आईटीएस इंजीनियरिंग काॅलेज, ग्रेटर नॉएडा में एसएमसी मैक्ट्रोनिक्स कप का हुआ आयोजन

आईटीएस इंजीनियरिंग काॅलेज में आज एसएमसी निगम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा आयोजित ‘‘एसएमसी मैक्ट्रोनिक्स कप‘‘ का आयोजन किया गया जिसमें दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न काॅलेजों से 45 टीमों ने भाग लिया, जिसमें पांच टीमों को कैपस स्तर पर अन्तिम दौर के लिए चुना गया।

श्री वेंकटेश बाला सुब्रमण्यम, प्रबंधक प्रशिक्षण, एसएमसी काॅरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड ने छात्रों को बताया कि मैक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग की एक शाखा है जो उन उत्पादों को डिजाइन करने, निर्माण करने और बनाये रखने पर केन्द्रित है जिनमें यांत्रिक और इलेक्ट्रानिक्स दोनो घटक होते हैं। मैक्ट्रोनिक्स की अवधारणा को समझने के लिए कोई आज के आटोमोबाइल के बारे में सोच सकता है।

काॅलेज के अधिशासी निदेशक डाॅ विकास सिंह ने संबोधन करते हुए कहा कि रोजगार के लिए मैक्ट्रोनिक्स एक उभरता हुआ विकास का क्षेत्र है। आटोमोटिक्स के अतिरिक्त, मैक्ट्रोनिक्स पर भरोसा करने वाले उद्योगों में एयरोस्पेस, उपकरण डिजाइन और मरम्मत, बैंंिकंग, उर्जा और बिजली उत्पादन और वितरण, खेती, विनिर्माण, खनन और स्वास्थ्य सेवा शामिल है।
कार्यक्रम के संयोजक चेतन दीक्षित ने बताया कि अन्तिम दौर की पांच टीमों में से आईटीएस इंजीनियरिंग काॅलेज की इन्नोवेटिव इंजीनियरिंग टीम विजेता बनी।

विजेता टीम के छात्र मोहित और मुकेश को दस हजार का नकद पुरस्कार दिया गया और चयनित टीम को एस0एस0सी0 मैक्ट्रोनिक्स कप के राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए भेजा जायेगा।

 

Share