Monthly Archive: November 2018

दादरी तहसीलदार की बकायेदारों पर बड़ी कार्यवाही, दो को अरेस्ट कर हवालात में किया बंद

दादरी तहसीलदार की बकायेदारों पर बड़ी कार्यवाही, दो को अरेस्ट कर हवालात में किया बंद

जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देश पर उप जिलाधिकारी दादरी अंजनी कुमार सिंह व तहसीलदार आलोक प्रताप सिंह, नायब तहसीलदार दुर्गेश सिंह तथा अन्य अधिकारियों के द्वारा राजस्व वसूली कार्यक्रम में निरंतर रूप से कार्यवाही प्रस्तावित की जा रही है। आज चलाए गए अभियान के अंतर्गत 85,0000 के बैंक देय के बकायेदार रोहित एवं प्रतिकार 25,00000 के बकायेदार राजेंद्र को गिरफ्तार करते हुए तहसील दादरी की हवालात में बंद किया गया है।

राजस्व वसूली कार्यक्रम के अंतर्गत तहसील के अधिकारियों द्वारा वर्तमान तक आज ₹3.71 लाख की वसूली की गई है। उप जिला अधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया है कि डीएम के निर्देश पर राजस्व वसूली कार्यक्रम संचालित करते हुए बकायेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जा रही है। यह अभियान आगे भी इसी प्रकार जारी रहेगा।

उन्होंने समस्त बकायेदारों को चेतावनी देते हुए कहा है कि वह कठोरतम कार्रवाई से बचने के लिए अपने अपने बकाए की धनराशि तहसील में जमा कराना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में उनके विरुद्ध इसी प्रकार कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जीबीयू में चल रहे स्पोर्ट्स इवेंट में शारदा के खिलाड़ियों ने मारी बाजी

जीबीयू में चल रहे स्पोर्ट्स इवेंट में शारदा के खिलाड़ियों ने मारी बाजी जीबीयू में चल रहे स्पोर्ट्स इवेंट में शारदा के खिलाड़ियों ने मारी बाजी

ग्रेटर नोएडा के कासना स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय मे चल रहे स्पोर्ट्स इवेंट्स मे बॉस्केटबॉल पुरुष वर्ग मे शारदा यूनिवर्सिटी ने ग्राफिक एरा, देहरादून को 58-53 , महिला वर्ग मे शारदा विश्विधालय नोएडा ने सीसीएसयू मेरठ को रोमांचक मुकाबले मे 34-33 से पराजित किया।

पुरस्कार समारोह मे जी बी यू वाइस चांसलर प्रोफेसर बी पी शर्मा, रजिस्ट्रार बच्चू सिंह, डीन स्टूडेंट्स अफेयर्स डा मनमोहन सिंह , स्पोर्ट्स काउंसिल चेयरमैन डा सुशील कुमार ने विजयी टीमों को सम्मानित किया। बास्केटबॉल पुरुष वर्ग मे शारदा के थाजवाला , महिला वर्ग मे शारदा की मिशेल , बैडमिंटन मे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सुमित को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के खिताब से नवाजा गया।

वाइस चांसलर प्रोफेसर बी पी शर्मा ने सभी टीमों की सराहना की और भविष्य मे भी ऐसे ही खेलते रहें इसकी शुभकामनाएं दी। चेयरमैन डॉ. सुशील कुमार ने सबको धन्यवाद किया। इस दौरान काशीराम मेडिकल कॉलेज के डा मानवेन्द्र सिंह, जी बी यू से डा नागेंद्र सिंह, डा धर्मवीर मंगल, डा प्रदीप कुमार, डा विवेक मिश्रा, डा तन्वी वत्स, डा अमित उजलायन, डा भूपेंद्र चौधरी, डा अरविंद सिंह डा अक्षय सिंह, डा अमित अवस्थी, डा गुरमीत दोरजे आदि मौजूद रहे ।

वेदार्णा फाउंडेशन का दो दिवसीय योग प्रशि क्षण शिविर आज से शरू.

