नेफोवा ने की केंद्रीय सरकार से बिजली, अंडरपास तथा स्ट्रैस फ़ंड की मांग

नेफोवा ने की केंद्रीय सरकार से बिजली, अंडरपास तथा स्ट्रैस फ़ंड की मांग
नेफोवा ने मल्टी पॉइंट कनेक्शन नोटिफिकेशन की विसंगतियों को दूर करने के लिए केंद्रीय मंत्री एवं सांसद महेश शर्मा से मुलाकात की।
 
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की विभिन्न सोसाइटी के लोगो का समूह केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा से मिला । मीटिंग में महेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश विद्युत् नियामक आयोग के मल्टी पॉइंट सम्बंधित नोटिफिकेशन पर विस्तार से चर्चा की। 
 
नेफोवा सदस्य विकास कुमार ने उन्हें अवगत कराया कि वर्तमान नोटिफिकेशन के नियमो के अनुसार बिल्डर को यह अधिकार प्राप्त है कि कन्वर्शन में आने वाले खर्च को बिल्डर फ्लैट ओनर्स से वसूल सकता है । हलाकि इसके लिए विद्युत् वितरण कंपनी से पहले अनुमति लेनी होगी । इस नियम के कारण फ्लैट मॉलिको पर अतिरिक्त आर्थिक भार आना तय है । जबकि फ्लैट के पजेशन के समय फ्लैट बायर्स द्वारा लगभग 50 हज़ार से 1 लाख तक की राशि बिजली कनेक्शन के नाम पर बिल्डर को दी जा चुकी है । कुछ दिन पूर्व गौर सिटी में बिल्डर द्वारा बायर्स को मेल के माध्यम से अनुमानित राशि 60 हज़ार बताई गयी । लोगो के विरोध के बाद एनपीसीएल द्वारा स्पष्ट किया गया कि बिल्डर को धनराशि मांगने से पूर्व विद्युत् कंपनी से सहमति लेनी होगी । परंतु एनपीसीएल ने यह भी स्पष्ट किया कि जो भी धनराशि सिंगल पॉइंट से मल्टी पॉइंट कन्वर्शन में लगेगी वह सिर्फ और सिर्फ बिल्डर के माध्यम से लगेगी और बिल्डर उक्त धनराशि को बायर्स से वसूल सकता है ।
इसके अतिरिक्त नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने मांग उठाई की कन्वर्शन के बाद बिजली सप्लाई मेंटेनेंस की पूर्ण ज़िम्मेदारी विद्युत् वितरण कंपनी ले । वर्तमान नोटिफिकेशन में सोसाइटी के अंदर विद्युत वितरण मेंटेनेंस की ज़िम्मेदारी बिल्डर अथवा A.O.A. को ही दी गयी है । ऐसे में बिल्डर की मनमानी से मुक्ति मिलना असंभव है । 
 
महेश शर्मा सैद्धांतिक रूप से बायर्स की मांग से सहमत दिखे एवं उन्होंने भरोसा दिया कि जल्दी ही इस संबंध में वह ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात करेंगे और समाधान निकालने का हर संभव प्रयास करेंगे।
 
मीटिंग में किसान चौक पर फुट ओवर ब्रिज एवम अंडरपास का मुद्दा भी नेफोवा ने उठाया । इस पर डॉ महेश शर्मा बताया कि दोनों परियोजना पर सहमति बन गयी है शीघ्र ही इनका कार्य प्रारंभ किया जायेगा।
 
नेफोवा सदस्य जोगिन्दर सिंह ने केंद्र सरकार से मांग की के जिन खरीदारों को घर नहीं मिला है उनके लिए केंद्र सरकार स्ट्रेस फण्ड की व्यवस्था करे। केंद्र सरकार द्वारा बनाई गयी हाई पावर कमेटी ने भी यही सिफारिश की थी लेकिन आगे कुछ नहीं हुआ । जोगिन्दर सिंह ने कहा क्षेत्र के सांसद एवं केंद्रीय मंत्री होने के नाते हमारी समस्याओ पर ध्यान देना उनका फ़र्ज़ है , अन्यथा नोटा के लिए तैयार रहे ।
 
मल्टी पॉइंट कनेक्शन के मुद्दे पर नेफोवा ने  जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह से भी मुलाकात की। उन्होंने इस मुद्दे पर हर संभव सहायता का आश्वाशन दिया ।

Leave a Reply