Daily Archive: November 26, 2018

ओवर स्पीड वाहन चालकों के लाइसेंस होंगे नि लंबित

जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में जनपद के यातायात को सुगम बनाने के लिए जनपद का परिवहन विभाग विभिन्न गतिविधियां संचालित कर रहा है। इसके तहत एआरटीओ प्रवर्तन हिमेश तिवारी के द्वारा ऐसे 5 लाइसेंस धारकों के नाम वीडियो के माध्यम से सार्वजनिक किए गए हैं, जिनके द्वारा ओवर स्पीड वाहनों का प्रयोग किया गया है। इस संबंध में जनता से फीडबैक भी मांगी जा रही है, ताकि उनके विरूद्ध और कड़ी कार्रवाई की जा सके।

आईआईएमटी कॉलेज ग्रेटर नॉएडा में आयोजित हुआ विधि दिवस समारोह

भारत वह पहला विकासशील राष्ट्र है जो संवैधानिक तथा लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन 70 वर्षों से कर रहा है। लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ संविधान का पालन करना विशेष महत्व रखता है। प्रोफेसर हर्षे ने कहा कि अनुशासन भी एक प्रकार की विधि है, जिसका पालन करके विद्यार्थी सफल हो सकते हैं ये बाते इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर राजेन हर्षे ने कही ।
प्रोफेसर राजेन हर्षे ने भारत के संविधान महत्ता पर भी प्रकाश डाला। प्रोफेसर हर्षे ने समानता, स्वतंत्रता तथा समाजवाद आदि जैसे शब्दों की व्याख्या करते हुए उनके महत्व की व्याख्या की।
नॉलेज पार्क 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज आफ लॉ द्वारा संविधान निर्माण की वर्षगांठ को विधि दिवस के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रोफेसर राजेन हर्षे , विशिष्ट अतिथि उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम श्रीवास्तव, आईआईएमटी कॉलेज आफ लॉ निदेशक पंकज तथा अधिष्ठाता राकेश जौली ने अपने विचार रखे। इस अवसर पर विभिन्नक प्रकार की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ।
आईआईएमटी कॉलेज आफ लॉ के निदेशक ‘डॉ. पंकज द्विवेदी ने कार्यक्रम की शुरूआत में अतिथियों तथा छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विधि की जानकारी भारत के प्रत्येक नागरिक को होनी चाहिए। संविधान में वर्णित मूल कर्तव्यों को समझाते हुए उन्होंने कहा कि जब कोई नागरिक अपने कर्तव्यों से हटकर कोई कार्य करता है तो वह विधि के उल्लंघन की ओर अग्रसर होता है।
उच्चतम न्यायालय के अधिवक्ता तथा इन्डेपेंडेंट थॉट के संस्थापक श्री विक्रम श्रीवास्तव ने छात्रों को संबोधित करते हुए समकालीन मूल्यों की व्याख्या की। उन्होंने कहा कि आज न्याय को जीवित रखने के लिए विधि छात्रों को पैसों की जगह, मूल्यों की वरीयता देने की आवश्यकता है। श्री श्रीवास्तव ने वर्तमान में जनहित याचिका के द्वारा समाज की रक्षा के बारे में छात्रों को प्रेरित किया।
संस्थान के अधिष्ठाता राकेश जौली ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। श्री जौली ने कहा कि योग्य व्यक्तियों द्वारा दिये गए, संविधान के मूल्यों पर भाषण से हमारे छात्र एवं छात्राएं इनका अपने जीवन में अनुकरण कर सकेंगे।
इस अवसर पर शिक्षकगण डॉ. मोनिका रस्तोगी, डॉ. धीरेंद्र सिंह, प्रमोद शर्मा, प्रशांत मावी, आशू गुप्ता, मनीष अत्री, शैलेश त्रिपाठी, शोभित श्रीवास्तव कोमल मलिक, रूपेश मलिक, दीपिका भाटी, डॉ. मुनीष कुमार शर्मा, कौशिकी राय, रमा रानी आदि उपस्थित रहे।

खुले में शौच मुक्त के लिए गाँवों में फिर से कराए जा रहे सर्वे

खुले में शौच मुक्त के लिए गाँवों में फिर से कराए जा रहे सर्वे
जनपद का ग्रामीण क्षेत्र भले ही खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो गया हो, लेकिन प्रशासन ने वहां दोबारा सर्वे करा रहा है। सर्वे के बाद जिनके यहां शौचालय की जरूरत होगी, उनको इसका लाभ दिया जाएगा।जनपद का ग्रामीण क्षेत्र ओडीएफ घोषित हो चुका है लेकिन प्रशासन चाहता है कि कोई परिवार छूट ना जाए। इसके लिए दोबारा सर्वे शुरू करा दिया गया है।
जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि इसके लिए टीमें लगा दी गई हैं। सर्वे में जिन पात्र लोगों के यहां शौचालय नहीं होंगे, उनको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। वहीं, प्राधिकरण के अधीन आने वाले गांवों में भी ओडीएफ का काम शुरू हो गया है। ग्रेटर नोएडा व यमुना प्राधिकरण ने गांवों का सर्वे कराया है। इसमें पात्र लोगों को लाभ दिया जाएगा।

Four ‘ashtadhatu’ idols and a throne were robbed from Jain temple, estimated cost in crore

Greater Noida(11/26/2018) : Four idols of various deities made of ‘ashtadhatu’ were stolen from a Jain temple under Dankur Police Station. The thieves broke into the temple by breaking the lock placed on temple door during night and stolen the idols. Apart from idols a throne was also robbed. All the robbed items were estimated to costs in crores.

