शैलेन्द्र भाटिया से लोकसभा चुनाव के मास्टर ट्रेनरों ने प्राप्त किया प्रशिक्षण

सामान्य लोकसभा निर्वाचन 2019 में लगे मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण आज विकास भवन के सभागार में दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेन्द्र भाटिया ने पॉवर पॉइंट प्रजेंटेशन और वीडियो क्लिप के माध्यम से प्रशिक्षण दिया। शैलेन्द्र भाटिया ने पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय और  मतदान अधिकारी तृतीय के द्वारा किये जाने वाले कार्यो को विस्तार से बताया।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष फ़ोटो मतदाता पर्ची के साथ  मतदाता पहचान पत्र या 11 अन्य पहचान पत्रो में एक को मतदान के समय लाना जरूरी है। इसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, बैंक की पास बुक, आदि शामिल है। इन्होंने वी वी पैट के कार्य करने की प्रणाली के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि वी वी पैट और बैलट यूनिट एक साथ वोटिंग कंपार्टमेंट में रखे जाएंगे।
इसके ऊपर कोई बल्ब, हैलोजन आदि न लगाएं। इसके सीलिंग और बरते जाने वाले सावधानियों के बारे विस्तार से समझाया तथा आयोग के निर्देशों का कठोरता से अनुपालन कराने के लिये अवगत कराया। प्रशिक्षण के समय मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी, ए आर कोऑपरेटिव और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply