फ़ादर एग्नल स्कूल, ग्रेटर नॉएडा में मनाया गया पर्यावरण दिवस

गत दिवस फ़ादर एग्नल स्कूल में पर्यावरण दिवस मनाया गया। ज्ञात हो कि पहले भी विद्यालय को ग्रीन स्कूल के पुरस्कार से नवाज़ा जा चूका है। इसी परिप्रेक्ष्य में अपनी धरती माँ को संजोने का लक्ष्य लेकर फ़ादर एग्नल स्कूल के सभी विद्यार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर इस दिन को सार्थक बनाया।

नर्सरी से दूसरी कक्षा के बच्चों ने अपने माता पिता के साथ मिलकर पौधे लगाकर हरे भरे वातावरण का संदेश दिया। तीसरी से पाँचवी कक्षा के बच्चों ने स्वस्थ आहार बनाकर सभी स्वस्थ व निरोगी रहने के लिए प्रोत्साहित किया।

कक्षा छठवीं से आठवीं के बच्चों ने भी पौधे लगाकर बताया की हमारे पेड़ों का बहुत महत्व है और इनके बिना हमारा जीवन निरर्थक है।

नौंवी व दसवीं के बच्चों ने शहर में साइकिल रैली निकालकर लोगों को स्वच्छ व प्रदूषण रहित पर्यावरण की महत्वता समझाई विभिन्न पोस्टर व नारो को दोहराते हुए उन्होंने लोगों को कार व बाइक इस्तेमाल ना करने की सलाह दी और छोटी दूरी के लिए साइकिल चलाने के लिए प्रेरित किया। अपने वातावरण को कम प्रदूषित करने और इसे स्वच्छ रखने में मदद कि अपील की प्रिंसिपल महोदया सिस्टर मारिया नैंसी व फ़ादर बेंटो ने सभी बच्चों के प्रयास को सराहते हुए। विभिन्न तरीक़े बताकर समझाया कि हम वातावरण के प्रदूषण को कैसे नियंत्रित कर सकते और पर्यावरण में हम कैसे योगदान दे सकते है।

Leave a Reply