जी.एल. बजाज काॅलेज ग्रेटर नॉएडा तथा ज्वाला एनजीओ द्वारा साईक्लोथोन ‘दिशा’ का आयोजन

निर्भया मामले में, जहां 16 दिसंबर 2011 को दिल्ली में 23 वर्षीय विश्वविद्यालय की छात्रा निर्भया के साथ बलात्कार और क्रूरता से उत्पीड़न किया गया था जिसकी याद में जी.एल बजाज काॅलेज के एमबीए विभाग तथा ज्वाला एनजीओ के सहयोग से साइक्लोथोन ‘दिशा’ का आयोजन 16 दिसंबर 2018 को किया गया। डॉ दिव्या गुप्ता, प्रेसिडेंट ज्वाला ने सिटी पार्क, ग्रेटर नोएडा में प्रातः 7.00 बजे साईक्लोथोन को ध्वजांकित किया।

‘ज्वाला’ एक गैर सरकारी संगठन का गठन डॉ दिव्या गुप्ता ने किया, जिसका मूल उद्देश्य आत्म रक्षा प्रशिक्षण के माध्यम से महिलाओं व लड़कियों को सशक्त बनाना है। अब तक ज्वाला ने पूरे देश में आत्म रक्षा में 1 लाख से अधिक महिलाओं व लड़कियों को प्रशिक्षित किया है। ग्रेटर नोएडा में एमबीए डिपार्टमेंट, जीएल बजाज एवं ज्वाला इस दिशा में छात्राओं के सशक्तीकरण पर पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहे हैं।

इस वर्ष ज्वाला ने 16 दिसंबर 2018 को साइक्लिंग क्लबों तथा जीएल बजाज काॅलेज ग्रेटर नोएडा के समेकित समर्थन के साथ पूरे देश में साईक्लोथोन ‘‘दिशा‘‘ का सफल आयोजन किया। साईक्लोथोन ‘‘दिशा‘‘ का उद्देश्य महिला सुरक्षा और आत्मरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करना था और साथ ही साईक्लोथोन के अंत में पुरुष सदस्यों द्वारा शपथ लेना कि ‘‘मैं रक्षक हूं – मैं डिफेंडर हूं‘‘।

इस साईक्लोथोन का आयोजन देश भर के 22 शहरों जैसे बैंगलोर, पुणे, जम्मु, अगरतला, इन्दौर, भोपाल, दिल्ली, गाजियाबाद, कलकत्ता आदि में एक साथ संबंधित साइकलिंग क्लबों के सहयोग से किया गया। भारत के साइक्लिंग समुदाय मंच ‘‘साइक्लोप‘‘ तथा प्रो. डाॅ. दीपा गुप्ता (विभागाध्यक्ष-एमबीए डिपार्टमेन्ट, जीएल बजाज काॅलेज) ने देश भर में पंजीकरण का समन्वय किया। नोएडा रैंडोनर्स से श्री दीपेन्द्र सहजपाल ने ऑडैक्स इंडिया साइकलिंग क्लब के माध्यम से पूरे भारत में साईक्लोथोन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।

कप्तान विजय इंगले कार्यकारी सचिव ‘ज्वाला’ पूरे देश में मुख्य समन्वयक हैं। ग्रेटर नोएडा में, साईक्लोथोन ‘‘दीशा – सफर एक निर्भय समाज का‘‘ ज्वाला एवं ग्रेटर नोएडा साइकलिंग क्लब (जीएनसीसी) तथा जीएल बजाज काॅलेज ग्रेटर नोएडा के समन्वयन द्वारा आयोजित की

गई। महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के संबंध में नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए 300 से अधिक राईडरों ने ग्रेटर नोएडा में सामाजिक जागरूकता के लिए राईडिंग की। मिस लक्ष्मी अग्रवाल इस साईक्लोथोन की ब्रांड एंबेसडर थीं। मिस लक्ष्मी अग्रवाल टीवी होस्ट हैं और स्टॉप एसिड अटैक के लिए एक भारतीय प्रचारक हैं, वह एक एसिड हमले में जीवित हैं और एसिड हमले के पीड़ितों के अधिकारों

Leave a Reply