Daily Archive: October 16, 2018

Grads International School Greater Noida participated in NCR Interschool Athletics

Greater Noida : Grads International School Greater Noida participated in NCR Interschool Athletics meet at Yadu Public school, Noida on 15th and 16th October. Among more than 500 participants, they have come out triumphantly with the following medals:

1. Javelin throw, under 14:
Vidhi – Silver medal
Tulshi – Bronze medal
2. Discus throw Under 19:
Purnima – Silver medal
3. Discus throw Under 14:
Vidhi – Bronze medal
Mukul – Bronze medal
4. Under 14 Relay race:

Gold Medal!!
Tulshi, Purnima, Vidhi, and Sneha.

The Director of the school, Dr. Roya Singh and the Principal, Mrs. Aditi Basu Roy congratulated the students and the coach Mr. Vikram for their excellent performance. Ms. Indu Yadav, CCA incharge escorted the students.

जनपद की तीनों तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस में 153 शिकायतें दर्ज, 14 शिकायतों का मौके प र हुआ निस्तारण

उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रम के अंतर्गत जन सामान्य की शिकायतों को हल करने के उद्देश्य से जनपद गौतमबुद्धनगर की तीनों तहसीलों में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। पूरे जनपद में कुल 153 शिकायतें दर्ज हुई 14 शिकायतों का निस्तारण मौके पर विभागीय अधिकारियों के माध्यम से किया गया।

जिलाधिकारी बी एन सिंह के द्वारा दादरी तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जन शिकायतों का अनुश्रवण किया गया। दादरी तहसील में कुल 100 शिकायतें दर्ज हुई और 09 शिकायतों का निस्तारण विभागीय अधिकारियों के माध्यम से करा दिया गया। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जनता की समस्याओं के निराकरण के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार का यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। अतः समस्त विभागीय अधिकारी गण संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर आने वाली शिकायतों को बहुत ही गंभीरता के साथ लेकर निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि जन समस्याओं के निस्तारण में किसी भी स्तर पर शिथिलता को बहुत ही गंभीरता के साथ लेकर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। अतः समस्त अधिकारीगण सभी दर्ज शिकायतों का निस्तारण पूर्ण गुणवत्ता एवं समय बद्धता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निस्तारण करने के उपरांत समस्त अधिकारियों के द्वारा अपनी रिपोर्ट संबंधित तहसील में तत्काल प्रभाव से प्रस्तुत की जाए साथ ही साथ शिकायतकर्ता को भी निस्तारण के संबंध में अधिकारियों के द्वारा अवगत कराया जाए ताकि सरकार के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का लाभ आम नागरिकों को सीधे प्राप्त हो सके। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को इस अवसर पर यह भी स्पष्ट किया कि सभी विभागीय अधिकारियों के द्वारा सरकार द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का जन जन तक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से अपने विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए ताकि आम नागरिक सरकार के द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों का आसानी के साथ सीधे लाभ प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर जिलाधिकारी के द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये दिव्यांग प्रमाण पत्र दिव्यांगों को वितरित किये गये।
संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अजय पाल शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया। इसके अलावा सदर तहसील में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव कुमार द्वारा संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जन शिकायतों को सुना गया यहां पर कुल 04 शिकायतें दर्ज हुई और 01 शिकायत का निस्तारण विभागीय अधिकारियों के माध्यम से मौके पर कराया गया। इसी प्रकार जेवर तहसील में अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिवाकर सिंह की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन संपन्न हुआ जहां पर कुल 49 शिकायतें प्राप्त हुई जिसके सापेक्ष 4 जन शिकायतों का निस्तारण मौके पर किया गया।

शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न बदलावों के साथ शिक्षण पद्धति में बदलाव ज़रूरी : गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय कुलपति प्रो भगवती प्रकाश शर्मा

 

ग्रेटर नॉएडा स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में मंगलवार को शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय रिफ्लेक्टिव जर्नल एज एन इफेक्टिव टूल फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट एंड असेसमेंट था। इसका उद्घाटन गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा के द्वारा किया गया।
कुलपति ने अपने भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न बदलाओ के साथ शिक्षण पद्धति को बदलने पर जोर दिया। जिसमें विभिन्न नए आयामों पर जोर देने के लिए शिक्षक एवं छात्रों को प्रेरित किया

इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में प्रो-रेखा अग्रवाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय दक्षिण विहार ने अपने वक्तव्य में रिफ्लेक्टिव जर्नल के विभिन्न आयामों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की। प्रो-अग्रवाल ने बताया कि किसी भी बालक के संपूर्ण विकास के लिए रिफ्लेक्टिव जर्नल की भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।
इस अवसर पर प्रो. स्वेता आनंद अधिष्ठाता शैक्षिक, प्रो पी के यादव शोध एवं प्रायोजन, डॉ. नीती राणा डीन मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान एवं विभिन्न विभागाध्यक्ष संकाय सदस्य छात्र छात्रएं उपस्थित रहे।

त्योहारों के चलते खाद्य पदार्थों की जांच के लिए एकत्र किए नमूने

शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देश पर नवरात्र त्योहारों के अवसर पर लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। जिला अभीहित अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि इस क्रम में राकेश कुमार खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा सेक्टर 25 नोएडा स्थित मैसर्स एलाइट फ्रूट एंड फ्लोरिस्ट प्राइवेट लिमिटेड से कूटू का नमूना जांच के लिए लिया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रीति द्वारा अल्फा 2 ग्रेटर नोएडा स्थित राधा रानी स्टोर से व्रत की नमकीन और रामनरेश खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा ओम मार्ट से सिंघाड़े का आटा जांच के लिए संग्रहित किया गया l जिलाधिकारी के निर्देश पर नवरात्रों में निरंतर अभियान चलाया जाएगा l

मंगलमय संस्थान में कलर्स चैनल ने टैलंट 4 गु ड हंट का आयोजन किया

ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क स्थित मंगलमय कॉलेज में मंगलवार को कलर्स चैनल द्वारा पूरे देश से सर्वश्रेष्ठ हुनरमंदो की तलाश में ऑडिशन का आयोजन किया। इस आयोजन से युवा प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक नेशनल प्लेटफार्म मिलेगा। इसी श्रंखला में आज कलर्स चैनल ने मंगलमय संस्थान में अपने प्रमोशन कैम्पेन के साथ-साथ टैलंट 4गुड के लिए भी टैलंट सर्च का आयोजन किया।

छात्रों ने एक से बढकर एक प्रस्तुतियां देकर अपना हुनर प्रदर्शित किया कुछ छात्रों ने फिल्मी डांस तो कुछ छात्रों ने परम्परागत नृत्य प्रस्तुत कर दर्शको की तालियां बटोरी वही, कुछ ने अपनी सिंगिंग प्रतिभा से सबको आनंदित किया। बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की वैष्णो ने डांसिंग व बीबीए डिपार्टमेंट के सैफ ने अपनी सिंगिंग से आयोजको व उपस्तिथ सभी का दिल जीत लिया। कार्यक्रम के एंकर पुनीत पालीवाल ने भी अपनी जबरदस्त ऐंकरिंग से समां बांध दिया।

कार्यक्रम के आयोजक सुमित व श्वेता ने बताया कि आज यहां से टॉप थ्री चयनित प्रतिभागियों को एक डेल्ही बेस्ड एनजीओ जो की अनाथ बच्चों के लिए काम करती है उनके बीच में जाकर वहां पर उन बच्चों के लिए परफॉर्म करने का मौका मिलेगा जिसका की कलर्स चैनल पर भी प्रसारण होगा। उपस्थित सभी लोगो ने कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया तथा सभी कलाकारों के हुनर की दिल खोल कर तारीफ़ की।

रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के रक्तदान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्र हुआ

रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के रक्तदान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्र हुआ

Asort community IFCC ग्रेटर नोएडा के सौजन्य से
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया रक्त दान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ ।
Asort कम्पनी के स्टाप ने काफी गर्मजोशी से रक्त दान किया कम्पनी के स्टाप के साथ साथ रोटेरियन व श्री रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला मन्चन साइट 4 में सीता का रोल कर रही अनन खान व डारेक्टर श्याम मैहरा ने भी रक्तदान किया ।

