भारतीय किसान यूनियन का धरना तीसरे दिन भी ज ारी, जिलाधिकारी का किया घेराव

यमुना प्राधिकरण नोएडा व ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तथा जिला प्रशासन की वादा खिलाफी के विरोध में भारतीय किसान यूनियन जुट गया है। आज लगातार तीसरे दिन भी 47 डिग्री सेल्सियस के तापमान मे तपती धूप मे किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी रहा।

धरने के दौरान हुई महापंचायत में किसानों ने जिलाधिकारी का घेराव किया। घेराव के दौरान किसान परिवार की महिला को चोट आई और गर्मी के चलते धरनारत किसान ककी तबीयत बीगड गई। जिसके चलते मौके पर एंबुलेंस को बुलाना पड़ा।

जिसमें आश्वासन दिया गया कि तीनों प्राधिकरणों के सीईओ साथ किसानों की वार्ता करवाई जाएगी। आश्वासन से असंतुष्ट किसानों ने वार्ता को विफल बताते हुए अपना धरना जारी रखा। धरने के दौरान हुई पंचायत की अध्यक्षता महाराज सिंह ने की और संचालन गजेन्द्र चौधरी व पवन खटाना ने किया।

किसानों ने मांग कि सभी गाँवों की आबादी जहा हे जैसी हे छोड़ी जाये। 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिकर मयब्याज शासन द्वारा घोषित समय से व 10 प्रतिशत आवासीय भूखंड दिलाना, नोएडा प्राधिकरण द्वारा 1976 से 1997 तक के किसानों के साथ हो रहे सौतेले व्यवहार को खत्म करके उनके किसान कोटे के प्लॉट भी अधिग्रहण रेट के आधार पर दिलाया जाना। यमुना प्राधिकरण के अंतर्गत पड़ने वाले जगनपुर, अफजलपुर, अट्टा फतेहपुर एंव दनकौर गाकं के किसानों को 4 वर्ष बीतने के बाद भी एक किसान को अतिरिक्त कर नहीं दिया गया है। जबकी उपरोक्त तीनों गांव की पूर्णरूप से जमीन प्राधिकरण अपने कब्जे में ले चुका है उसका भुगतान, तीनों गांवों में बच्चों व परिवार के लिये सुविधा व निजी स्कूलों व अस्पतालों की लूट को बंद किया जाना चाही।

Share