After this incident locals were very angry and disappointed. Investigation is underway and more details are awaited.

 

खांसी आने पर शिक्षक ने छात्र को लात घूंसो से पीटा, मामला दर्ज

खांसी आने पर शिक्षक ने छात्र को लात घूंसो से पीटा, मामला दर्ज खांसी आने पर शिक्षक ने छात्र को लात घूंसो से पीटा, मामला दर्ज

गिरधरपुर स्थित एक पब्लिक स्कूल की कक्षा में छात्र के खांसने पर बेरहमी से पीटने का मामला सामने आया है। शिक्षक की पिटाई से छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजनों ने उसे कासना स्थित अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस ने परिजन की शिकायत पर एनसीआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने आरोपी शिक्षक को नौकरी से निकाल दिया है। आरोपी प्रिंसिपल का भाई बताया गया है।

गांव गिरधरपुर स्थित जनता पब्लिक स्कूल में गांव निवासी शख्स का बेटा 10वीं कक्षा में पढ़ता है। बताया गया है कि 22 नवंबर को छात्र सुबह 8 बजे स्कूल पहुंच गया था। उसी दिन सातवें पीरिएड में पढ़ाने के लिए शिक्षक सच्चे सिंह आए। आरोप है कि इसी दौरान छात्र को खांसी आ गई। इस पर शिक्षक भड़क गए और उन्होंने छात्र की डंडों से पिटाई कर दी। इससे छात्र घायल हो गया। परिजनों के मुताबिक, छात्र के हाथ, सिर व कान के पास चोट लगी है। उसे राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान कासना में भर्ती कराया गया है।

मामले में प्रिंसिपल बलराज सिंह का कहना है कि छात्र कक्षा में शिक्षक का मजाक उड़ा रहा था और अन्य छात्रों को भी हूटिंग कर उकसा रहा था। उन्होंने कहा कि छात्र को पिटने वाले शिक्षक को स्कूल से निकाल दिया गया है।

ग्रेटर नोएडा के थाना प्रभारी धर्मेंद्र शर्मा ने बताया कि मामले में एनसीआर दर्ज की गई है। छात्र की मेडिकल रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

नोएडा ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना को लेकर पर्यावरण अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कल की जाएगी जनसुनवाई

नोएडा ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना को लेकर पर्यावरण अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए कल की जाएगी जनसुनवाई
जेवर ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना के संदर्भ में पर्यावरण अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के उद्देश्य से 27 नवंबर को दोपहर 12:00 बजे प्राथमिक विद्यालय किशोरपुर में अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति की अध्यक्षता में जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा।
जिसमें क्षेत्र के जनसामान्य अपनी आपत्ति प्रदान कर सकते हैं। इस संबंध में एक संपूर्ण जानकारी के उद्देश्य से जिला प्रशासन की ओर से एक ऑडियो तैयार की गई है। जिसे डीएम वार रूम के माध्यम से आम नागरिकों तक भेजा जा रहा है। ऑडियो का अनुश्रवण कर इस महत्वपूर्ण जनसुनवाई में जन सामान्य भाग लेकर आपत्ति कर सकते हैं।

शारदा यूनिवर्सिटी से गायब छात्र एहतेशाम बिलाल के आईएसजेके में शामिल होने की हुई पुष्टि

शारदा यूनिवर्सिटी से गायब छात्र एहतेशाम बिलाल के आईएसजेके में शामिल होने की हुई पुष्टि
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 स्थित शारदा यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाला लापता छात्र एहतेशाम बिलाल की सोशल मीडिया पर इस्लामिक स्टेट ऑफ़ जम्मू-कशमीर में शामिल होने की फोटो काफी वायरल हुई थी। हालांकि, उस समय इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी थी। हालाँकि ताजा जानकारी के अनुसार डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया है की अब इसकी पुष्टि जम्मू-कश्मीर से गिरफ्तार तीनों आतंकियों ने की है।
बिलाल शारदा यूनिवर्सिटी का छात्र था जो कि दिवाली से पहले छुट्टियों में घर जाने की बोलकर संदिग्ध हालातों में लापता हो गया था। बताया जा रहा है कि वह पिछले कुछ समय से दिल्ली के कुछ लोगों के संपर्क में था। शनिवार को जम्मू से गिरफ्तार तीनो आतंकी हथियार खरीदने के लिए दिल्ली के हथियार माफियाओं से संपर्क बनाने की कोशिश में थे। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उनकी पहचान करने में जुट गई है।
पिछले कई सालों से जम्मू-कश्मीर में हिंसा के जरिए अशांति फ़ैलाने के काम में जुटे आईएसजेके देशभर में अपना नेटवर्क बनाना चाहता है। यह संगठन न केवल देशभर में मुस्लिम युवाओं को ब्रैनवॉश कर उन्हें आतंकी बनने के लिए प्रेरित कर रहा है, बल्कि हवाला के जरिए फंड इकठ्ठा कर हथियार व विस्फोटक पदार्थ जुटाने में लगा है।