जी एल बजाज संस्थान में हुआ इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम का आयोजन

जी एल बजाज संस्थान में हुआ इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम का आयोजन
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित जी.एल. बजाज सस्ंथान में आज इनटीवप्रिनिओर फाउन्डेशन के सहयोग से इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम आयोजित हुआ। अपने स्वागत भाषण में बोलते हुए संस्था के निदेशक राजीव अग्रवाल ने बताया की इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों में इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति जागरुकता उत्पन्न करना, छात्रों को विभिन्न सरकारी तथा गैर सरकारी इन्टरप्रिन्योरशिप से संबंधित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताना तथा छात्रों को विभिन्न तरह के फन्डस उपलब्ध करवाना था। जिससे वह अपने स्टार्टअप को आगे ले जा सके।
 इस कार्यक्रम में जी.एल. बजाज संस्थान के करीब 300 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 70 टीमें अपने-अपने आइडिया को प्रजेन्ट करने के लिये रजिस्टर हुई। खबर लिखे जाने तक करीब 20 टीम अपने आइडिया को निर्णायक मण्डल के समक्ष प्रस्तुत कर चुकी थी। इनमें से विशाल, तथा शुभम का हेल्थकेयर संबंधित बायो ए.वी.एम., विश्वास अग्रवाल की स्टार्टअप पारचिओ जो कि पार्किंग की समस्या का इन्टरनेट ऑफ़ थिंगस आई. ओ.टी.1⁄2 द्वारा निदान है तथा विश्वजीत का प्रोजेक्ट वन टेग वन टोल को फंडिंग के लिये चुना गया।
निर्णायक मंडल के सदस्य इनवेन्टीवप्रिनिओर फाउंडेशन के चीफ डायरेक्टर रिषभ माथुर ने बताया कि इनोवेशन मैराथन  इनटीवप्रिनिओर फाउंडेशन का एक राष्ट्रीय उपक्रम है, जिसका उद्घाटन कैबिनेट मंत्री सुरेश प्रभु, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा 25 जून, 2018 को नई दिल्ली में किया गया।  इनटीवप्रिनिओर फाउंडेशन के विज़न 2022 के अनुसार हम भारत में 5 लाख नए व्यवसाय खुलवाएंगे और इसके साथ 40 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करवाएंगे।
भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता संतोष रंजन ने अपने संबोधन में भारत सरकार द्वारा इन्टरप्रिन्योरशिप संबंधित स्कीम से छात्रों को अवगत कराया तथा उन्होने कहा कि इनोवेशन मैराथन कार्यक्रम राष्टंव्यापी उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए सबसे बड़ी पहल है।  जिसमें व्यवसायिक शिक्षा, व्यवसायिक अवसर, ज्ञान संचरण, बिज़नेस लीडर्स से मुलाकात,  सहायता को प्रदान किया जायेगा। इनोवेशन मैराथन राष्टं के युवा अनछुए विचारों और नवोन्मेषकों के लिए मंच प्रदान कर रहा है।
Share