Daily Archive: November 14, 2018

झगडे में महिला पर व्यक्ति ने बट्टी से से किया वार, मौत

दनकौर के कनारसा की रहने वाली महिला जो वर्तमान में बीटा 2 थाना कासना क्षेत्र में रह रही थी उसकी वही रहने वाले एक व्यक्ति जिसका नाम धर्मपाल है के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ। झगड़े में धर्मपाल द्वारा महिला पर बट्टी से वार किया गया। महिला को शारदा हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां पर उसे मृत घोषित कर दिया गया है। पुलिस अस्पताल पहुँच कर मामले की जांच में जुट गई है। हॉस्पिटल प्रबंधन ने बताया कि महिला को जब हॉस्पिटल लेकर आया गया तब वो मर चुकी थी जिसकी सूचना कासना थाना पुलिस को दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्य में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्य में तेजी लाने के निर्देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट, जेवर की स्थापना सम्बन्धी कार्याें में तेजी लाए जाने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट की स्थापना के लिए भूमि अधिग्रहण व भूमि क्रय करने की कार्यवाही समयबद्ध ढंग से की जाए। उन्होंने इस परियोजना के लिए अन्य कार्यवाहियों तथा प्रदेश कैबिनेट की मंजूरी के बाद 15 दिसम्बर तक भारत सरकार को अन्तिम स्वीकृति के लिए भेजे जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में जेवर एयरपोर्ट के सम्बन्ध में प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस एयरपोर्ट की स्थापना से प्रदेश में विकास के नए आयाम जुड़ेंगे। यह एयरपोर्ट आगरा, मथुरा, गौतमबुद्धनगर सहित अनेक स्थानों की हवाई कनेक्टिविटी के लिए उपयोगी होगा तथा उत्तर प्रदेश को राजस्थान, उत्तराखण्ड और हरियाणा आदि प्रदेशों से जोड़ेगा। उन्होंने इसकी स्थापना में आ रही समस्याओं का समाधान शीघ्रता से किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास और जनहित में इस एयरपोर्ट की स्थापना के लिए हर सम्भव सहयोग करेगी। जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण हेतु किसानों का सहयोग और योगदान मिल रहा है। भूमि की व्यवस्था के लिए अधिग्रहण और क्रय कार्याें में तेजी लाई जाए।
इस अवसर पर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि केन्द्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी स्थापना की सैद्धान्तिक सहमति प्रदान कर दी है। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय, गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय से भी क्लियरेंस प्राप्त किया जा चुका है। परियोजना के लिए तकनीकी सलाहकार के चयन हेतु आरएफपी जारी किया जा चुका है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ अनूप चन्द्र पाण्डेय, यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण के चेयरमैन डाॅ. प्रभात कुमार, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव कुमार मित्तल, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आरके सिंह, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चन्द्रा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

नोएडा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के कार्य में तेजी लाने के लिए डीएम बी एन सिंह बैठक करते हुए अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

नोएडा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के कार्य में तेजी लाने के लिए डीएम बी एन सिंह बैठक करते हुए अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश
ग्रीन फील्ड नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्य में तेज़ी लाने के उद्देश्य से डीएम बी एन सिंह ने अपने कैंप ऑफिस नोएडा के सभागार में महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को एयरपोर्ट से आच्छादित भूमि का सर्वे, परिसंपत्तियों का मूल्यांकन तथा प्रभावित परिवारों की सांख्यिकी गणना आगामी 30 नवंबर तक गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ करने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी अपने कैंप ऑफिस के सभागार में एक महत्वपूर्ण बैठक करते हुए जेवर एयरपोर्ट के संदर्भ में संचालित कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने संबंधित समस्त अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार का यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है, और इसमें सभी कार्य समय तथा गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाना हैं। समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी इस कार्य की महत्ता को दृष्टिगत रखते हुए अपने अपने कार्य को समय के साथ पूरा करने की कार्यवाही करेंगे।
इस कार्य के लिए 7 टीमें गठित की गई हैं। जिसमें राजस्व, भूमि अध्याप्ति, लघु सिंचाई, नलकूप, वन, लोक निर्माण विभाग एवं सिंचाई विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी गण नामित किए गए हैं। जिलाधिकारी ने गठित टीमों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि इस कार्य को सभी अधिकारी एवं कर्मचारी एक चैलेंज के रूप में लेकर कार्य करेंगे, और प्रत्येक दशा में एयरपोर्ट से संबंधित आच्छादित भूमि का सर्वे, परिसंपत्तियों का मूल्यांकन तथा प्रभावित परिवारों की सांख्यिकी गणना को शासन के पूर्ण मानक के अनुसार एवं सभी कार्य गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया है कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही एवं शिथिलता क्षम्य  नहीं होगी।
सभी अधिकारी एवं कर्मचारी गण अपने अपने कार्य में जुट जाएं और इस कार्य को 30 नवंबर तक पूर्ण करते हुए अपनी दक्षता का परिचय दें। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति बलराम सिंह, उप जिलाधिकारी जेवर प्रसून द्विवेदी, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्रभारी अधिकारी अभय कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर पीएल मौर्य तथा अन्य विभागीय अधिकारियों के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

