मिशन 1 लाख प्लाून्टो के तेहत आईआईएमटी कॉले ज में हुआ पौधारोपण कार्यक्रम

?ui=2&ik=89f58f1071&view=att&th=164bcc62e9cbaf1b&attid=0.1&disp=safe&realattid=ii_jjvdpjdq0_164bcc62e9cbaf1b&zw

पर्यावरण को साफ रखने के लिए बडे़ बडे़ वादे करने के बाद भी रोजाना बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नॉलेज पार्क 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज समूह और मिशन 1 लाख प्लाून्टो ने साथ मिलकर कालेज में पौधारोपण किया । पौधारोपण कार्यक्रम में एस पी देहात आशीष श्रीवास्तोव, जिला वन अधिकारी पी के श्रीवास्तपव, सरदार मनजीत सिेंह, मिशन 1 लाख प्ला न्टो के संयोजक ओम रायजादा और आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने पौधारोपण किया और उसके संरक्षण की जिम्मेशदारी ली । साथ ही सभी ने इसके लिये जनजागरुकता फैलाने की शपथ भी ली।

जिला वन अधिकारी पी के श्रीवास्तीव ने कहा कि वृक्षों की बहुत कटाई हुई है जिसका पर्यावरण पर बहुत बुरा असर पड़ा है। यही कारण है कि वातावरण गर्म रहने लगा है।पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हम लोगों को अधिक से अधिक पौधा लगाने के साथ साथ उसकी देखभाल एक बच्चे की तरह करना चाहिए। उन्होंिने कहा कि पेड़-पौधों द्वारा कार्बन डाइऑक्साइड को सोखकर और ऑक्सीजन में बदलकर प्राणवायु प्रदान करने का काम किया जाता है ।

एस पी देहात आशीष श्रीवास्तुव ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा की सुरक्षा हम सभी की जिम्मेददारी है । हम लोगों कि जिम्मेपदारी है कि आने वाली पिढियों के लिये स्वकच्छ‍ पर्यावरण छोडकर जायें।

आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के लिये हमें पेड़ लगाने के साथ साथ पेड को कटने से बचाना भी होगा । अगर हर व्ययक्तिा कम से कम दस पौधे अपने घर या कार्यालय के आस पास लगाये तो पर्यावरण प्रदूषण की समस्याक अपने आप दूर हो जायेगी। साथ ही उन्होतने कहा कि हमें उपहार में एक दूसरे को पौधे ही भेंट करने चाहिए।

आईआईएमटी कालेज ऑफ पोलिटेक्नी क के निदेशक उमेश कुमार, डा कुलदीप मलिक, मुकुल गोयल ,प्रोफेसर गौड आदि ने भी पौधारोपण किया और उनकी देखरेख की जिम्मे दारी ली ।

Leave a Reply