Daily Archive: October 24, 2018

आम आदमी पार्टी ने की तीन और नए प्रकोष्ठ की घोषणा

आम आदमी पार्टी ने की तीन और नए प्रकोष्ठ की घोषणा

प्रेस वार्ता में पत्रकारों को संबोधित करते हुए दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में जल्दी ही लोकसभा चुनाव होने वाले है, और उस संदर्भ में आम आदमी पार्टी ने कल यूथ विंग एवं वरिष्ठ नागरिक प्रकोष्ठ के सम्बन्ध में कुछ घोषणा की थी, उसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए आज आम आदमी पार्टी ने पूर्वांचल विंग, उत्तराखंड विंग एवं साऊथ इन्डियन विंग की घोषणा की।
पूर्वांचल विंग में संजय कुमार भगत अध्यक्ष, अमरनाथ यादव, संगठन मंत्री, सुभाष मिश्रा, उपाध्यक्ष, ज्योति माला, उपाध्यक्ष, दीपक झा, उपाध्यक्ष, संतोष श्रीवास्तव सचिव, सौरभ, सह-सचिव व प्रवीण झा को कोषाध्यक्ष को घोषित किया गया।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में पूर्वांचल के लोग काफी बड़ी संख्या में रहते हैI हमारी पूर्वांचल विंग दिल्ली में रहने वाले पूर्वांचल के लोगो से संपर्क करेंगे, उनके सुख-दुःख, उनकी समस्या और समस्याओं के समाधान पर बातचीत करेंगेI पूर्वांचल का एक बड़ा पर्व, छट पर्व होता हैI जल्द ही छट पर्व आने वाला हैI हमारी पूर्वांचल विंग, दिल्ली सरकार और पूर्वांचलियों के बीच मध्यस्थ का काम करेगी और कोशिश करेगी के दिल्ली में छठ पर्व के लिए सभी सुविधाएँ उपलब्ध करा सकेI
उत्तराखंड विंग में ब्रिज मोहन, अध्यक्ष, दीवान सिंह नियाल, संगठन मंत्री, जे. एन. जोशी, उपाध्यक्ष, भारत बिष्ट, सचिव, नीलम रानी, सह-सचिव व पंकज को कोषाध्यक्ष बनाया गया है।
वहीँ साऊथ इन्डियन विंग में आर. के. पुनप्प्म, अध्यक्ष, के.एस. टी. शेट्टी, संगठन मंत्री, राजेन्द्र, उपाध्यक्ष, वी. थॉमस, उपाध्यक्ष, रमेश प्रभु, सचिव ,सरस्वती राजन, सह-सचिव, डी. अर्जुन, सह-सचिव, बेनी मेथ्यु, सह-सचिव, रॉय थॉमस, कोषाध्यक्ष बनाया गया

सभी विंग में एक राज्य स्तर की टीम होगी, उसके नीचे जिला स्तर की टीम, लोकसभा टीम, विधानसभा की टीम, वार्ड की टीम, पोलिंग स्टेशन की टीम, और फिर उसके नीचे बूथ स्तर की टीम बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि ये सभी विंग दिल्ली में रहने वाले अलग अलग प्रान्त के लोगो के बीच सामंजस्य स्थापित करने का काम करेंगेI

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

 

महिलाओं की स्थिति में असल परिवर्तन लाना है तो लोगों की सोच में परिवर्तन लाना होगा । आम महिलाओं के जीवन में परिवर्तन, उनकी स्थिति में, उनकी सोच में परिवर्तन ही असल मे महिला सशक्तिकरण है। देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी है। ये बाते आईआईएमटी कॉलेज समूह मे क्‍या महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्‍त है विषय पर आयोजित संगोष्‍ठी में मुख्‍य अतिथि जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कही ।

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 3 स्थित आईआईएमटी कॉलेज समूह में क्‍या महिलाओं को समानता का अधिकार प्राप्‍त है विषय पर संगोष्‍ठी आयोजन किया गया। जिसमें मुख्‍य अतिथि जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह और प्रमुख वक्‍ता के रूप में वरिष्‍ठ पत्रकार राम कृपाल सिंह , वरिष्‍ठ समाचार संपादक मनोज झा , जिला अध्‍यक्ष काग्रेस पार्टी, गौतम बुद्ध नगर डॉ महेंद्र सिंह नागर, उप क्रीडाधिकारी गौतम बुद्ध नगर पूनम बिश्‍नोई आदि वक्‍ताओं ने अपने विचार रखे।

वरिष्‍ठ पत्रकार राम कृपाल सिंह ने कहा कि मैं समाज से पूछना चाहता हू कि कन्‍या दान की वस्‍तु कब तक रहेगी , घर की बहू से बहू का घर कब होगा और गृहणी के काम की कीमत कब तय होगी ।

वरिष्‍ठ समाचार संपादक मनोज झा ने कहा कि प्राचीन समय से ही भारत में महिलाओं को सम्‍मानित स्‍थान प्राप्‍त था । कानून के साथ समाज की सोच में थी परिर्वतन होना चाहिए।

