Daily Archive: November 29, 2018

कंप्यूटर में वायरस भेजकर विदेशियों से ठगी करने वाले गिरोह का भड़ाफोड़, 3 लोग गिरफ्तार

कंप्यूटर में वायरस भेजकर विदेशियों से ठगी करने वाले गिरोह का भड़ाफोड़, 3 लोग गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा में बैठकर विदेशी लोगों के कंप्यूटर पर वायरस भेजकर फिरौती मांगने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए इकोटेक थाना क्षेत्र की पुलिस और साइबर सेल ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से सात सीपीयू, दो लैपटॉप, सात हार्ड डिस्क, 19 चेकबुक और एक डेबिट कार्ड बरामद किए हैं। इन्हें इकोटेक-3 इलाके स्थित पुलिस लाइन से सटी बिल्डिंग से बुधवार सुबह पकड़ा गया है।
आरोपियों की पहचान साहिबाबाद के तनुज मावी, इंदिरापुरम के आदर्श शर्मा और यमुना विहार दिल्ली के ललित चौधरी के रूप में हुई है। एसएचओ अनीता चौहान ने बताया कि आरोपी अमेरिका और फिलीपींस के यूजर्स के कंप्यूटर पर पॉपअप नोटिफिकेशन के जरिए मालवेयर भेजते थे। जो भी यूजर उसे क्लिक कर देता था उसके सिस्टम में वायरस पहुंच जाता था। इसके बाद ये लोग वायरस हटाने के नाम पर मोटी रकम लेते थे। इस तरह की ठगी करने से पहले यह लोग कुछ कंपनियों में काम कर चुके हैं और वहीं से इन्होंने विदेशियों का डाटा चुरा लिया था।
नोएडा पुलिस ने कुछ दिन पहले वायरस हमला कर को विदेशियों से वसूली करने वाले छह लोगों को गिरफ्तार किया था। ये लोग यूएसए व कनाडा के लोगों कंप्यूटर सिस्टम साइबर हमला कर वसूली करते थे। फिर सिस्टम को दुरुस्त करने के नाम पर डॉलरों में ठगी करते थे। आरोपी हजारों डॉलर की ठगी कर चुके थे।
पकड़े गए साइबर अपराधियों द्वारा भेजे हुए पॉप-अप से सिस्टम में कोई परेशानी नहीं आती है। एक बार शटडाउन करने से ऑटोमेटिक सब ठीक हो जाता था मगर यूएसए व कनाडा में काफी संख्या में लोग जल्दबाजी में उसे अपडेट करने के लिए डॉलर में पैसे देने को तैयार हो जाते थे। इसलिए उनसे अमेरिका के ही पेपल गेटवे से डॉलर में पैसे मंगाते थे। इसके बाद इस पैसे को दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करा लेते थे।

आईटीएस कॉलेज में तकनीकी संस्थान में उद्यमिता की आवश्यकता और महत्व पर विशेष व्याख्यान

आईटीएस कॉलेज में तकनीकी संस्थान में उद्यमिता की आवश्यकता और महत्व पर विशेष व्याख्यान
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आई.टी.एस. इंजीनिंयरिंग कालेज में तकनीकी संस्थान में उद्यमिता की आवश्यकता और महत्व पर विशेष व्याख्यान का अयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभआरंभ मुख्य अतिथि प्रो एस.बी. सारेन, प्रमुख एस.एम.ई. और व्यापार विकास सेवाए, ई.डी.आई.आई. अहमदाबाद का स्वागत संस्थान के अधिशासी निदेशक, डाॅ0 विकास सिंह एवं आई.टी.एस. द. एजूकेशन ग्रुप के सलहाकार ग्रुप डाॅ0 एस.पी. मिश्रा ने किया।
प्रो0 सारेन ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत प्रौद्योगिकी संचालित और ज्ञान आधारित उद्यम का उछाल देख रहा है। चाहे वह परंपरागत व्यवसाय या किसी अन्य आधुनिक व्यापार का क्षेत्र हो चाहे नए उद्यमों या स्टार्ट-अप की संख्या में अचानक बढ़ोतरी ने देश को आश्चर्यचकित कर लिया हो। उन्होंने यह भी समझाया कि इस व्यवसाय प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी और नवाचार एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। इसके बाद छात्रों के साथ एक संक्षिप्त प्रश्न उत्तर सत्र आयोजित किया गया ताकि उद्यमिता के बारे में उनके विचार और धारणा के बारे में पता चल सके। बातचीत के बाद प्रोफेसर सारेन ने नए जनरल आईडीईसी के लिए प्रस्तावित साइट का दौरा किया और इसके लिए उनके उपयोगी सुझाव दिए।
डॉ एस पी मिश्रा ने उद्यमिता की आवश्यकता को समझाया और हाल के दिनों में उद्यमशीलता प्रणाली कैसे विकसित की है। उन्होंने स्नातक स्तर के बाद विभिन्न कैरियर विकल्पों के बारे में बात की और छात्रों को उद्यमिता में शामिल होने से बढ़ते देश का अधिकतम लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक उद्यमिता के पैसे के साथ बहुत कम करना है। यह एक दृष्टिकोण है सोचने का एक तरीका है।

