गलगोटिया विश्वविद्यालय में भारतीय चुनावों में कवरेज के रूझान पर एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन

Greater Noida : आज गलगोटिया विश्वविद्यालय में स्कूल आॅफ मीडिया एण्ड कम्यूनिकेशन के द्वारा भारतीय चुनावों में कवरेज के रूझान पर एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ताओं के रूप में इण्डिया टुडे की सीनियर एडिटर मिस0 बिपासा मुखर्जी और ऐसोसिएट प्रोफेसर और पूर्व टीवी पत्रकार डाॅ0 अमरेश झा ने भाग लिया।

संगोष्ठी में पहले सत्र को वरिष्ठ संपादक बिपाशा मुखर्जी ने संबोधित किया। उन्होंने 2014 से 2019 तक के चुनावों के कवरेज में आयें परिवर्तन के बारें में छात्रों को बताया। और मीडिया द्वारा चुनावो पर किए गये कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए सोसल मीडिया के उपयोगकत्र्ता द्वारा तैयार की गई साम्रगी से चुनाव कवरेज पर प्रकाश डालते हुए पारंपरिक मीडिया हाउसों द्वारा उपयोग किए जाने वाले नए प्लेटफार्मो और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर भी चर्चा की।

दूसरे सत्र को संबोधित करते हुए डाॅ0 अमरेश झा ने राय और एग्जिट पोल के रूझानो को प्रस्तुत किया। और इसके पेशेवरों व विपक्षों पर चर्चा की। संगोष्ठी के अंत में डाॅ0 अगिया राम पांडे द्वारा निर्देशित एक डाॅक्यूमेंट्री (जनता जनार्दन) छात्रों को दिखाई गयी। यह डाॅक्यूमेंट्री ओपिनियन पोल की विश्वसनीयता पर है। इसमें सर्वेक्षण करने वाली एजेंसियों और वरिष्ठ मीडियाकर्मियों के विचार और द्दष्टिकोण को सामिल किया गया है।

स्कूल आॅफ मीडिया के डीन प्रो0 देबाशीस चक्रवर्ती ने छात्रों से अपील करते हुए कहा कि वो आगे आएं और लोकतंत्र में चुनाव के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करें क्योंकि पक्षपातपूर्ण पत्रकारिता चुनावों को कवर करने में संतुलन और आलोचनात्मक रिपोर्टिंग से आगे निकल जाती है। विश्वविद्यालय के द्वारा रााष्ट्रीय महत्व और करंट अफेयर्स के मुददों में मीडिया और संचार अध्ययन के छात्रों को शामिल करने के लिए संडे सेमीनार काॅन्सेप्ट की शुरूआत की है। संगोष्ठी में छात्रों के साथ साथ अध्यापकों ने भी भाग लिया।

Share