आईटीएस कॉलेज में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन

आईटीएस कॉलेज में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन
 
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आईटीएस इन्जीनियरिंग काॅलेज में उद्यमिता विकास पर डी0एस0टी0-एन0आई0एम0टी0 द्वारा प्रायोजित संकाय विकास कार्यक्रम (एफ0डी0पी0) का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एस0सी0 शर्मा, क्षेत्रीय प्रमुख, सी0एस0टी0 यू0पी0 और डाॅ0 प्रहलाद सिंह, निदेशक, डी0पी0जी0 आई0टी0एम0, गुरुग्राम ने सरस्वती वंदना के साथ द्वीप प्रज्वल्लित कर किया।
 
डाॅ0 शर्मा ने सत्र का शुरूआत करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत प्रौद्योगिकी संचालित और ज्ञान आधारित औद्योगों का उछाल देख रहा है, चाहे वो परम्परागत व्यवसाय या किसी अन्य आधुनिक व्यापार का क्षेत्र हो, चाहे नये औद्योगों या स्टार्टअप की संख्या में अचानक बढ़ोतरी ने देश को आश्चर्यचकित कर लिया हो। उन्होंने यह भी समझाया कि इस प्रकार के व्यवसाय में प्रौद्योगिकी और नवाचार एक प्रमुख भूमिका निभा रहें है।
 
इसके बाद, छात्रों के साथ एक संक्षिप्त प्रश्न उत्तर सत्र आयोजित किया गया ताकि उद्यमिता कि बारे में उनके विचार और धारणा के बारे में पता चल सके। उद्यमिता का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों का एक उद्यमीय और पेशेवर मानसिकता के साथ प्रशिक्षित करना है ताकि वे वित्तीय और विनिमय योजनाओं के बारे में छात्रों के बीच जागरुकता विकसित कर सकें।  
 
डाॅ0 विकास सिंह ने उद्यमिता की आवश्यकता को समझाया और हाल के दिनों में उद्यशीलता प्रणाली कैसे विकसित हुई है के बारे में चर्चा की। उन्होंने स्नातक के बाद विभिन्न कैरियर विकल्पों के बारे में बात कि और छात्रों को उद्यमिता में शामिल होने से बढ़ते देश का अधिकतम लाभ लेने के लिए  प्रेरित किया, उन्होंने विद्यार्थियों को चाहने वालों की बजाय नौकरी प्रदाता होने कि लिए प्रेरित किया।उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम
 
Share