21 दिवसीय मिशन मानसून पौधारोपण अभियान के स मापन पर पर्यावरण पर हुई परिचर्चा.

कल दिनांक 12 अगस्त, दिन रविवार को शेरोन इंटरनेशनल स्कूल में *पर्यावरण: कर्तव्य और चुनौतियां* विषय पर एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस परिचर्चा का आयोजन वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा शुरू किए 21 दिवसीय मिशन मानसून पौधारोपण के समापन अवसर पर किया गया।

ज्ञात हो कि यह अभियान वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा अमर शहीद महान क्रन्तिकारी चन्द्र शेखर आजाद के जन्मदिन के शुभ अवसर 23 जुलाई से आरम्भ किया था, जिसके तहत नॉलिज पार्क में 21 दिनों तक प्रतिदिन शाम को 5 से 7 बजे तक पौधारोपण का काम किया गया, जिसमें ग्रेटर नोएडा के स्कूल और कॉलिजो के शिक्षकों और छात्रों के अलावा कई सामाजिक संस्थाओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक प्रोफेसर संदीप कुमार के अनुसार कल की परिचर्चा में 100 से ज्यादा पर्यावरण प्रेमीयों ने भाग लिया। परिचर्चा में जनसंख्या समाधान फाउन्डेशन के अध्यक्ष अनिल चौधरी जी, रॉयल किड्स की निर्देशिका श्रीमती रिचा सूध जी, कोशल्या वर्ल्ड स्कूल के प्राचार्य श्री जय कुमार जी, जी. एन.आई.आे.टी.के डीन डॉ. राजदेव तिवारी के अलावा कई जाने माने पर्यावरण प्रेमीयो ने भी अपने विचार रखे। अपने स्वागत भाषण में वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक और आई.टी.एस इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. कुलदीप मलिक ने वेदार्णा फाउंडेशन के 21दिवसीय मिशन मानसून पौधारोपन के बारे में उपस्थिति जन समूह को जानकारी दी और देश में बिगड़ते प्रदूषण के हालत को आंकड़ों द्वारा समझाने का प्रयास किया।

प्रोफेसर संदीप के अनुसार इस अवसर पर इस अभियान में प्रतिदिन अपना श्रमदान देने वाले 6 युवा छात्रों और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले कई पर्यावरण प्रेमियों को वेदार्णा फाउंडेशन और शेरोन इंटरनेशनल स्कूल के द्वारा सम्मानित भी किया गया। सम्मान प्राप्त करने वालो में आई.टी.एस इंजीनियरिंग कॉलेज के सूरज और सिद्धार्थ वर्मा, जी.अल.बजाज से अखिलेश्वर दुबे और आई.ई.सी. इंजीनियरिंग कॉलेज से मेहराज सैफी और शुभम अग्रवाल शामिल रहे। इन युवा छात्रों के अलावा सिग्मा 4 से नागेन्द्र नागर, आदेश मलिक, बराल, बुलंदशहर से डा.दुष्यंत तेवतिया और पवन तेवतिया को भी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उललेखनीय काम लिए सम्मानित किया गया।

परिचर्चा के अंत में शेरोन इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य डॉ. सुषमा मलिक ने सभी का धनयवाद दिया और सभी से पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने का आग्रह किया।

Share