वेदार्णा फाउंडेशन का दो दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत आज से की गयी। वेदार्णा फाउंडेशन के निदेशक संदीप कुमार के अनुसार शिविर का आयोजन एपीजे स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लांनिग के सेंट्रल पार्क में किया गया जा रहा है। शिविर का आज पहला दिन रहा जिसमें कॉलिज के सभी छात्र, छत्राओं, शिक्षकों और शिक्षिकों ने भारी संख्या में लोगो ने हिस्सा लिया।

ज्ञात रहे वेदार्णा फाउंडेशन पिछले काफी समय से भिन्न भिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश में लगा है। इन अभियानों में योग जागरुकता, पर्यावरण जागरूकता, जनसंख्या जागरूकताऔर शिक्षा जागरूकता अभियान शामिल है।

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में योग का विशेष महत्व है, जिसको अब पूरा विश्व मानता हैे। योग से हमें शारिरिक, मानसिक और आध्यात्मिक शक्ति प्राप्त होती है। शिविर में डॉ०कुलदीप मलिक और उनकी टीम के सदस्यों ने उपस्थित जन समूह को सूक्ष्म व्यायाम, आसान, प्रणायाम और ध्यान के साथ साथ तालिवादन और हास्य प्रकियाओं का अभ्यास कराया।

पूरे योगाभ्यास के दौरान उपस्थित जनसमूह का योग के प्रति समर्पन देखतेे ही बन रहा था। इस अवसर पर योग गुरु आचार्य यघ दत्त शर्मा ने सभी के सामने योग पर अपने विचार रखकर सभी को प्रतिदिन योग करने के लिये प्ररित किया। आज की तरह कल सुबह 8 बजे शिविर दूसरे दिन भी जारी रहेगा।

17 नवंबर को जनपद के मतदान केंद्रों पर चलाया जाएगा दिव्यांग व महिलाओं के लिए वोटर आईडी बनवाने के लिए विशेष अभियान

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान करते हुए उन्हें जानकारी दी है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में 17 नवंबर को जनपद के समस्त मतदान केंद्रों पर महिला मतदाता एवं दिव्यांग जनों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने के लिए विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।

आयोजित कार्यक्रम के अंतर्गत जिन महिला एवं दिव्यांगजन की आयु आगामी 1 जनवरी को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है और उनका नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं हुआ है वह अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित होकर अपना फार्म 6 भरते हुए अपने बीएलओ को उपलब्ध करा सकते हैं। संचालित अभियान के दौरान कोई भी महिला मतदाता एवं दिव्यांगजन मतदाता अपने नाम एवं पते में किसी प्रकार की गलती तथा अपने स्थान परिवर्तन के संबंध में भी निर्धारित फार्म भरते हैं अपने बीएलओ को उपलब्ध करा सकते हैं ताकि उनके नाम में शुद्धिकरण किया जा सके। जिलाधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए जनपद के समस्त महिलाओं एवं दिव्यांग जनों का आह्वान किया है।

यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक भूखंड योजना का हुआ लकी ड्रा

यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक भूखंड योजना का हुआ लकी ड्रा

यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक प्लॉटों के लिए पर्ची के माध्यम से ड्रा कराया गया। प्राधिकरण के दफ्तर में आयोजित हुए ड्रा में स्कूली छात्रों ने पर्ची निकालकर आवेदकों की किसमत का फैसला किया।

औद्योगिक भूखंडों की स्कीम प्राधिकरण ने सेक्टर 32 और 33 में निकाली थी। स्कीम में 300, 450 और 575 वर्ग मीटर साइज के प्लॉट शामिल किए गए थे। जिसमें 300 वर्ग मीटर के 25 प्लॉट के लिए 35 आवेदन, 450 वर्ग मीटर के 18 प्लॉट के लिए 29 और 575 वर्ग मीटर के 4 प्लॉट के लिए 4 आवेदन प्राप्त हुए थे।

इन सभी का ड्रॉ करा कर आवंटन पत्र ऑनलाइन और डाक से भेज दिए गए हैं। खरीदारों को 60 दिन में आवंटन की रकम जमा करानी होगी। यमुना सिटी के चार इंडस्ट्रियल सेक्टर 24, 28, 29, 32 को सीधे यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसके लिए यमुना एक्सप्रेस-वे पर दोनों ओर वाहनों के उतरने और चढ़ने के लिए इंटरचेंज बनाए जाएंगे। इन सेक्टरों में पतंजलि, वीवो समेत कई कंपनियों को प्लॉट आवंटित किए गए हैं।

ज्ञात हो कि यमुना प्राधिकरण ने औद्योगिक भूखंडों की योजना 1 अक्टूबर को निकाली थी जिसके आवेदन के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तय की गई थी। निवेश सेल के प्रभारी ओएसडी शैलेन्द्र भाटिया के नेतृत्व में इस ड्रा को सम्पन्न कराया गया।

जिला बाल सुधार केंद्र में प्रतियोगिता का आयोजन.