रोटेरियन रवि शर्मा जी ने बताया कि रक्त दान करने वाले व्यक्ति कई खतरनाक रोगों से बच सकते है जैसे हाई BP, मोटापा, कैंसर ,कॉलस्ट्रॉल, आदि रोगों से ।
स्वस्थ व्यक्ति को साल में कम से कम 3 बार रक्त दान करना चाहिये रक्त दान करने वाले व्यक्ति की औसत आयु भी बढ़ जाती है ।
एक यूनिट रक्त से 3 लोगो की जान बचाई जा सकती है ।
इस अवशर पर asort community ifcc के मार्कयुज शिव , सुखविंदर,हरजीत ,गुरदीप, रघु , जसप्रीत,अजय,तौफीक,आदि मार्कयुज के विशेष सहयोग से यह कैम्प किया गया ।
इस अवशर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष विनोद कसाना मनोज गर्ग, सौरव बंसल, कपिल गुप्ता , मुकुल गोयल, के के शर्मा आदि रोटेरियन्स ने सहयोग किया।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के उद्दे श्य से डीएम ने जारी की वीडियो

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बी एन सिंह ने समस्त जनपद वासियों को जानकारी देते हुए उनका आह्वान किया है कि सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रारंभ की है। जिसमें गरीब परिवारों को ₹5 लाख तक का निशुल्क इलाज कराने की व्यवस्था कराई जा रही है। इस योजना का सभी पात्र लाभार्थियों को अधिकतम लाभ प्राप्त हो और वह इसके संबंध में अधिकतम जानकारी प्राप्त कर सकें, इस संबंध में जनपद के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक ऑडियो वीडियो तैयार की गई है। जिसे डीएम वार रूम के माध्यम से आम नागरिकों तक भेजा जा रहा है। जिसका अवलोकन करते हुए सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का अधिकतम लाभ उठाया जा सकता है।

नॉएडा प्राधिकरण न्यूज़ – झुग्गी झोपड़ी मे ं रहने वाले परिवारों को सेक्टर-122 में घरों की च ाबियां सौपीं|

नोएडा सेक्टर-4,5,8,9 व 10 में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवारों को सेक्टर-122 में 2 कमरों के घरों (फ्लैटों) की चाबियां सौपीं|

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटा गया पुष्टाहा र

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देशन में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाया जा रहा है। इसी क्रम में बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती धात्री महिलाओं एवं बच्चों को पूरे महीने का पुष्टाहार एक साथ अर्थात 3 किलो प्रति लाभार्थी की दर से वितरित किया गया। पूर्व व्यवस्था के अनुसार माह की 5,15 और 25 तारीख को आंगनवाड़ी केंद्रों से प्रत्येक लाभार्थी को 1 किलोग्राम पुष्टाहार वितरित किया जाता था। किंतु शासन ने यह व्यवस्था परिवर्तित करते हुए पूरे माह का पुष्टाहार एक साथ देने का निर्देश जारी किया। ततक्रम में जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों से एक बार ही पुष्टाहार दिया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह द्वारा बताया गया कि आज पूरे जनपद में 25943 गर्भवती धात्री महिलाओं एवं 49236 बच्चों को पोषाहार वितरित किया गया । जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस माह पोषाहार की मात्रा में पुनः परिवर्तन किया गया है। गर्भवती महिलाओं को अब 1 किलोग्राम के पैकेट के स्थान पर प्रीमिक्स लड्डू का पैकेट 1350 ग्राम, मीठा दलिया का पैकेट 1200 ग्राम, और नमकीन दलिया का पैकेट 1120 ग्राम का किया गया है।

विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ जनता तक पहुँ चाने के लिए शिविर का आयोजन

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर लोगो को योजनाओ का फायदा देने के लिए। उनके निर्देशन में समाज कल्याण विभाग सक्रियता के साथ कार्रवाई करते हुए बड़े पैमाने पर पात्र लाभार्थियों की खोज के लिए शिविर आयोजित कर रहा है। इस कड़ी में विगत दिवस दनकौर स्थित हतेवा गाँव में एकीकृत पेशंन शिविर का आयोजन किया गया। पेशंन शिविर मे ग्रामीणों द्वारा बडी संख्या में प्रतिभाग किया गया। पेशंन शिविर मे वृद्धावस्था पेशंन के 8 एवं निराश्रित महिला पेशंन के 7 आवेदन पत्र आनलाइन कराकर पेशंन स्वीकृति प्रक्रिया प्रारंभ की गई।