Daily Archive: November 23, 2018

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा बायोटेक ्नोलॉजी स्कूल मे यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्री रिसर ्च राउंड टेबल का आयोजन.

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित बायोटेक्नोलॉजी स्कूल मे शुक्रवार को यूनिवर्सिटी-इंडस्ट्री रिसर्च राउंड टेबल -2018 (यू आई आर आर टी ) का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर भगवती प्रकाश शर्मा के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत किया गया , अपने कार्यालय मे शामिल होने के कुछ ही समय बाद प्रोफेसर बी पी शर्मा ने कई पहलों की शुरुआत की जिनसे विश्वविद्यालय के समग्र शिक्षा क्षेत्रों मे सुधार की उम्मीद है ,इस राउंड टेबल के महत्व को मुख्य आकर्षित करते हुए कुलपति ने जोर दिया कि इस राउंड टेबल ने दो महत्वपूर्ण हितधारकों स्कूल ऑफ बायोटेक्नोलॉजी मे जैव प्रौद्योगिकी उधोग को दीर्घकालिक सहयोग के लिए एकेडमिक उधोग कंसोर्टियम बनाने के लिए एक मंच पर एक साथ लाया है,पाठ्यक्रम पर सलाह और अनुबंध अनुसंधान के लिए परियोजना और परामर्श हासिल करने मे भी मदद करें, लैबों मे एक गैर क्रेडिट अनिवार्य पाठ्यक्रम और स्नातक छात्रों के कौशल को बढ़ाने के लिए अच्छी चिकित्सा प्रथाओं की भी मांग की , इस दौरान एकेडमिक ओर उधोग प्रतिभागी दोनो ने बायोटेक्नोलॉजी शोध मे महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार- विमर्श किया और उधोग की हमारी शोध शक्तियों और आवश्यकताओं को एकजुट करने के तरीके पर एक साथ आए, विभागीय अनुसंधान क्षमताओं मे उधोग कर्मियों को साझा किया गया है जो जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विग्यान के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों की अनुबंध अनुसंधान आवश्यकताओं को पूरा करेंगे इस चर्चा मे प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिष्ठित उधोग कर्मियों के बीच मस्तिष्क- तूफान सत्र देखने को मिला, जिसमें डा जे पी प्रसाद (निदेशक एन आई बी ,नोएडा), डा सुचितता मार्करन ( बी सी आई एल , नई दिल्ली), पुनीत मेहरोत्रा ( रेनस्टी नैन वेंचर्स प्रा लि , नोएडा) और श्री कपिल रवि ( निदेशक तारकीय जीन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली) आदि ने इस कार्यक्रम मे जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान और गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के छात्रों की नियोक्तयता बढ़ाने जैसे मुद्दों की ओर ध्यान आकर्षित किया , स्नातक छात्रों के उद्योग तैयार करने के लिए उद्योगों के समन्वय में लाइव परियोजनाओं के माध्यम से छात्रों के लिए कठोर प्रयोगशाला प्रशिक्षण, पूर्व-प्लेसमेंट अभिविन्यास और समस्या-आधारित असाइनमेंट पर जोर दिया गया, कुछ प्रतिनिधियों ने स्नातक जैव प्रौद्योगिकी छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण प्रदान करने की पेशकश भी की। बी सीआई एल के डॉ मार्करन ने छात्रों के लिए नवीनतम शोध और वित्त पोषण के अवसरों के बारे में जानकारी दी और जैव प्रौद्योगिकी छात्रों के बीच आई पी आर और उद्यमिता से संबंधित जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता पर जोर दिया, इससे विश्वविद्यालय जैव प्रौद्योगिकी छात्रों की नियोक्तायता में सुधार करने में मदद करेगा।

आई.टी.एस. मोहन नगर, यू. जी. कैंपस के छात्र करेंगे विदेश भ्रमण

आई. टी. एस. मोहन नगर, यू. जी. कैंपस के बी.बी.ए. तथा बी.सी.ए. के छात्र अब विदेश भ्रमण के लिए जायेंगे I विदेश टूर को लेकर छात्रों में काफी उत्साह है यह टूर मलेशिया के लिए 25 नवम्बर को रवाना होगा तथा 30 नवम्बर तक छात्र विभिन्न स्थानों पर भ्रमण करेंगे जिसमे इंडस्ट्री विजिट , पुत्रा बिज़नस मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी विजिट, गेस्ट लेक्चर, इत्यादि शामिल है।