आज गौतमबुद्ध नगर के जिला बाल सुधार केंद्र में ,लॉयड लॉ कॉलेज के विधिक सहायता केंद्र और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने मिलकर बाल दिवस के उपलक्ष्य में पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन किया .प्रतियोगिता का विषय "प्रदूषण मुक्त पर्यावरण" था.बच्चों ने पूरे उत्साह से प्रतियोगिता में हिस्सा लिया.बच्चों ने पर्यावरण से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के चित्र बनाए .पांच सर्वश्रेष्ठ चित्रों का चयन किया गया श्रीमती नीलू मेनवाल(सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) ने अपने हांथों से पाँचों बच्चों को पुरुष्कृत कर उनका उत्साह वर्धन किया.फिर बच्चों को पेंसिल,रबर ,रंग ,चार्ट ,खाध सामग्री आदि का वितरण भी किया गया .

श्रीमती नीलू मेनवाल ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा की पर्यावरण को स्वच्छ रखना चाहिए .पर्यावरण को दूषित रखने से बहुत नुकसान हैं जैसे ऑक्सीजन की कमी ,पानी की समस्या ,वातावरण की अनियमतता ,बिमारियों का बढ़ना आदि .जहाँ हम रहते हैं वहां साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए.उन्होंने नैतिक शिक्षा देते हुए कहा की बच्चों को गलत काम नहीं करना चाहिए.गलत लोगों की संगती भी नहीं करनी चाहिए.उन्होंने सभी बच्चों को गलत काम न करने की शपथ भी दिलाई .

कार्यक्रम में लॉयड लॉ कॉलेज के हेड पियूष शर्मा एवं विनायक विजय उपस्थित थे .पियूष शर्मा ने बताया की जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ मिलकर हम समय समय पर इन बच्चों की कॉउंसलिंग एवं इन्हे पढ़ाने का काम भी करते रहेंगे .जिला जेल गौतमबुद्ध नगर में भी हम पढ़ाने का कार्य करते हैं .जेल व कैदी सुधार के क्षेत्र में भी हम निरंतर कार्य कर रहे हैं .

भारत सरकार द्वारा विजिलेंस अवेयर्नेस सप् ताह मनाए जाने के तहत वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन.

भारत सरकार द्वारा ‘विजिलेंस अवेयर्नेस सप्ताह’ मनाये जाने के तहत गेल इंडिया लिमिटेड के सहयोग से लॉयड लॉ कॉलेज ने "भ्रष्टाचार को मिटाएं: एक नया भारत बनाएं" इस विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया । वर्ष 2022 तक अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ तक "नया भारत" बनाने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। केन्द्रीय सतर्कता आयोग ने देश की सर्वोच्च अखंडता संस्था के रूप में सार्वजनिक जीवन में अखंडता, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किया है और छात्रों के साथ हितधारकों को प्रोत्साहित करने के माध्यम से छात्र समुदाय को अपना प्रयास आगे बढ़ाने के लिए किया है।

उद्घाटन समारोह में डॉ प्रभाकर एस ( संयुक्त निदेशक, संसद) मुख्य अतिथि थे. अन्य अतिथि श्री गौतम प्रसाद( मुख्य महाप्रबंधक, गेल इंडिया लिमिटेड) थे । डॉ प्रभाकर एस ने भ्रष्टाचार को खत्म करने की आवश्यकता पर बल दिया और कैसे बेईमान और अनैतिक व्यवहार किसी भी तरह से समाज के सभी स्तरों को सीधे प्रभावित करता है इस पर प्रकाश डाला . उन्होंने कहा कि किसी भी रूप में भ्रष्टाचार राजनीतिक विकास को कमजोर करता है, लोकतांत्रिक वातावरण को प्रभावित करता है, और आर्थिक विकास को दूर करता है। वर्तमान स्थिति की आवश्यकता एक पारदर्शी और खुली सरकार है। लोगों को जागरूक करना और हर नागरिक को भ्रष्टाचार के खिलाफ सतर्क रहने के लिए प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है और छात्र इस अभ्यास को पूरा करने का सबसे अच्छा माध्यम है।

उद्घाटन समारोह "ईमानदारी प्रतिज्ञा" के साथ समाप्त हुआ जहां छात्रों ने एक बेहतर, भ्रष्टाचार मुक्त भारत के प्रति समर्थन और प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए वचनबद्ध किया।

इस प्रतियोगिता में दिल्ली विश्वविद्यालय और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न प्रतिष्ठित कॉलेजों से एनसीआर के १०० से अधिक छात्रों की भागीदारी देखी गई।
प्रतियोगिता में एक ट्रॉफी और नकद पुरस्कार के साथ विजेतााओं को सम्मानित किया गया ।वाद विवाद प्रतियोगिता हिन्दी एवं अंग्रेजी दो समूह में थी . दोनों समूहों में तीन पुरुष्कार दिए जाने थे .प्रथम पुरुष्कार ५०००, द्वितीय पुरुष्कार ३००० एवं तृतीय पुरुष्कार २००० था .प्रतियोगिता दो दिन चली .आज प्रतियोगिता का समापन हुआ .

