आईटीएस डेन्टल काॅलिज, गाजियाबाद में नेशन ल डेन्टिस्ट डे कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आईटीएस डेन्टल काॅलिज, मुरादनगर गाजियाबाद में पब्लिक हैल्थ डेन्टिस्ट्री विभाग के द्वारा 6 मार्च को नेशनल डेन्टिस्ट डे कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इसमें मुख्यतः युवाओं तथा बच्चों को ध्यान में रखते हुए स्कूल के विद्यार्थीयों को लक्षित किया गया। क्योंकि वही देष का भविश्य है।

युवाओं मे ओरल हैल्थ और दाँतो की बीमारीयों तथा उसके उपचार के बारे में जागरूकता पैदा करना आवष्यक है। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सरना गाॅव के प्राईमरी स्कूल में जागरूकता के लिये विषेश कार्यक्रम का आयोजन किया। स्कूल के विद्यार्थीयों को मौखिक सफाई के बारे में बताया गया तथा दाँत साफ करने की सही तकनीक से भी ज्ञात कराया गया। जिसके लिये क्वीज काॅम्पीटीषन तथा अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये जैस कला प्रतियोगिता इत्यादि।

स्कूल के अध्यापकों को भी दैनिक दिनचर्या में दाँतों के रख रखाव तथा उससे सम्बन्धित बीमारीयों से अवगत कराया। अकाष में गुब्बारों को उड़ाकर दंत चिकित्सकों के साथ कभी खत्म न होने वाले संम्बन्धों को दर्षाया। सभी बच्चों ने बढ़-चढ़ कर कार्यक्रम में भाग लिया। क्वीज काॅम्पीटीषन तथा ड्राईग काॅम्पीटीषन के विजेताओं को उपहार से सम्मानित किया। काॅलिज में मरीजों को भी मुँह की बीमारीयों के बचाव तथा उपचारों की जानकारी दी गयी। उन्होंने यह भी बताया कि सभी को समय≤ पर अपने दाँतों की जाँच करवाते रहना चाहिए।

आई0टी0एस0 – द एजूकेषन ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चढ्डा की प्रेरणा से आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज मुरादनगर मे ंनेषनल डेन्टिस्ट डे का सफल आयोजन किया।
कार्यक्रम का प्रारम्भ आई0टी0एस0 – द ऐजूकेषन ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चढ्डा ने दीप प्रज्जवलन के साथ प्रारम्भ किया। दीप प्रज्जवलन के पश्चात सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम का षुभंारम्भ हुआ।

आई0टी0एस0 सेंटर फाॅर डेन्टल स्टडीज एण्ड रिसर्च, मुरादनगर, गाजियाबाद की स्थापना आई0टी0एस0 – द ऐजूकेषन ग्रुप के चेयरमैन डाॅ0 आर0पी0 चढ्डा के द्वारा सन् 2000 में की गयी। यह देष के मुख्य संस्थानों मे से एक है। अपनी स्थापना के बाद से ही यह संस्था अपने छात्रों और अपने मरीजों को उन्नत गुणवत्ता के उपचार के लिये ष्एक स्वस्थ राष्ट्र के लिये सेवाष् मिषन के साथ उच्च गुणवत्ता की षिक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

आई0टी0एस0 डेन्टल काॅलिज को छ।।ब् । ळतंकम से मान्यता प्राप्त है और सभी 9 दंत विषिष्टताओं में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनो पाठ्यक्रम है। संस्थान में दिन प्रतिदिन ओ0पी0डी0 बढ़ रही है जिससे छात्रों को अधिक से अधिक एक्सपोजर मिलता हैं। सभी विभाग बुनियादी

Leave a Reply