आई. टी. एस. मोहन नगर प्रतिवर्ष सिंगापुर, दुबई, मलेशिया, भूटान, थाईलैंड इत्यादि जैसे देशों में अपने छात्रों को अन्तराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न आयामों को जानने व समझने हेतु स्टडी अब्रॉड टूर के लिए भेजता रहा है छात्रों के साथ टूर पर जा रही प्रोफेसर चंदा जैन ने बताया कि यह भ्रमण छात्रों में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर बिज़नस के आधारभूत तत्वों को समझने में मदद करेगा I जिससे छात्र भविष्य में इसका लाभ उठा सकेंगे I

आई. टी. एस. द एजुकेशन ग्रुप के वाईस चेयरमैन श्री अर्पित चड्ढा, यू. जी. कैंपस की निदेशिका डा. विद्या सेखरी तथा वाईस प्रिंसिपल प्रोफ़. नैंसी शर्मा ने टूर पर जा रहे सभी छात्र- छात्राओं को शुभकामनाएं दी I

National Children Science Congress 2018 Organized by ITS Engineering College Greater Noida

Under The Ambitious Project Of Indian Government national Science And Technology Communication Council And Science & Technology Department Its Engineering College Is Organizing A State Level “National Child Science Congress Competition.

The Responsibility Of Organizing The National Child Science Congress Is Given To Regional Science & Technology Centre Of Ghaziabad. The Three Days State Level Program Is Organized From 07-12-2018 To 09-12-18.

Dr. Vivek Sudarshan Has Personally Visited The Its Engineering College Who Is Organizing The Event And Mr. Manvendra Yadav Has Give The Information About Event Arrangement.

It Has Been Confirmed That U.P State Level Child Science Congress 2018 Will Be Organized By Its Institute. This Is A Distinguished Event ,In Which 75 Districts And 300 Students And 150 Science Faculty . And Science Technology And Innovation For A Clean , Green &Healthy Nation

राजस्व वसूली में सदर तहसील की बड़ी उपलब्ध ि इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड से वसूले 15 करोड़ 63 लाख

जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में राजस्व वसूली का कार्यक्रम जनपद में बहुत ही दृढ़ता के साथ संचालित किया जा रहा है और उनके दिशा निर्देशन में बड़े बड़े बकायेदारों के विरुद्ध अभियान संचालित करते हुए राजस्व वसूली की जा रही है।

तहसील स्टाफ के द्वारा बकायेदारों पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है और बड़े बकायदार अपने बकाए की धनराशि जमा कराने के लिए आगे आ रहे हैं। इस क्रम में सदर तहसील के उप जिलाधिकारी राजपाल सिंह उनके सहयोगी अधिकारी तहसीलदार संजय मिश्रा एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा राजस्व वसूली में बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए एस डी एस इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक दीपक बंसल पुत्र सुरेश बंसल से यमुना प्राधिकरण की आरसी के सापेक्ष 15 करोड़ 63 लाख रुपए की व सुनिश्चित की गई है। संबंधित वसूली में कंपनी के निदेशक अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव कुमार को 15 करोड़ 63 लाख का चेक प्रदान किया गया है।

उप जिला अधिकारी राजपाल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि तहसील के अधिकारियों द्वारा राजस्व वसूली में शक्ति के साथ कार्रवाई सुनिश्चित की जा रही है और जो राजस्व के बकाए दार हैं उनके विरूद्ध अभियान चलाते हुए राजस्व वसूल किया जा रहा है।

उन्होंने समस्त तहसील के बकायेदारों का आह्वान करते हुए कहा है कि वह अपने अपने बकाए की धनराशि तहसील में जमा कराना सुनिश्चित करें अन्यथा उनके विरुद्ध भी कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।