आई टी एस गाजियाबाद में अन्तमर्हाविद्यालय आई टी-फेस्ट सामग्रा -2019 का हुआ आयोजन

20 अप्रैल को आई टी एस, मोहन नगर, गाजियाबाद परिसर में अन्तमर्हाविद्यालयीय आई टी फेस्ट 2019 सामग्रा का भव्य आयोजन किया गया। प्रतिवर्श आयोजित किए जाने वाले इस आई टी फेस्ट का उद्देष्य विभिन्न संस्थानों के छात्रों को एक सार्थक मंच उपलब्ध कराना हैं जहां वे अपनी प्रतिभा, कल्पनाषीलता, क्रियाषीलता, सैद्वोन्तिक ज्ञान, अनुप्रयोगों के प्रदर्षन के साथ-साथ आपस में मिलकर एक दूसरे की गतिविधियों को जाने तथा आपसी समझ विकसित कर सकें।

समारोह का औपचारिक उद्घाटन आई टी एस समूह के वाइस चेयरमैन श्री अर्पित चढ्ढा, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री अरूणेन्द्र कुमार (प्रेसीडेण्ट-जेबीएम ग्रुप), अनिल त्रिगुणायत (पूर्व भारतीय राजदूत जाॅर्डन लीबिया एवं माल्टा) तथा लेफ्ट कर्नल प्रषान्त मिश्रा (प्रमुख टेलिकाॅम प्रोडक्टस-टाटा पावर कम्पनी लिमिटेड), आई टी एस मोहननगर के आई टी विभाग के निदेषक, डा सुनील कुमार पाण्डेय, आई टी एस गाजियाबाद प्रबन्धन विभाग के निदेषक डाॅ अजय कुमार एवं आई0 टी0 एस0 स्नातक परिसर की वाइस प्रिंसिपल प्रो0 नैन्सी षर्मा द्वारा माँ सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलन से हुआ। इस समारोह में सुदूरवर्ती क्षेत्रों के 50 षैक्षणिक संस्थानों के लगभग 600 छात्रों ने भाग लिया।

आई0 टी0 एस0 समूह के वाॅइस चेयरमैन श्री अर्पित चढ्ढा ने अपने संबोधन में सुदूरवर्ती क्षेत्रों के 50 संस्थाओं के छात्रों के इस प्रतियोगिता में भाग लेने पर संतोश व्यक्त किया। उन्होंने सभी प्रतियोगियों को संबोधित करते हुए कहा कि आई0 टी0 एस0 समूह इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से छात्रों में आपसी समझ, एक स्वस्थ प्रतियोगितापरक वातावरण में अपनी प्रतिभा प्रदर्षित करने का सुअवसर प्रदान करता है।

मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रित लेफ्ट0 कर्नल प्रषान्त मिश्रा ने छात्रो को संबोधित करते हुए कहा कि संस्था द्वारा किए जा रहे प्रयास अत्यन्त सराहनीय है और निष्चित रूप से प्रतिभागियों को एक स्वस्थ प्रतियोगितापरक वातावरण में उत्कृश्ट खेल भावना प्रदर्षित करने का स्वर्णिम अवसर प्रदान करेंगे।

मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री अरुणेन्द्र कुमार ने आई0 टी0 एस0, गाजियाबाद के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रयास इस संस्थान की दूरदर्षिता परिलक्षित करता हैं। इस अवसर पर उन्होंने छात्रों को षुभकामनायें दी तथा कहा कि ऐसे कार्यक्रम छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिये अति आवष्यक है।

इसके पष्चात् विषिश्ट अतिथि श्री अनिल त्रिगुणायत ने भारतीय साॅफ्टवेयर इण्डस्ट्री के वर्तमान परिदृष्य पर चर्चा करते हुए कहा कि इस समय आइ्र्र0 टी0 इण्डस्ट्री की विकास दर एवं लाभांष गंभीर दौर से गुजर रहा है। उन्होंने संबंधित चुनौतियों एंव नवप्रवर्तन पर बोलते हुए कहा कि समय की आवष्यकता समझते हुए हमें क्रियाषीलता, कल्पनाषीलता तथा षोध को बढ़ावा देने की आवष्यकता है और यही एक लम्बे समय के लिए आई0 टी0 संस्थानों के इस प्रतियोगितापरक एवं चुनौतीपूर्ण समय में सफलता एवं जमंे रहने का एक मात्र हल है।

इसके पष्चात् संस्था के एम0 सी0 ए0 पाठ्यक्रम के छात्रों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी प्रतियोगियों का मन मोह लिया जिसमें गणेष वन्दना, गायन एवं एकल नृतय की प्रस्तुति रही।

आई0 टी0 विभाग के निदेषक डा0 सुनील कुमार पाण्डेय ने समस्त छात्रों एवं प्रतियोगियों को षुभकामनाएं देते हुए मुख्य रूप से इस समायोजन के भव्य आयोजन में आयोजन समिति के सदस्यों प्रो0 सौरभ सक्सेना, प्रो0 पूजा धर, प्रो0 स्मिता कंसल व प्रो0 वरूण अरोरा एवं छात्रों के योगदान की प्रषंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन छात्रों को आपस में टीम भावना, आयोजन की बारीकियों, संवाद के साथ-साथ आपस में एक दूसरे को समझने का स्वर्णिम अवसर प्रदान करते हैं। इसके पूर्व आयोजन समिति के सदस्य प्रो0 सौरभ सक्सैना ने कार्यक्रम के आयोजन के उद्देष्यों एवं इसमें सम्मिलित क्रियाकलापों तथा आयोजन की रूपरेखा पर प्रकाष डाला। उद्घाटन सत्र का संचालन प्रो0 पूजा धर ने किया।

पूरे दिन आयोजित होने वाले इस समारोह में कुल 21 प्रतियोगिताओं को सम्मिलित किया गया था इस प्रतियोगिता में 50 व्यावसायिक एवं इंजीनियरिंग संस्थानो तथा विष्वविद्यालयों लगभग 600 प्रतियोगियों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इनमें प्रमुख रूप से वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, उन्नाव, सहारनपुर, मुरादाबाद, षामली, बागपत, दिल्ली, फरीदाबाद, बिजनौर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा आदि सुदूरवर्ती क्षेत्रों के षिक्षण संस्थान आदि प्रमुख रूप से सम्मिलित हैं।

समारोह के अन्तिम चरण में विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतियोगी छात्रों में से निर्णायक मंडल की संस्तुतियों के आधार पर विजेता टीमों का चयन किया गया।

अपराह्न आयोजित किए गये पुरस्कार वितरण समारोह में विजेता टीमों एवं प्रतियोगियों को नकद पुरस्कार मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इनमें सभी विजेताओं को आई0 टी0 एस0 समूह के वाइस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा, तथा निदेषक पी0 आर0 श्री सुरिन्द्र सूद तथा आई0 टी0 एस0 गाजियाबाद के आइ्र्र0 टी0 विभाग के विभागाध्यक्ष डा0 सुनील कुमार पाण्डेय ने षुभकामनाएं दी। इस सत्र का संचालन आयोजन समिति के सदस्य प्रो0 वरूण अरोरा ने किया।

इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र, संकाय सदस्यगण एवं विभिन्न संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share