डॉ महेंद्र सिंह नागर ने कहा कि कुछ चुनिंदा घटनाओं एवं कुछ चुनिंदा लोगों की वजह से कई सारी अन्य महिलाओं एवं लड़कियों के बाहर निकलने के दरवाजे बंद हो जाते हैं। जरुरत है बंद दरवाज़ों को खोलने की।

उप क्रीडाधिकारी पूनम बिश्‍नोई ने महिला सुरक्षा को लेकर अनेक कानूनी पहलुओं पर महिलाओं को जागरूक किया ।

आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि लड़की के पैदा होते ही उससे भेदभाव होने लगता है। महिलाओं को अपनी आवाज बुलंद करनी होगी और जुल्म का प्रतिरोध करना होगा।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के डीन प्रो अनिल निगम ने विषय प्रवर्तन किया ।कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर अमित शर्मा ने किया ।आईआईएमटीं कालेज आफॅ मैनेजमेंट के निदेशक डॉ राहुल गोयल ने सभी अतिथियों का स्‍वागत किया ।

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल  भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

देश, समाज और परिवार के उज्‍ज्‍वल भविष्य के लिये महिला सशक्तिकरण बेहद जरुरी : विधायक धीरेंद्र सिंह

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर फाई-3 में नालो की हालत जर्जर, हो सकता है कोई भी बड़ा हादसा

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर फाई-3 में नालो की हालत जर्जर, हो सकता है कोई भी बड़ा हादसा
ग्रेटर नोएडा के सेक्टर फाई-3 में नालो की हालत जर्जर, हो सकता है कोई भी बड़ा हादसा

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर फाई-3 में नालो की हालत जर्जर, हो सकता है कोई भी बड़ा हादसा

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर फाई 3 में जगह-जगह नाले टूटे हुए हैं, जिससे कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। टूटे हुए नालों का निर्माण करीब 4-5 साल पहले ही कराया गया था। निर्माण में घटिया सामग्री इस्तेमाल होने के कारण की हालत जर्जर हो चुकी है।

आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा का सेक्टर चाई फाई अभी पूरी तरह से बसा नहीं है जिस कारण प्राधिकरण इस ओर ज्यादा ध्यान नहीं दे रही है।
एक्टिव सिटिज़न टीम के सदस्य हरेंद्र भाटी ने बताया कि इन नालों का निर्माण कुछ साल पहले हुआ था, इनके ऊपर लेंटर डाला गया था जो अब टूट-टूटकर नाले में गिर चुका है। इसकी हालत बिलकुल ही जर्जर हो चुकी। जिस कारण यहाँ कोई भी बड़ा हादसा होने की संभावना बनी रहती है।

यमुना एक्सप्रेस वे दुर्घटना – 1 मौत,चार गंभ ीर रूप से घायल।

ब्रेकिंग। यमुना एक्सप्रेस वे पर दनकौर के पास सड़क दुर्घटना,जेवर से दिल्ली जा रहा था परिवार। आर्टिका गाड़ी पुलिया पर चढ़ी। अनुज की मौत,चार गंभीर रूप से घायल। आईसीयू में भर्ती

यमुना एक्सप्रेस वे पर तेज़ रफ़्तार अनियंत्र ित गाडी पलटी, 1 की मौत, 4 घायल

यमुना एक्सप्रेसवे पर आज सुबह हुआ भीषण हादसा। ग्रेटर नोएडा के कासना के पास एक तेज रफ़्तार स्कॉर्पियो गाड़ी अनियंत्रित होकर पुल से टकराई और लटक गई। हादसे में एक शख्स की मौके पर मौत हो गई है, जबकि चार अन्य घायल हो गए हैं। सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए पंचायती राज विभाग ने जारी की ऑडियो

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह ने सभी जनपद वासियों का आह्वान करते हुए कहा है कि जनपद के सभी गाँवों में ग्रामीणों के सर्वांगीण विकास के लिए खुली बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से गांव के विकास की योजना सर्व समाज की सहमति के आधार पर तैयार की जा रही है। सभी ग्रामीण अपने गांव का विकास करने के लिए अपने ग्राम की खुली बैठक में आवश्यक रूप से भाग ले।
ग्रामीण विकास के संबंध में पंचायती राज विभाग के द्वारा एक आकर्षित ऑडियो तैयार की गई है। जिसे ग्रामीण विकास के उद्देश्य से सभी ग्रामों में संचालित किया जा रहा है, ताकि गांवों में आयोजित हो रही खुली बैठकों को सफल बनाते हुए गांव के विकास की एक अच्छी योजना तैयार हो सके। ग्रामीण विकास से संबंधित ऑडियो को डीएम वार रूम के माध्यम से आम नागरिकों तक भेजा जा रहा है। जिसका अनुश्रवण करते हुए ग्राम का कोई भी नागरिक अपने ग्राम के विकास में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकते हैं।

