बारे में विस्तार से बताया गया। संगोष्ठी का उद्देश्य प्रतिभागियों में शैक्षणिक और विश्लेषणात्मक कौशल को विकसित करना था।

संगोष्ठी में व्क्ता के द्वारा अनुसंधान पद्धति की व्यापक जानकारी प्रदान की गयी। जो प्रतिभागियों को शोध को आगे बढाने के लिए बेहतर ढंग से सहायता प्रदान करेगी। संगोष्ठी में वक्ता के रूप में डाॅ0 सुनील कुमार मिश्रा मानव विकास संस्थान नई दिल्ली ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन प्रो0 आदर्श गर्ग, डाॅ0 राशी मिततल और सविता मान के द्वारा किया गया।

Share