अपराधों पर अंकुश लगाने हेतु डीएम की अध्यक ्षता में कानून व्यवस्था पर हुई बैठक


जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर ब्रजेश नारायण सिंह ने समस्त पुलिस, प्रशासन एवं अन्य संबंधित अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि जनपद में उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय मुख्यमंत्री एवं उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से समस्त विभागीय अधिकारियों के द्वारा एक कार्य योजना बनाकर प्रत्येक स्तर पर कार्य किया जाए ताकि जनपद में मानको के अनुसार कानून व्यवस्था कायम रहे।

जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार में कानून व्यवस्था की बैठक में अध्यक्षता करते हुए अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से संयुक्त रुप से कार्यवाही अमल में लाई जाए ताकि जनपद में कानून व्यवस्था कायम रहे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए क्षेत्राधिकारी पुलिस एवं उप जिलाधिकारी दोनों अधिकारियों के माध्यम से अपने अपने क्षेत्र में व्यापक स्तर पर भ्रमण करते हुए छोटी से छोटी घटनाओं को संज्ञान लेकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार उन्होंने समस्त थानाध्यक्षों का आह्वान किया कि उनके द्वारा भी अपने-अपने थाना क्षेत्र में कानून व्यवस्था को लेकर शासन एवं सरकार की मंशा के अनुसार अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाकर कार्य किया जाए ताकि अपराधियों पर अंकुश लग सके। इस अवसर पर उन्होंने स्पष्ट कहा था कि सभी अधिकारियों के द्वारा कानून का अक्षर से पालन सुनिश्चित कराया जाए और अपराधियों पर अंकुश लगाने के संबंध में किसी के दबाव मे कार्य न किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि अभियोजन विभाग से संबंधित अधिकारियों के माध्यम से ऐसी कार्य योजना बनाकर कार्य को अंजाम दिया जाए कि अधिक से अधिक अपराधियों को सजा मिल सके। इस संबंध में आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए सभी अधिकारियों के द्वारा एक ही उद्देश्य के साथ अपने कार्य को किया जाए कि अपराधियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई प्रत्येक स्तर पर सुनिश्चित की जाए ताकि अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्ति जनपद से बाहर जाने पर मजबूर हो जाए।

जिलाधिकारी ने यहां यह भी उल्लेख किया कि जो सफेदपोश अपराधी हैं उनका चिन्हीकरण करते संबंधित अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्तियों पर गुंडा एक्ट, गैंगस्टर आदि सख्त कार्यवाही प्रस्तावित की जाए ताकि आम नागरिकों को कानून व्यवस्था का संपूर्ण लाभ प्राप्त हो सके। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अजय पाल शर्मा के द्वारा भी समस्त पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करते हुए कानून व्यवस्था को मानकों के अनुसार बनाए रखने में कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए गए।

इस महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव कुमार पुलिस अधीक्षक नगर ए के सिंह पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुनीति समस्त उप जिलाधिकारी गण क्षेत्राधिकारी पुलिस थाना अध्यक्ष गण एवं अभियोजन से संबंधित अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave a Reply