ज़िले में अपराधों पर अंकुश लगाने एवं अपराधियों को सजा दिलाने के लिए डीएम ने अभियोजन कार्यों की बैठक करते हुए समीक्षा की

Representative Image

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभागार में अभियोजन कार्यों की समीक्षा करते हुए अभियोजन विभाग के अधिकारियों एवं शासकीय अधिवक्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि न्यायालय में चलने वाले वादों के संबंध में सभी अभियोजन विभाग के अधिकारियों एवं शासकीय अधिवक्ताओं के द्वारा इस प्रकार से कार्रवाई की जाए कि अधिक से अधिक अपराधियों को सजा मिल सके और जनपद में अपराधों पर अंकुश लगाया जा सके।

उन्होंने कहा कि अभियोजन कार्यों से संबंधित जो विभाग कार्य कर रहे हैं उनके द्वारा आपस में तालमेल बैठाकर अपराधियों के खिलाफ इस प्रकार रिपोर्ट पेश की जाए कि न्यायालय में उन्हें सजा आवश्यक रुप से प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने कहा कि अभियोजन कार्यों की समीक्षा के दौरान संज्ञान में आ रहा है कि अनुसूचित जाति उत्पीड़न के प्रकरणों में आपसी सुलह नामा होने पर केस छूट रहे हैं।  इस संदर्भ में एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करते हुए सरकार को भेजने की कार्रवाई विभागीय अधिकारियों के द्वारा की जाए। उन्होंने कहा कि अधिकतर प्रकरणों में गवाहों होसटायल होने पर अपराधियों को सजा नहीं मिल पा रही है। इस संदर्भ में पुलिस विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि कम से कम प्रकरणों में गवाह होसट्रायल हो, ताकि अपराधियों को अधिकतम केसों में सजा मिल सके।

जिलाधिकारी ने विगत 1 माह के अभियोजन कार्यों की समीक्षा के दौरान पाया की जो केश डिसाइड हुए हैं उनमें सजा का प्रतिशत बढ़ा है। इस दिशा में अधिकारियों के द्वारा और अधिक प्रयास करते हुए सजा के प्रतिशत को बढ़ाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जनपद में अपराध नियंत्रण करने के संदर्भ में जिला प्रशासन के द्वारा बड़े स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। जिसमें अपराधियों पर गैंगस्टर, गुंडा एक्ट, जिला बदर एवं अन्य कार्यवाही जिला प्रशासन की ओर से की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि गैंगस्टर के प्रकरणों में अभियोजन विभाग के अधिकारियों द्वारा गहनता के साथ जांच सूनिश्चित करते हुए अपनी रिपोर्ट जिला प्रशासन को प्रस्तुत करें ताकि जनपद में बड़े अपराधियों पर गैंगस्टर की कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि अभियोजन का कार्य और अधिक दृढता के साथ जनपद में संपन्न हो इसके लिए सभी विभागीय अधिकारियों के  द्वारा आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित की जाए ताकि अधिक से अधिक अपराधियों को सजा मिल सके। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिवाकर सिंह, अभियोजन विभाग के अधिकारी गण, डीजीसी क्रिमिनल चमन प्रकाश शर्मा, अन्य शासकीय अधिवक्ता गणों के द्वारा बैठक में भाग लिया गया।

हरौला में प्लास्टिक की रोकथाम के लिए 6 बड़ े थोक विक्रेताओं पर छापेमारी करते हुए 64 हजार रूपये का लगाया गया जुर्माना

जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में नगर मजिस्ट्रेट नोएडा शैलेंद्र मिश्रा के द्वारा प्लास्टिक पॉलिथीन एवं थर्माकोल से बने सामान पर रोक लगाने के लिए हरौला में बड़े स्तर पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसके अंतर्गत नगर मजिस्ट्रेट द्वारा हरौला में तीन बड़े होलसेलर एवं तीन दुकानों पर प्लास्टिक की पन्नी एवं थर्माकोल का सामान पाए जाने पर जुर्माने की बड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की है। जिसके अंतर्गत नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा अपने अभियान के दौरान विष्णु प्लास्टिक हरौला एवं सुनील प्लास्टिक हरौला पर 25-25 हजार रुपए का जुर्माना रोपित किया गया है। इसी प्रकार जैन प्लास्टिक हरौला पर 10 हजार का अर्थदंड, बंगाली स्टोर पर एक हजार रुपया, साईं प्लास्टिक पर एक हजार तथा रावल स्टोर पर 2 हजार रूपये का अर्थदंड रोपित किया गया है। यह जानकारी नगर मजिस्ट्रेट नोएडा शैलेंद्र मिश्रा के द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि यह अभियान आगे भी जिलाधिकारी के निर्देशन में निरंतर रूप से जारी रहेगा और जहां जहां पर सूचना प्राप्त होगी इसी प्रकार पॉलिथीन एवं थर्माकोल का सामान बेचने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।