कल जिला सेवायोजन कार्यालय में होगा रोजगार मेले का आयोजन : डीएम

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने जनपद के समस्त बेरोजगार युवक/युवतियों का आहवान करते हुए जानकारी दी है कि जनपद में जिला सेवायोजन कार्यालय के माध्यम से कल 30 नवम्बर को जिला सेवायोजन कार्यालय सूरजपुर में प्रातः 11 बजे रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा।
आयोजित होने वाले मेले में 4 कम्पनियों के प्रतिनिधियों के द्वारा भाग लिया जायेगा। आयोजित होने वाले रोजगार मेले में हाईस्कूल, इण्टरमीडिएट, बी0ए0, एम0ए0 तथा आईटीआई(फिटर, मशीनिष्ट, टर्नर, इलेक्ट्रीशियन) परीक्षा में रुचि रखने वाले युवक युवतियों का चयन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयोजित मेले में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा आयोजित मेले में भाग लेने वाले आवेदकों को कोई यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।
उन्होंने यह भी बताया कि ऐसे सभी पात्र युवक/युवतियाॅ जिन्होंने अपना पंजीकरण सेवायोजन विभाग के पोर्टल www.sewayojan.up.nic.in  पर कराया हुआ है और अपना आवेदन सेवायोजन पोर्टल पर प्रदर्शित रिक्तियों के अनुसार किया हुआ है, ऐसे सभी आवेदक अपने शैक्षिक मूल प्रमाण पत्रों के साथ जिला सेवायोजन कार्यालय सूरजपुर ग्रेटर नोएडा गौतमबुद्धनगर में आयोजित रोजगार मेले में भाग लें सकतें है।

स्कूल बस ने बाइक सवार को मारी जोरदार टक्कर, हालत गंभीर

स्कूल बस ने बाइक सवार को मारी जोरदार टक्कर, हालत गंभीर स्कूल बस ने बाइक सवार को मारी जोरदार टक्कर, हालत गंभीर

ग्रेटर नोएडा के कासना थाना क्षेत्र के सेक्टर स्वर्णनगरी के सामने कमला गेट पर एक निजी स्कूल के बस चालक ने मोटरसाइकिल सवार को मारी जोरदार टक्कर। युवक की हालत गंभीर परिजनों ने ग्रेटर नोएडा कैलाश हॉस्पिटल में घायल को भर्ती कराया। पीड़िता का आरोप पुलिस मामले को रफा-दफा करना चाह रही है, नहीं हो रही है कोई कार्रवाई

आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रत्याशी के शोरूम में लगी आग, एक करोड़ के नुकसान का दावा

आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रत्याशी के शोरूम में लगी आग, एक करोड़ के नुकसान का दावा आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रत्याशी के शोरूम में लगी आग, एक करोड़ के नुकसान का दावा
ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर थाना क्षेत्र में पाली गांव के निकट स्थित दादरी नगर पालिका अध्यक्ष पद के पूर्व प्रत्याशी बलवीर नागर के शोरूम में देर रात डेढ़ बजे आग लग गई। दमकल के पांच वाहन मौके पर पहुंचे और दो घंटे के बाद आग पर काबू पाया। इससे अन्य दुकानें आग से बच गईं। बलवीर का कहना है कि आग लगने से उन्हें करीब एक करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।
एफएसओ ज्ञान प्रकाश शर्मा ने बताया कि रात दो बजे सूचना मिलते ही वह दमकल वाहनों के साथ मौके पर पहुंच गए थे। पांच दमकल वाहनों में एक दादरी, एक ईकोटेक वन से भी मंगाया गया था। कपड़े आदि होने से कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था।
दो घंटे की कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। आगजनी में शोरूम में रखा अधिकांश सामान जल चुका था। शोरूम ग्राउंड और प्रथम फ्लोर पर नौ दुकानों को मिलाकर बना है। शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका है।