जी.एल. बजाज संस्थान में हुई प्रथम आॅटोबोट आॅन कैम्पस इलेक्ट्रीक व्हीकल लर्निंग सेन्टर की स्थापना

Greater Noida : आज ग्रेटर नोएडा, जी.एल. बजाज संस्थान ने आॅटोबोट से मिलकर, उत्तर भारत के प्रथम आॅन कैम्पस इवी लर्निंग सेन्टर की स्थापना की। जी.एल. बजाज परिसर में की आॅटोबोट इण्डिया इलेक्ट्रिक व्हीकल की अग्रणी कम्पनी है। यह सेंटर भारत सरकार के ई-माॅबीलीटी मिशन 2030 में बहुत सहायक होगा। जी. एल. बजाज तथा आॅटोबोट ने एक करार के तहत ई.वी. एजुकेशन यानि की इलेक्ट्रीक वेहिकल की शिक्षा को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।
 जी. एल. बजाज अब आॅटोबोट के एजुकेशन पार्टनर के रूप में काम करेगा तथा इंजीनियरिंग में इ.वी. एजुकेशन को बढ़ावा देगा। यह सेंटर इंजीनियरिंग डिग्री तथा डिप्लोमा दोनो के छात्रों को इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग उपलब्ध कराएगा।
इलेक्ट्रीक वेहिकल आज भारत की सड़कों पर भी दौड़ रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं की आने वाले वक्त के इलेक्ट्रीक वेहिकल बाजार में बड़ी भागेदारी करेंगे। जो लोग इस संभावना को पहचान लेंगे, भविष्य में बेहतर लाभ कमायेंगे। इलेक्ट्रीक वेहिकल टेक्नाॅलाॅजी लर्निंग सेंटर (म्टज्स्ब्) तथा आॅटोबोट इंजीनियरिंग रिसर्च एंड इनोवेशन सेंटर आॅटोबोट द्वारा लाये गये ऐसे ही दो समाधान है। इसके द्वारा करीब 5000 से भी अधिक छात्र-छात्राओं को मैनुफैक्चरिंग, डिजाईनिंग, डेवलपमेंट, सर्विसिंग एवं मेंटेनेंस आदि विधाओं में ट्रेनिंग दी जायेगी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अश्वीन तिवारी, डायरेक्टर एवं सी0एम0डी, आॅटोबोट इंडिया ने बताया की जी. एल. बजाज में म्टज्स्ब् तथा ।म्त्प्ब् की स्थापना की गयी है। यहाॅं पर एक पूर्ण रूप से इंडस्ट्री के समकक्ष लैब का निर्माण किया गया है। यह प्रैक्टीकल लर्निंग तथा रिसर्च को छात्रों के बीच बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया गया है।
Share