Daily Archive: January 31, 2018

जी.एल. बजाज इंस्टीटयूट में एक द्विवसीय कार ्यशाला का आयोजन

जी.एल. बजाज ग्रेटर नोएडा के व्यवसाय प्रबन्धन विभाग में डाॅ. ए.पी.जे. अब्दूल कलाम विश्वविद्यालय, लखनउ के इन्डक्सन प्रोग्राम के तहत प्रस्तावित एक द्विवसीय कार्सशाला का आयोजन ‘‘ए वर्कशाॅप आॅन इमजिंग हारीजन्स आॅफ केम्पस टू करापोरेट लाईफ’’ विषय पर आयोजित किया गया। कार्यशाला का शुभारम्भ माॅं सरस्वती की वन्दना, दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण से हुआ। इस अवसर पर प्रबन्धन संस्थान के डीन प्रो. डाॅ. मुकुल गुप्ता ने आमन्त्रित अतिथियों को बुुके प्रदान कर स्वागत किया तथा छात्रों को केम्पस और कारपोरेट के वातावरण में अन्तर और दोनो में समन्वय स्थापित करने की बारिकियों से अवगत कराया। कार्यशाला के मुख्य वक्ता हर्ष राज जैन प्रबंधक इविक्स साॅफ्टवेयर इन्डिया प्रा. लिमिटेड ने छात्रों सेे कहा कि आप में अपार संचित उर्जा है आप जो चाहे वह कर सकते है लेकिन उस असीम क्षमता को पहचानना अति आवश्यक है। व्यवसायिक जीवन तमाम उतार चढाव से होकर गुजरता है इसे तय करना आपके द्रढ इच्छा शक्ति पर निर्भर करता है।

आप में अपार ज्ञान का भण्डार है जिसके प्रयोग और कार्य करने की इच्छा शक्ति आप को अपने लक्ष्य पर विजय दिलाती है। परन्तु किसी भी कार्य की सफलता कुशल नियोजन पर निर्भर करती है। कार्यशाला के अंत में प्रबंध विभाग की प्रमुख प्रो. डा. दीपा गुप्ता ने कारपोरेट वक्ता हर्ष का आभार व्यक्त किया और छात्रों को काॅलेज से कारपोरेट के सफर में आने वाली बाधाओं और उन पर विजय प्राप्त करने की रणनीतियों की चर्चा की। कल छात्रों को डाॅ. दीपा गुप्ता द्वारा कर्ट लेवन सिद्धान्त व जिमसनेक गोल्डन सिद्धान्त द्वारा विभिन वौद्धिक स्तर के छात्रो के अध्धयन व अध्यापन में सामंजास्य व शैक्षणिक गतिविधियो मे नई तकनीकी तथा विभिन्न ऐप आधारित अध्यन माध्यमो के प्रयोग व उनसे मिलने वाले प्रतिफल के बारे में बताया। डाला। सिमपोजियम के प्रमुख वक्ता व प्रखयात विद्वान तथा आई वी एम सेवा प्रदत्त प्रो0 संजीव शंकर दूबे ने अपने 35 वर्षो के अनुभव को छात्रो से साझ्ाा किया तथा कानटेमपरी वेज आफ लर्निंग एण्ड टीचिंग विषय पर छात्रो को संबोधित करते हुये बताया कि द्रण इच्छा शक्ति के द्वारा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही उच्चशिक्षा में इनोवेशन और डिसरपसन के महत्व तथा विभिन्न एप आधारित शिक्षा तकनीकियो के प्रयोग और उनसे मिलने वाले लाभों की चर्चा की। तकनीकी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में चार दशको का अनुभव तथा प्रख्यात शिक्षाविद आई.आई.टी दिल्ली के प्रबन्ध संकाय के फारमर प्रमुख प्रो. डाॅ. सुधीर कुमार जैन ने सिगनीफिकेन्स आॅफ इनटूलेकचूल प्रापर्टी राइट इन स्माल एण्ड मिडियम इन्टरप्राइजेस विषय पर छात्रों को सम्बोधित किया और बताया कि विशिष्ट ज्ञान नये उद्यमियो के सृजन के लिये अति आवश्यक है।

सीमपोजियम के अंत में प्रबन्धन संस्थान के डीन प्रो. डाॅ. मुकुल गुप्ता ने आये हुये वक्ताओं का आभार व्यक्त किया और छात्रों को वक्ताओं से प्रेरणा लेकर जीवन में आगे बढने की सीख दी व छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर प्रबन्धन संस्थान के समस्त छात्र व शिक्षकगण उपस्थित थे।

Ryan International School, Greater Noida bagged overall championship trophy in Republic Inter School Badminton Championship

Fourth Republic Inter School Badminton Championship 2018 had been organised by Kridha Sports Foundation at Poorv Delhi Khel PArisar, Dilshad Garden on 30th and 31st January 2018.

In this championship around 40 schools participated from Delhi, Chandigarh, UP and NCR in different age category. Under which Ryan International School, Greater Noida bagged overall championship trophy for bagging 1st position with 30 medals in all with 10 Gold, 13 Silver and 7 bronze medals. For this achievement principal of the school congratulated all the participants and wish them luck for their future.

ऑटो कोड की मदद से वापिस मिले युवक के पैसे औ र सामान, एक्टिव सिटिज़न टीम के कार्य को सराहा !

(31/01/2018) ग्रेटर नोएडा :

कई साल पहले ग्रेटर नोएडा की सामाजिक संस्था एक्टिव सिटिज़न टीम द्वारा शुरू की गई मुहीम आज भी लोगों के लिए बेहद मददगार सिद्ध हो रही है । इसका एक जीता जागता उदाहरण आज ग्रेटर नोएडा में देखने को मिला ।

आटो कोड की वजह से आज डेल्टा १ सेक्टर मे रहने वाले नितिन शर्मा का मोबाइल एवं चार हज़ार रुपए एक ऑटो में छूटने के बाद वापस मिल गया । डेल्टा १ से परीचौक जाने के लिए नितिन ओटो मे बैठे और परीचौक पर उतरते समय अपना मोबाइल और पर्स व बैग औटो मे भूल गए । औटो का कोड नम्बर 3349 उनको याद हो गया था जिसके बाद उन्होंने एक्टिव सिटिज़न टीम के सदस्य हरेंद्र भाटी से सम्पर्क किया । उन्होंने 3349 का डिटेल निकालकर औटो मालिक से सम्पर्क साधा ।

औटो मालिक संतोष ने ख़ुद सहयोग करते हुए औटो चालक को बुलवाकर सामान के बारे मे पूँछा ।चालक ने हामी भरते हुए बताया की मोबाइल एवं रुपए समेत सामान उसके पास ही रखा हुआ है और सारा सामान जगत फ़ार्म आकर वापस कर दिया। अपना सामान वापिस पाकर नितिन शर्मा की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा और इस कार्य के लिए उन्होंने हरेंद्र भाटी एवं एक्टिव सिटिज़न टीम का हार्दिक शुक्रिया अदा किया।

इस मौक़े पर सरदार मनजीत सिह, हरेन्द्र भाटी, मनोज गर्ग, सुनील प्रधान,प्रदीप मुखिया, अनिल कसाना,सतीश गोयल, आदि लोग मौजूद रहे।

जनपद गौतम बुद्ध नगर प्रभारी मंत्री जय प्रत ाप सिंह का तीन दिवसीय दौरा कल से, विकास कार्यो ं की करेंगे समीक्षा।

उत्तर प्रदेश सरकार के आबकारी एवं मद्य निषेध मंत्री तथा जनपद के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह जनपद गौतम बुद्ध नगर में 3 दिन के दौरे पर आ रहे हैं।

इस विषय पर जानकारी देते हुए प्रभारी अधिकारी प्रोटोकॉल एवं नगर मजिस्ट्रेट नोएडा महेंद्र कुमार सिंह ने जिले के प्रभारी मंत्री के कार्यक्रम का ब्योरा दिया।

प्रभारी मंत्री अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान दिनांक 1 फरवरी को 12:00 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक स्वर्ण नगरी ग्रेटर नोएडा में पार्टी कार्यालय पर जनपदीय संगठन पदाधिकारियों एवं सांसद गण, विधायकों के साथ बैठक करेंगे ।

इसी दिन दूसरे चरण में प्रभारी मंत्री सेक्टर 52 नोएडा में सामुदायिक केंद्र पर सायं 2.30 बजे भी संगठन पदाधिकारियों, सांसद एवं विधायकों के साथ बैठक करेंगे। दिनांक 2 फरवरी को मंत्री जय प्रताप सुबह 10:00 बजे से दादरी तहसील में ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का स्थलीय निरीक्षण करने के साथ-साथ गांव का निरीक्षण भी करेंगे। दूसरे चरण में जनपद के प्रभारी मंत्री जय प्रताप सिंह के द्वारा 2:30 बजे से ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सभाकक्ष में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरणों के कार्यों की समीक्षा बैठक की जाएगी।

प्रभारी मंत्री अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान 3 फरवरी को कलेक्ट्रेट सभागार ग्रेटर नोएडा में सुबह 11:00 बजे से समीक्षा बैठक करने के उपरांत 12:00 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में ही किसानों के साथ वार्ता करेंगे। दूसरे चरण में 2:30 बजे प्रभारी मंत्री गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के सभागार में नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के कतिपय उद्योग पतियों के साथ भेंटवार्ता करेंगे।

Two students looted on gun point, near Rayan Round About, Beta-II

On Monday evening two students were looted by unidentified men near Rayan Round About, Greater Noida. When they tried to oppose the robbery, criminals injured them by assaulting them with pistol butt. After that students informed police about the incident.

