“संकल्प” का अनूठा संकल्प कमजोर तबके के बच्चों को सिविल सर्विसेज तैयारी का देगा मौका

नालेज पार्क जिसे की की ग्रेटर नोएडा की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है।यहाँ लगभग एक लाख छात्र एवं 20 हज़ार से अधिक कर्मचारी निवास करते हैं। इसमें से करीब ८०% लोग प्रवसी हैं जो ग्रेटर नोएडा में रहकर यहां की अर्थव्यवस्था को सबल बनाये हूए हैं। यहां बने हूए हजारों मकान और खान-पान की दुकानों का व्यवसाय नालेज पार्क के माध्यम से संचालित होता है।

परन्तु अभी हाल के दिनों में यहां भारतीय सभ्यता और संस्कृति को आधुनिकीकरण की आड़ में तमाम तरीकों से चोट पहुंचाने का क्रियाकलाप हुआ। इसमें नाइजीरियन नागरिकों का भी बड़ा हाथ रहा है। आधुनिकीकरण की आड़ में दूर दराज से गरीब और किसान परिवार से आये सीधे-साधे बच्चों को ओछे क्रियाकलापों में संलग्न करना, गांजा-चरस का सेवन बढ़ाना आदि शामिल रहा है ।

शिक्षक होने के नाते मुझे इससे बहुत पीड़ा होती है इसी वजह से में इसका समाधान ढूंढने के लिए लगातार प्रयासरथ था। इस क्रम में मुझे कल एक सफलता मिली जो आज आपसे साझा करना चाहता हूं।

में आपको सूचित करना चाहता हूं कि सभ्यता संस्कृति और राष्ट्रीय भावना का संचार करने वाली संस्था ” संकल्प” जो कि सिविल सर्विसेज की तैयारी कराती है। तथा गरीब और कमजोर तबके के आर्थिक व्यवस्था के हिसाब से कम-से-कम शुल्क लेती है। इसी शर्हानिए कार्य को देखते हुए नालेज पार्क-२ में स्थित इनोवेटिव इंस्टीट्यूट के मालिक ने बिना किसी शुल्क के स्थान देने का वादा किया है।

मेरा ऐसा विश्वास है कि ये संस्था नालेज पार्क में राष्ट्रीय विचारों एवं भारतीय सभ्यता और संस्कृति के उत्थान के साथ साथ दूर दराज से आये गरीब और कमजोर बच्चों को सिविल सर्विसेज प्रतियोगिता परीक्षा में चयन में मददगार होगा।

जिन बच्चों की सिविल सर्विसेज तैयारी की इच्छा है उनके लिए जनरल स्टडीज की क्लासेज फ़िलहाल शनिवार और रविवार को चलेंगी। जिसका शुल्क बहुत ही नूनंतम रखा जाएगा जोकि ३०००० और ४०००० के बीच होगा जबकी दिल्ली में इसकी फीस १५०००० रू है।

इसी संबंध में २५ सितंबर को ओरियेंटेशन प्रोग्राम रखा गया है। आकर जानकारी प्राप्त करें तथा लाभार्थ हेतु समाज हित में सूचित करें।

Leave a Reply