आईटीएस मोहन नगर में भारतीय शास्त्रीय संगीत का आयोजन

आईटीएस मोहन नगर में भारतीय शास्त्रीय संगीत का आयोजन
आई०टी०एस० मोहन नगर संस्थान में  एसपीआईसी-मकाय के तत्वाधान में भारतीय शास्त्रीय संगीत का आयोजन किया गया l  विभिन्न भारतीय सांस्कृतिक प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने तथा युवाओं को भारतीय सांस्कृतिक संगीत से अवगत कराने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया l
कार्यक्रम का उद्घाटन संस्थान के चाणक्य प्रेक्षाग्रह में सुबह 11:00 बजे विश्व प्रसिद्ध संतूर वादक
पंडित अभय रुस्तम सोपोरी तथा उनके सहयोगी कलाकार ऋषि शंकर उपाध्याय (पखवाज) तथा मो. सैफुद्दीन सबरी (तबला वादक), आई०टी०एस० ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. आरपी चड्ढा, उपाध्यक्ष अर्पित चड्ढा, यूजी कैंपस की निदेशिका डॉ. विद्या सेखरी, आई. टी. निदेशक डा. सुनील कुमार पाण्डेय, मैनेजमेंट निदेशक डा. अजय कुमार, वाईस प्रिंसिपल प्रो. नैंसी शर्मा तथा कोऑर्डिनेटर डा. नमिता दीक्षित द्वारा माँ सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया l
आईटीएस यूजी कैंपस की निदेशिका डॉ. विद्या सेखरी ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि
संगीत संसार के समस्त सार, सूक्ष्म, प्रेरक तथा रहस्यमय तत्वों को प्रकाशित कर सकता है और
भारतीय शास्त्रीय संगीत को सारी दुनिया में सराहा गया है मुझे आशा है कि सभी छात्र शास्त्रीय
संगीत की महत्वता को समझेंगे l
कार्यक्रम के अंतर्गत पंडित अभय सोपोरी ने छात्रों को भारतीय शास्त्रीय संगीत तथा संतूर वादन के विभिन्न आयामों की जानकारी दी ! उन्होने बताया कि हमारे शास्त्रीय संगीत को सुनने तथा  समझने के लिए विदेशों से प्रत्येक वर्ष हजारों लोग आते हैं। संगीत ह्र्यद तथा आत्मा को ईश्वरीय शक्ति से जोड़ता है तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध संतूर वादक पंडित अभय सोपोरी एवं उनके साथी कलाकारों ऋषि शंकर उपाध्याय (पखवाज) तथा सैफुद्दीन सबरी (तबलावादक) ने मनमोहक शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया l उन्होंने संतूर वादन, तबला व पखवाज की बेहतरीन जुगलबंदी से वातावरण को पूर्णतया संगीतमय बना दिया l उपस्थित प्रवक्ताओं तथा छात्र- छात्रों ने कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया।

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 30 नवंबर को जेवर में विवाह उत्सव कार्यक्रम का किया जाएगा आयोजन

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 30 नवंबर को जेवर में विवाह उत्सव कार्यक्रम का किया जाएगा आयोजन

जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर  बी एन सिंह ने जेवर क्षेत्र की जनता का आह्वान करते हुए उन्हें जानकारी दी है कि आगामी 30 नवंबर को प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत विवाह उत्सव कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। जिसके अंतर्गत ₹200000 तक की वार्षिक आय वाले परिवारों की कन्याओं का रजिस्ट्रेशन करने के उद्देश्य से जेवर नगर पंचायत के द्वारा बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है, ताकि इस महत्वपूर्ण योजना का अधिक से अधिक पात्र लाभ उठा सकें।