आई. टी. एस. मोहननगर में चलाया गया ‘मतदाता जा गरूकता अभियान’

 आई. टी. एस. यूजी कैम्पस के बीबीए तथा बीसीए के छात्र.छात्राओं द्वारा  25 से 29 जनवरी तक ष्मतदाता जागरूकता अभियानष् चलाया गया प् यह अभियान 9 वें ष्राष्ट्रीय मतदाता दिवसष् अर्थात 25 जनवरीए 2019 से शुरु किया गया और यह 29 जनवरी तक चला प् इस अभियान की शुरुआत मतदान हेतु शपथ ग्रहण समारोह के रूप में की गई प् जिसमे लगभग 300 छात्र.छात्राओं ने भाग लिया।
आई0टी0एस0 काॅलिज के छात्र-छात्राओं ने मत की उपयोगिता समझाते हुए आने वाले मतदान के दौरान  अपने मत का सही प्रयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। विद्यार्थियों ने रैली के दौरान विभिन्न नारों तथा पोस्टर के द्वारा आम आदमी की समस्याओं को बताते हुए अपने मतदान का सही उपयोग करने की सलाह दी। नुक्कड़ नाटक के दौरान छात्रों ने नाट्य रूपान्तर प्रस्तुत कर यह बताने की कौशिश की कि हमारा वोट हमारे देश के विकास हेतु अत्यन्त बहुमूल्य है। अतः प्रत्येक नागरिक अपने सभी प्रकार के कामों को छोड़कर अपने निकटतम मतदाता केन्द्र पर वोट डालने अवश्य जायें जिससे हम देश के नेताओं का सही चुनाव कर सकें तथा अपने देश के विकास में भागीदार बन सकें। नुक्कड़ नाटक में छात्रों ने यह भी बताया कि हमारी वर्तमान समस्याओं के लिए हम स्वंय जिम्मेदार है क्योंकि जब मतदान की बात आती है तब हम जातिवाद, प्रदेशवाद इत्यादि प्रलोभनों में फँस कर गलत चुनाव कर बैठते है, जबकि हमंे चाहिए कि हम अपनी बुद्धि का प्रयोग करते हुए सभी प्रकार के आयामों को नाप तोल कर अपने नेता का चुनाव करें।
छात्रों द्वारा लोगों को सम्बोधित करते हुए जनसामान्य को यह समझाने की कौशिश की कि दरअसल यह जो आज हमारी व हमारे देश की स्थिति है इसके लिए प्रत्येक वह व्यक्ति जिम्मेदार है जो चुनाव वाले दिन अपने मत का प्रयोग नहीं करता है तथा अपने परिवार या मित्रों के साथ चुनाव के दिन को एक मनोरंजक दिवस मानकर मनोरंजन करता है।
विद्यार्थियों के देश हित में किए गये इस प्रकार के प्रयास की सराहना करते हुए डाॅ0 आर0पी0 चड्ढा, चैयरमैन आई0टी0एस0 ग्रुप आॅफ एजुकेशन ने कहा कि इन छात्रों से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए तथा एक बेहतर भारत वर्ष बनाने के लिए हम सबको अपने मतदान का उपयोग अवश्य करना चाहिए जिससे हम अपने नेताओं का सही चुनाव कर सकें जो देश हित के लिए कार्य करें। वहीं श्री अर्पित चड्ढा, वाइस चैयरमैन आई0टी0एस0 ग्रुप आॅफ एजुकेशन, ने बताया कि वो हमेशा समय आने पर अपने मतदान का प्रयोग करते है किन्तु ऐसे बहुत से लोग है जो मतदान वाले दिन अपने वोट की अहमियत न समझते हुए अपने दैनिक कार्यों में ही व्यस्त रहकर समय व्यतित करते है। मुझे आशा है कि आई0टी0एस0 के विद्यार्थियों द्वारा चलाये गये इस मतदाता जागरूकता अभियान का असर इस प्रकार के व्यक्तियों पर अवश्य पडेगा और अधिक से अधिक लोग आने वाले चुनाव में अपने मत का सही उपयोग करेंगें।
निदेशक यूजी. डॉण् विद्या सेखरी ने इस अवसर पर छात्रों को ष्शपथष् दिलाई और उन्होंने सभी पात्र मतदाताओंए विशेष रूप से छात्रों को संबोधित कियाए उन्हें पंजीकृत करने और उनकी भागीदारी से हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए उन्हें प्रेरित किया । एक वोट की शक्तिए मतदान के अधिकार और भारतीय लोकतंत्र के सम्बन्ध में उन्होंने छात्रों के साथ परिचर्चा की । और यह भी कहा कि लाखों लोगों के जीवन और उनके भविष्य में सकारात्मक बदलाव लाने में मतदान सबसे प्रभावी उपकरण है। डॉ। सुनील पांडे ;निदेशक.आईटीद्धए प्रोण्नैंसी शर्मा ;वाइस प्रिंसिपलद्धए आयोजन के  संयोजक और सभी सदस्यों को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। और अपने मत का सही उपयोग करते हुए मतदान करने की अपील की गई।
Share