मैकेनिकल विभाग को मिला बी.एम.डब्लयू इंजन का उपहार

मैकेनिकल विभाग को मिला बी.एम.डब्लयू इंजन का उपहार
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आईटीएस इंजीनियरिंग काॅलेज को बी.एम.डब्लयू. कम्पनी द्वारा 4 – सिलेण्डर ट्विन पावर टर्बो डीजल इंजन उपहार स्वरूप प्रदान किया गया। डाॅ0 संजय यादव, स्ंस्थान के अधिशासी निदेशक डाॅ0 विकास सिंह, डीन अकादमीक डाॅ0 गगनदीप अरोडा, विभागाध्यक्ष मैकेनिकल इंजीनियरिंग एवं समस्त शिक्षकगण व विभाग के छात्रों द्वारा यह इंजन आॅटोमोबइ्ल इंजीनियरिंग लैब में स्थापित किया गया।
इस इंजन के द्वारा छात्रों को इंजन असेम्बली एवं विभिन्न पार्टस की कार्यप्रणाली के बारे में बारीकी से समझने का अवसर मिलेगा। यह इंजन एल्युमिनियम निर्मित, 190 आर.पी.एम. है। यह 8 स्पीड टाॅटो मैटिक ट्रान्समिशन से युक्त है। बी.एम.डब्लयू कम्पनी के एक्सपर्टस काॅलेज में छात्रों को इसकी कार्यप्रणाली एंव संचालन का प्रशिक्षण देंगे। यह इंजन विद्याथियों को आधुनिक आॅटोमोबाइल के प्रचालन एवं गियर ट्राॅन्समिशन के बारे में बारिकी से समझाने में सहायक होगा।

दादरी तहसील के राजस्व अधिकारियों द्वारा 4 हेक्टेयर से अधिक सरकारी भूमि से अवैध अतिक्रमण कराया गया खाली

जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देश पर अवैध कब्जे को हटवाने के लिए उप जिलाधिकारी दादरी अंजनी कुमार सिंह एवं उनके सहयोगी अधिकारी तहसीलदार आलोक प्रताप सिंह तथा नायब तहसीलदार आरती यादव के द्वारा विशेष अभियान चलाते हुए 4 हेक्टेयर से अधिक सरकारी भूमि से अवैध अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई की गई है। संबंधित अधिकारियों के द्वारा मौके पर जन सामान्य को यह भी आगाह किया गया है की यदि फिर से संबंधित भूमि पर अवैध अतिक्रमण किया जाता है तो उसके संदर्भ में तहसील के द्वारा सख्त से सख्त कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।

प्राधिकरण द्वारा सेक्टरों में कराया गया दवाई का छिड़काव

प्राधिकरण द्वारा सेक्टरों में कराया गया दवाई का छिड़काव
ग्रेटर नॉएडा प्राधिकरण के द्वारा आज सेक्टर बीटा वन मे सीवर व ड्रेन में डेंगू लारवा ख़त्म करने के लिए दवाई का छिड़काव किया गया और बर्केलो टेबलेट लारवा को ख़त्म करने लिए कूलर में दवाई डाली गई, जिससे मच्छर पैदा न हो सके। प्राधिकरण के द्वारा भेजे गए व्यक्ति ने कहा कि जिस मकान मे कूलर लगे हुए है, उन कूलर के पानी को हफ़्ते में एक बार जरुर साफ़ किया जाए, जिससे लारवा न हो सके कुछ कूलरो में लारवा पाया गया इस लिये समय से पानी बदलते रहना आवश्यक हैं।
एक्टिव सिटीजन टीम के सदस्य हरेंद्र भाटी ने कहा कि ऐसे मौसम में अपने मकानों के आस पास सफ़ाई रखे जिससे मच्छर पैदा ना हो सके। हम सिनीयर मैनेजर विकास का ओर सर्वेस का हार्दिक धन्यवाद करते है जिन्होंने सेक्टर में लारवा को ख़त्म करने के लिए अपनी टीम को सेक्टरो में समय समय पर अपना सहयोग करते रहते है।