प्राधिकरणों के कार्य में गतिशीलता लाने क ो जनपद के प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों संग क ी बैठक

उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना एवं आबकारी मंत्री/ जनपद गौतमबुद्धनगर के प्रभारी मंत्री जयप्रताप सिंह के द्वारा जनपद में नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के द्वारा संचालित किये जा रहे कार्यक्रमों में और अधिक गतिशीलता लाने के लिए संयुक्त रूप से बैठक करते हुये विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में माननीय केन्द्रीय मंत्री डाॅ0 महेश शर्मा, माननीय विधायक जेवर ठा0 धीरेन्द्र सिंह, माननीय विधायक दादरी तेजपाल नागर के द्वारा उपस्थिति दर्ज करायी गयी।

बैठक में दोनों माननीय मंत्रियांे के द्वारा प्राधिकरणों के अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिये गये कि समस्त अधिकारियांे के द्वारा सरकार की मंशा के अनुरूप किसानांे की जमीनों से जुडे़ हुये प्रकरणांे में संवेदशीलता दिखाते हुये लम्बित प्रकरणों का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर करते हुये, सरकार की मंशा का लाभ किसानों को प्रदान किया जाये। उन्होंने कहा कि किसानों के मुआवजे के सम्बन्ध में जो प्रकरण तीनांे प्राधिकरण में लम्बित है, उनमें सकारात्मक रूख अपनाते हुये सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किसानांे के लम्बित मुआवजें का भुगतान किया जाये और उसकी रिर्पोट तीनों प्राधिकरणों के द्वारा सरकार को प्रस्तुत की जाये। माननीय मंत्रियांे ने समस्त अधिकारियांे को स्पष्ट करते हुये कहा कि किसानांे की समस्याओं के सम्बन्ध मंे किसी भी स्तर लापरवाही क्षम्य नही होगी, अतः किसानों की समस्याओं का निस्तारण सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जायंे। उन्हांेने कहा कि नागरिकों से सम्बन्धित जन सुविधायें प्रदान करने के सम्बन्ध में समस्त अधिकारियांे द्वारा विशेष कार्य योजन तैयार करते हुये, जनता को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान की जाये।

माननीय मंत्रियों ने अधिकारियों का यह भी आहवान किया कि प्राधिकरणों के द्वारा अपने अपने क्षेंत्र में नगर निगम के दायित्व का निर्वंहन भी किया जा रहा है, अतः समस्त अधिकारियांे के द्वारा तीनों प्राधिकरण क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त बनाया जाये। उन्हांेने कहा कि प्राधिकरणांे में जो ग्राम सभायें सम्मलित हो चुकी है, उनके सर्वांगीण विकास की योजना तैयार करते हुये वहाॅ भी निरन्तर रूप से विकास सुनिश्चित कराया जाये, ताकि स्थानीय ग्रामीणांे का जीवन सुखदायी बन सके। इस सम्बन्ध मंे उन्होंने यह भी कहा कि प्राधिकरण अधिग्रहण क्षेत्र के ग्रामों में सरकार द्वारा संचालित की जा रही व्यक्तिगत परक योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए भी कार्ययोजना तैयार की जायें, ताकि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ अधिग्रहित ग्रामीण क्षेत्रों की जनता को प्राप्त हो सकें।

इस महत्वपूर्ण बैठक में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण क्षेत्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक टंडन, यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डाॅ अरूणवीर सिंह, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ अजय पाल शर्मा तथा प्राधिकरणों के अन्य अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave a Reply