आईआईएमटी कॉलेज ग्रेटर नॉएडा में आयोजित हुआ विधि दिवस समारोह

भारत वह पहला विकासशील राष्ट्र है जो संवैधानिक तथा लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन 70 वर्षों से कर रहा है। लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ संविधान का पालन करना विशेष महत्व रखता है। प्रोफेसर हर्षे ने कहा कि अनुशासन भी एक प्रकार की विधि है, जिसका पालन करके विद्यार्थी सफल हो सकते हैं ये बाते इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर राजेन हर्षे ने कही ।
प्रोफेसर राजेन हर्षे ने भारत के संविधान महत्ता पर भी प्रकाश डाला। प्रोफेसर हर्षे ने समानता, स्वतंत्रता तथा समाजवाद आदि जैसे शब्दों की व्याख्या करते हुए उनके महत्व की व्याख्या की।
नॉलेज पार्क 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज आफ लॉ द्वारा संविधान निर्माण की वर्षगांठ को विधि दिवस के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर राजेन हर्षे , विशिष्ट अतिथि उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम श्रीवास्तव, आईआईएमटी कॉलेज आफ लॉ निदेशक पंकज तथा अधिष्ठाता राकेश जौली ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर विभिन्नक प्रकार की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ।
आईआईएमटी कॉलेज आफ लॉ के निदेशक ‘डॉ. पंकज द्विवेदी ने कार्यक्रम की शुरूआत में अतिथियों तथा छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विधि की जानकारी भारत के प्रत्येक नागरिक को होनी चाहिए। संविधान में वर्णित मूल कर्तव्यों को समझाते हुए उन्होंने कहा कि जब कोई नागरिक अपने कर्तव्यों से हटकर कोई कार्य करता है तो वह विधि के उल्लंघन की ओर अग्रसर होता है।
उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता तथा इन्डेपेंडेंट थॉट के संस्थापक श्री विक्रम श्रीवास्तव ने छात्रों को संबोधित करते हुए समकालीन मूल्यों की व्याख्या की। उन्होंने कहा कि आज न्याय को जीवित रखने के लिए विधि छात्रों को पैसों की जगह, मूल्यों की वरीयता देने की आवश्यकता है। श्री श्रीवास्तव ने वर्तमान में जनहित याचिका के द्वारा समाज की रक्षा के बारे में छात्रों को प्रेरित किया।
संस्थान के अधिष्ठाता राकेश जौली ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। श्री जौली ने कहा कि योग्य व्यक्तियों द्वारा दिये गए, संविधान के मूल्यों पर भाषण से हमारे छात्र एवं छात्राएं इनका अपने जीवन में अनुकरण कर सकेंगे।
इस अवसर पर शिक्षकगण डॉ. मोनिका रस्तोगी, डॉ. धीरेंद्र सिंह, प्रमोद शर्मा, प्रशांत मावी, आशू गुप्ता, मनीष अत्री, शैलेश त्रिपाठी, शोभित श्रीवास्तव कोमल मलिक, रूपेश मलिक, दीपिका भाटी, डॉ. मुनीष कुमार शर्मा, कौशिकी राय, रमा रानी आदि उपस्थित रहे।
Share