लोकसभा चुनावों को निष्पक्ष रूप से आयोजित कराने के लिए डीएम ने की बैठक

लोकसभा चुनावों को निष्पक्ष रूप से आयोजित कराने के लिए डीएम नई की बैठक
जनपद गौतम बुध नगर में होने वाले लोक सभा चुनावों के मतदान को आगामी 11 अप्रैल को आयोग की मंशा के अनुरूप स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन पूर्ण रूप से कटिबद्ध है। जिला प्रशासन की ओर से मतदान के संबंध में लगातार निरंतर तैयारी की जा रही है। आने वाले मतदान को लेकर आज गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के सभागार में जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह की अध्यक्षता में समस्त नोडल अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट उप जिला अधिकारी गण तथा पुलिस के समस्त वरिष्ठ अधिकारी गण की एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई।
इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने समस्त अधिकारियों को टीम भावना के साथ पूरे चुनाव के मतदान को भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट नोडल अधिकारी एवं अन्य चुनाव से संबंधित अधिकारीगण पुलिस अधिकारी गण मतदान के दौरान सभी अधिकारियों द्वारा चुनाव आयोग के निर्देशों का अक्षर से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट ने स्पष्ट किया कि सभी अधिकारी गण मतदान के दौरान पारदर्शिता के साथ निष्पक्ष होकर अपनी ड्यूटी को संपन्न करेंगे।
उन्होंने कहा कि निर्णय लेने में आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाएगा और सभी अधिकारी एवं मतदान कर्मी अपने व्यवहार को मधुर बनाते हुए संपूर्ण मतदान की प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे। जिला प्रशासन सभी अधिकारियों के साथ है। यदि किसी अधिकारी के द्वारा आयोग के आदेशों की अवहेलना करते हुए पाई जाती है तो इस संबंध में गंभीरता से लेते हुए संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जा सकती है। उन्होंने इस महत्वपूर्ण बैठक में सभी का आह्वान करते हुए कहा कि सभी अधिकारी गण अपने पद एवं स्केल को इस समय भूल जाएं और भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा जो उन्हें निर्देश दिए गए हैं उनका पालन सुनिश्चित करते हुए मतदान के कार्य को संपन्न कराने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि पूरे जनपद में स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो सके।
जिला मजिस्ट्रेट बीएन सिंह ने कहा कि सभी जोनल सेक्टर मजिस्ट्रेट की महत्वपूर्ण भूमिका है सभी अधिकारीगण 10 अप्रैल को सुबह 7 बजे आवश्यक रूप से फूल मंडी पहुंच जाएं और अपने-अपने सेक्टर की मतदान पार्टियों को समयबद्धता के साथ ईवीएम मशीन वीवीपैट मशीन एवं वोटर लिस्ट  तथा अन्य सामग्री बूथ के अनुसार उपलब्ध कराकर गंतव्य को रवाना किया जाए। उन्होंने यहां यह भी स्पष्ट किया है कि निर्वाचन ड्यूटी में लापरवाही को बहुत ही गंभीरता के साथ लिया जाएगा। अतः जो अधिकारी एवं मतदान कार्य में अनुपस्थित पाए जाएंगे उनके विरूद्ध आयोग के निर्देशों के अनुपालन में रिपोर्ट दर्ज कराते हुए कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। जिलाधिकारी  बीएन सिंह ने अंत में समस्त अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में  सभी मतदाताओं को  वोट डालने के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी  और किसी भी स्तर पर मतदाता को  परेशानी का सामना ना करना पड़े इस संबंध में सभी अधिकारी गण अपनी ड्यूटी के दौरान  कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे  ताकि आयोग की मंशा के अनुरूप  अधिक से अधिक मतदान जनपद में संपन्न हो सके।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण के द्वारा भी सभी अधिकारियों को ब्रीफ करते हुए कानून व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था के संबंध में विस्तार रूप से जानकारी देते हुए कहा कि सभी अधिकारी गण अपने-अपने ड्यूटी को बहुत ही गहनता के साथ करते हुए आयोग के निर्देशों के अनुपालन के साथ सुनिश्चित करेंगे और अपने व्यवहार को संतुलित करते हुए सभी कार्यवाही आयोग की मंशा के अनुरूप पूर्ण की जाएगी ताकि पूरे जनपद में मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो सके। इस अवसर पर निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र भाटिया के द्वारा कंप्यूटर डिस्पले के माध्यम से मतदान कराने के संबंध में समस्त तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गई। आयोजित बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिवाकर सिंह अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मुनींद्र नाथ उपाध्याय, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण विनीत जयसवाल, अपर पुलिस अधीक्षक नगर सुधा सिंह, नगर मजिस्ट्रेट नोएडा शैलेंद्र कुमार मिश्र, समस्त उप जिलाधिकारी गण, पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी एवं एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply