Monthly Archive: March 2018

कूड़ा घर में तब्दील हो रहे है सेक्टरों के पा र्क

बीटा सेक्टर एक शहर के पुराने सेक्टरों में शुमार है। कहने को तो 12 पार्क हैं। लेकिन अधिकतर पार्क कूड़ेदान में तब्दील हो चुके हैं। सेक्टर का एक पार्क वन विभाग ने गोद लिया है। वन विभाग द्वारा गोद लिए पार्क की हालत सबसे ज्यादा खस्ताहाल है। पार्क में कूड़े की वजह से उठने वाली बदबू आसपास के घरों में रहने वाले लोगों को भी परेशान करती है। सेक्टर के लोगों का आरोप है कि इस पार्क में पिछले कई वर्षों से कोई काम नहीं किया गया है। सेक्टरवासियों ने इसकी शिकायत कई बार प्राधिकरण अधिकारियों से भी की है। लेकिन अधिकारी नहीं चेते। अधिकारियों की अनदेखी की वजह से पार्क मौजूदा समय में कूड़ा घर में तब्दील हो गया है।

सेक्टरवासियों का कहना है कि यहां अराजक तत्वों का जमावड़ा रहता है। मौजूदा समय में पार्क में आवारा पशुओं के साथ कुत्ते, बंदर आदि जानवरों का बसेरा बन गया है। जिसकी वजह से यहां बच्चे असुरक्षित है। वन विभाग के साथ अधिकारियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए। पार्क की स्थिति खस्ताहाल है। पार्क दिनों-दिन कूड़ेदान में तब्दील होते जा रहे हैं। यहां न हरी घास बची है और न ही बैठने के लिए बेंच। काफी परेशानी होती है। प्राधिकरण अधिकारियों से कई बार कहा गया है कि पार्क में काम कराया जाए, लेकिन कोई पहल नहीं की जाती है।

149.5 KWp roof-top solar power plant inugrated at IILM Engineering College at Greater

Additional Chief Executive Officer, GNIDA Shri Bal Krishna Tripathi, IAS on Thursday inaugurated a 149.5 KWp roof-top solar power plant at IILM Engineering College at Greater Noida. Complimenting the infrastructural facilities of the college in the region, he said power cuts had become a thing of the past, solar roof-top power would provide clean energy. This will not only enable reducing pollution, but also entail savings in terms of electricity cost to the college. At the same time such steps will ensure that the ecological balance of Greater Noida is maintained for years to come.

Senior Director Professor AP Singh said that this is a 149.5 KWp capacity rooftop solar power plant, which is installed by Agni Solar, Pune on terraces of two blocks – to have easy connectivity to the transformer and for centralized cabling throughout the college. The electricity generated is based on net metering consumption, where this energy will be sourced through NPCL. With this particular project, even other institutions have approached us and shown keen interest in implementing a similar kind of project. Dependency on conventional coal based power will be reduced by almost 50 percent

Director General Maj Gen B D Wadhwa, Sr Director Prof AP Singh, Director Dr Taruna Gautam, Director Dr Meenu Singh, Col Ravi K, Capt Anita Ganjoo, Anil Gupta, Faculty members & students were present.

एसडीओ ने भारतीय किसान यूनियन को दिया उचित कार्यवाई का आश्वाशन

आज भारतीय किसान यूनियन का धरना स्थल जो की बिजली विभाग दनकौर पर था जिसका संगज्ञान लेते हुए प्रभात कुमार, एसडीओ अजय कुमार धरना स्थल पर पहुंचे और किसानो से मिलकर उनकी समस्या सुनी और उचित कार्यवाई का आश्वाशन दिया।

किसानो ने अधिकारियो के सामने कई मांगे रखी जिनमे बिजली के बिल चाहे वह ट्यूबवेल के हो घरेलू या कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के हो उन में कई गड़बड़ीया हैं पिछला किया हुआ भुगतान आगे जोड़कर आ रहा हैं मीटर की रीडिंग जंपिंग भी अत्यधिक है, सरकार द्वारा नियत रिस्टोर के भुगतान विद्युत आपूर्ति नहीं हो रही है उसे तुरंत ही नियमित स्टोर के अनुसार सुचारू किया जाए, सरकार की नीति के अनुसार ट्यूबवेल के नए कनेक्शन विभाग द्वारा किए जाने हैं उपभोक्ताओं द्वारा प्रार्थना पत्र दिए जा चुके हैं परंतु कर्मचारी नए कनेक्शन देने में आनाकानी कर रहे हैं इन कनेक्शन देने के लिए सिंगल विंडो की व्यवस्था गांव में की जाए।

इस सारे मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के बाद अधिकारियों ने ग्रामीणों को उचित कार्यवाई का आश्वाशन दिया। इस मौके पर महेंद्र चोरौली, लज्जाराम प्रधान अजय पाल शर्मा पवन खटाना जीवन सिंह मनोज मावई राजे प्रधान अनित कसाना संजय कसाना सुरेंद्र नागर सुभाष चौधरी रजनीकांत अग्रवाल नरेंद्र नागर सुनील प्रधान,पंकज शर्मा,बले नागर, जयबीर नागर लाला खेरली भाव,मूलचन्द सोलंकी,सुंदर खटाणा,बिपिन पंडित, जगदत शर्मा, चंद्रपाल,मा इंदरपाल, सेकडो कार्यकर्ता मौजूद रहे।

आईआईएमटी कॉलेज, ग्रेटर नॉएडा में छात्रवृत ्ति पाकर छात्रों के खिले चेहरे

दादरी विधायक तेजपाल सिंह नागर से छात्रवृत्ति पाकर छात्रों के चेहरे खिल उठे। इस मौके पर छात्रों के अभिभावक भी मौजूद थे जो अपने बच्चों को सम्मानित होता देख फूले नहीं समा रहे थे।आईआईएमटी कॉलेज समूह की छात्रवृत्ति परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गयी जिसमें दसवीं कक्षा में एसएसएम स्कूाल के प्रणव पंण्डिीत को 21000 रुपये का प्रथम पुरस्काार,यश मेमोरियल स्कू‍ल के मोहित को 11000 रुपये का द्वितीय पुरस्का‍र एवं एसआरएस इंटर कालेज की तनिष्काक को 5100 रुपये का तृतीय पुरस्कारर दिया गया ।


इसी तरह बारहवीं कक्षा में वीएसवीएम कॉलेज के प्रतीक चौधरी को 21000 रुपये का प्रथम पुरस्कामर, किसान मजदूर आदर्श इंटर कालेज की प्रीती को 11000 रुपये का द्वितीय पुरस्कालर एवं जी डी इंटर कालेज के जितेन्द्रक भाटी को 5100 रुपये का तृतीय पुरस्कार मिला ।इसके अलावा विद्यार्थियों को सांत्व ना पुरस्काार भी दिए गये।

आईआईएमटी कॉलेज समूह की छात्रवृत्ति परीक्षा में दिल्ली एनसीआर के उप्र बोर्ड के विभिन्न स्कूलों के दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के 2925 छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।
विधायक तेजपाल सिंह नागर ने कहा कि "आज प्रतियोगिता की दौड लगी है इसमे वही आगे निकलता है जो जी जान लगाकर मेहनत करता है। अगर आप एक बार असफल हो जाते है तो इसकी चिन्ताक न कर दुगनी मेहनत के साथ लक्ष्य को प्राप्तन करने के लिये लग जाये।

आईआईएमटी कॉलेज समूह के प्रबंध निदेशक मयंक अग्रवाल ने कहा कि हमारा इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद उभरती प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हेा प्रोत्सामहित करना है जिससे उनका आत्मिविश्वाकस बढ़ सके।

कार्यक्रम को सफल बनाने में भाजपा नेता सतीश गुलिया, गंगा जोशी, बुलन्द्शहर जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज आर्या, आईआईएमटी कॉलेज के प्रबंधन विभाग के निदेशक डॉ राहुल गोयल, आईआईएमटी कालेज ऑफ पॉलीटेक्निक के निदेशक प्रोफेसर उमेश कुमार ,आईएमटी कॉलेज समूह के ए.डीन डॉ. एस एन मिश्रा ने मुख्यम भूमिका निभाई।

ग्लैंडर्स एंड फारसी बीमारी को लेकर एक दिव सीय कार्यशाला का आयोजन

ग्लैंडर्स एंड फारसी बीमारी के बाबत एक दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह द्वारा विगत दिवस प्रातः 11:00 बजे विकास भवन के सभागार में दीप प्रज्वलित कर किया गया। प्रशिक्षण कार्यशाला में जनपद गौतम बुद्ध नगर में पदस्थ समस्त उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, पशु चिकित्सा अधिकारी, पशुधन प्रसार अधिकारी एवं पैरावेट द्वारा भाग लिया गया ।सर्वप्रथम मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एस के द्विवेदी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया ।

मुख्य विकास अधिकारी ने आए हुए समस्त अधिकारियों को इस बीमारी की भयावहता एवं व्यापकता को देखते हुए पशुपालन विभाग द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा की तथा शासन से हर संभव सहयोग का वादा किया। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद मेअश्व प्रजाति की सख्या लगभग 1272 है। जिसमें से 517 पशुओं का सीरम सैंपल एकत्र कर मंडली प्रयोगशाला भिजवाया गया वहां से राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र हिसार में परीक्षण कराया गया। जनपद में 4 सैंपल पॉजिटिव पाये गये।

उनका वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण कराया गया। तत्पश्चात ब्रुक्स हॉस्पिटल के विशेषज्ञ डॉक्टर अंकुश एवं आनंद प्रकाश द्वारा इस बीमारी के बारे में विस्तृत रुप से बताया गया तथा सैंपल कलेक्शन की विस्तृत जानकारी दी गई। विभागीय अधिकारियों द्वारा अपनी समस्याओं का निराकरण किया गया अंत में सायं 4:00 बजे मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा आए हुए समस्त अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित कर एक दिवसीय कार्यालय का समापन किया गया।

लॉयड फार्मेसी कॉलेज में दो दिवसीय राष्ट् रीय कांफ्रेंस का उद्घाटन

लॉयड फार्मेसी कॉलेज में दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस का उद्घाटन

ईश्वर एस रेड्डी(ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ) -"भारत में फार्मेसी के मानक उच्च कोटि के हैं परन्तु समस्या यह है की उनका क्रियान्वयन ठीक प्रकार से नहीं होता है "

ईश्वर एस रेड्डी(ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ) – ".हमे ऐसे शिक्षकों की जरूरत है जो केवल पढ़ाएं ही नहीं बल्कि बच्चों को नैतिकता एवं मूल्यों की शिक्षा भी दे"

ईश्वर एस रेड्डी(ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ) -"जीवन बहुमूल्य है और उससे भी मूल्यवान है औषधि क्योंकि वही जीवन को बचाती है"

लॉयड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी के फार्मेसी विभाग और फार्मास्युटिकल टीचर्स ऑफ इंडिया (एपीटीआई) ने दो दिवसीय 22 वें वार्षिक राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जिसका विषय था – "शिक्षा के लिए प्रासंगिक फार्मेसी प्रथाओं की वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिए चुनौतियां" .

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ईश्वर एस रेड्डी(ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया ) थे. उन्होंने कहा की भारत में फार्मेसी के मानक उच्च कोटि के हैं परन्तु समस्या यह है की उनका क्रियान्वयन ठीक प्रकार से नहीं होता है .हमे ऐसे शिक्षकों की जरूरत है जो केवल पढ़ाएं ही नहीं बल्कि बच्चों को नैतिकता एवं मूल्यों की शिक्षा भी दे .आज तकनीकी का युग है पर तकनीकी के साथ नैतिकता एवं अच्छे चरित्र की शिक्षा भी आवश्यक है .व्यक्ति का निर्माण विद्यालय से ही होता है .यदि विद्यालय में ही पाठ्यक्रम के साथ छात्र को नैतिकता की शिक्षा दी जाए तो वह जीवन भर स्वयं तो अच्छे कार्य करेगा ही साथ में दूसरों को भी भले काम करने के लिए प्रेरित करेगा . शिक्षक आसानी से छात्रों को उपलब्ध होना चाहिए ताकि छात्र आसानी से शिक्षा ले सके .सभी सरकारी विभागों में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए की जनता अधिकारी से आसानी से मिल सके और अपनी समस्या कह सके .
जीवन बहुमूल्य है और उससे भी मूल्यवान है औषधि क्योंकि वही जीवन को बचाती है .बेहतर और सस्ती औषधि के निर्माण के लिए छात्र ,शिक्षक,एवं जनता और सरकार, सभी को आगे आकर प्रयासरत रहना चाहिए . औषधि के क्षेत्र में भारत बेहतर कर रहा है और आगे भी बेहतर संभावनाएं हैं .

अन्य सम्मानीय अतिथि थे अतुल नासा (डिप्टी ड्रग्स कंट्रोलर ,दिल्ली.),डॉ प्रवीण चौधरी (अध्यक्ष ऐ पि टी आई ),डॉ अमन दांग (सचिव ,ऐ पि टी आई),प्रो आर के गोयल (वी सी ,दिल्ली स्कूल ऑफ़ फार्मेसी ) थे .कांफ्रेंस में पूरे भारत से 32 से अधिक कॉलेजों के 250 प्रतिनिधियों ने सक्रिय भागीदारी दिखाई , जिसमें फार्मेसी बिरादरी के शिक्षक और शोधार्थी भी शामिल थे।

अतुल नासा (डिप्टी ड्रग्स कंट्रोलर ,दिल्ली.) ने कहा की आज देश को अच्छे शिक्षकों की आवश्यकता है जो उत्साही और ऊर्जावान हो. शिक्षक ही किसी देश का निर्माण करता है .इस समय फार्मा क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं .शिक्षा में किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी आवश्यक है .

लॉयड ग्रुप के चैयरमेन मनोहर थीरानी ने कहा की फार्मा का क्षेत्र बहुत व्यापक है . भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विस्व में फार्मा क्षेत्र में संभावनाएं हैं .भारत फार्मा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहा है .शिक्षा की भूमिका हमेशा से महत्वपूर्ण रही है .किसी भी देश की बुनियाद शिक्षा पर ही आधारित है .

एनकाउंटर के दौर के बीच भी कायम है वाहन लुटे रों के हौसले, ग्रेटर नॉएडा में दो वारदात

गौतम बुद्ध नगर की पुलिस एक तरफ तो लगातार बदमाशों का एनकाउंटर कर रही है जिससे अपराध की रोकथाम हो सके | वहीँ अभी भी बदमाशों के हौसले बुलंद ही नजर आ रहे हैं|

दरअसल कल देर रात जिला गौतम बुद्ध नगर में बदमाशों ने हथियार के बल पर दो जगह वाहन लूट जैसी गंभीर वारदातों को अंजाम दिया | आपको बता दे की कल देर रात ग्रेटर नोएडा इलाके में बदमाशों एक कैब चालक से लिफ्ट माँग कर कार के अंदर बैठ गए, इसके बाद कथित तौर पर बदमाशों ने कैब चालक को जबरन शराब पिलाई और हथियार के बल पर कार लूट ली |

वही दूसरी तरफ एक और घटना में आगरा से आ रहे दो लोगों से बदमाशों ने तमंचे के बल पर अर्टिका गाड़ी लूट ली | वही इस मामले में पुलिस के अधिकारीयों का कहना है की आगरा से जो लोग आ रहे थे, उनको अपनी गाड़ी का नंबर नहीं पता था क्योकि अर्टिका गाड़ी उसके किसी नजदीकवालों की थी | उसने अपने किसी निजी काम के लिए गाड़ी ली थी | फ़िलहाल पुलिस इन दोनों मामले की जाँच में लगी हुई , जल्द ही दोनों मामलों की शिकायतों के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

हालंकि शिकायतकर्ताओं का यह भी कहना रहा की सीमा विवाद का हवाला दे उनको मुकदमों को दर्ज करने में दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।

One dead three injured in fatal accident at Yamuna Expressway!

(28/03/2018) Greater Noida :

An individual has died and three others have been injured in a fatal accident that happened at Yamuna Expressway. The four were travelling from Agra towards Greater Noida when the Tyre of the Innova in which they were travelling allegedly busted due to over heating.

The dead has been identified as Mukul Singhal whereas Ramesh, Surya Praksh and Jawahar have sustained injuries and are being treated at the hospital.