Both the students Harshit Chowdhary and Jamall Nasir are native of Bijnore and perusing Btech from college in Knowledge park area. Both are living in a PG Hostel in sector Alpha-II. On Monday evening around 8:30 pm both were heading towards Sector Beta-II. Near about Ryan Roundabout four unidentified man stopped them and looted their mobile and cash.

Station in charge Kasna police station Brijesh Verma said, “A case has been registered against unidentified man and investigation is going sooner culprits will be nabbed.”

शिक्षक प्रतिनिधिमंडल ने एआईसीटीई चेयरमैन से मिल उठाया तकनीकी शिक्षा के बिगड़ते स्तर का मुद्दा, दिए सुधार हेतु सुझाव !

(31/01/2018) ग्रेटर नॉएडा :

टेक्निकल टीचर्स परिवार वेलफेयर सोसाइटी के तहत देश के निजी इंजीनियरिंग सस्थानो में कार्यरत शिक्षको के उत्पीडन व असमय बिना किसी कारण व नोटिस के कालेज प्रबंधको द्वारा सेवाओ से बर्खास्त करने के खिलाफ शिक्षकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को ऐआईसीटीई के चेयरमैन प्रो अनिल सहस्र्बुधे व वाईस चेयरमैन प्रो पी एम पुनिया जी के साथ दिल्ली ऑफिस में मुलाक़ात की |


मुलाकात के पश्चात जानकारी देते हुए प्रतिनिधिमंडल के सदस्य डॉ ए के तिवारी ने कहा, “ज्ञातव्य हो कि पूरे देश में लाखो की संख्या में निजी इंजीनियरिंग संस्थानों में शिक्षक कार्यरत है जिसमे लगभग 49000 शिक्षक उप्र के इंजीनियरिंग कालेजो में कार्यरत है | शिक्षको का कालेज प्रबंधको द्वारा वर्षो से उत्पीडन किया जा रहा है जिसका असर शैक्षिक गुणवत्ता में गिरावट पर पड़ रहा है | ऐआईसीटीई के चेयरमैन व वाईस चेयरमैन को लिखित प्रत्यावेदन देकर अवगत कराते हुए चेयरमैन महोदय से प्रमुखता से यह मांग रखी कि निजी संस्थानों में कार्यरत शिक्षको को छात्रों गुणवत्तापरक शिक्षा दिलवाने की आजादी मिले तथा ऐआईसीटीई अपने द्वारा बनाये नियमो को कालेजो पर अक्षरशः लागू करवाये जिससे शिक्षको का प्रबंधको द्वारा किसी भी तरह से उत्पीड़न न हो” |

इस विषय में ओर जानकारी देते हुए उन्होंने आगे बताया की, ” मालूम ही कि प्रबंधको द्वारा छात्रों को गुणवत्तापरक शिक्षा देने से दूर रखा जाता है | शिक्षको को सिर्फ छात्रों से रट्टा लगवाकर किसी भी तरह से सेमेस्टर पास करवाने का दबाव प्रबंधको द्वारा बनाया जाता है ऐसा न करने वाले शिक्षको को कालेज से निकाल दिया जाता है जिससे इन कालेजो में अध्ययनरत छात्रों की गुणवत्तापरक शिक्षा नही मिल पाती और छात्र पास होने के बाद नौकरी के लिए दर दर की ठोकरे खानी को मजबूर होते है | यही नहीं ऐसे छात्र कई प्रतियोगी परीक्षाओ में प्रतिभाग करने में असहाय महसूस करते है | इसलिए हमने मांग राखी कि ऐआईसीटीई अप्रूवल हैण्डबुक 2017-18 के appendix 7 व 8 जिसमे शिक्षक छात्र अनुपात व शिक्षक कैडर अनुपात तथा मानक के अनुसार सैलरी का अनुपालन का वचन कालेजो ने ऐआईसीटीई को दिया था उसका अनुपालन कालेजो ने किया या नहीं इसकी जांच हो तथा फर्जी करने वाले कालेजो पर कड़ी कार्रवाई हो | अगर कोई कालेज इस नियम का लगातार उलंधन करता आ रहा है तो उस पर नियमो के हिसाब से अपराधिक कृत्य मानते हुए प्राथमिकी दर्ज कराते हुए नियमो के अनुसार करवाई की जाए तथा ऐसे कालेजो को चिन्हित करते हुए उनके सत्र 2018-19 के लिए अप्रूवल को भी रोका जाये “|

इस अवसर पर योग शिक्षक और समाज सेवी प्रोफेसर डॉ कुलदीप मालिक ने एआईसीटीइ चेयरमैन को योग और अध्यात्म पाठयक्रम को तकनीकी शिक्षा में शामिल करने के लिए धन्यवाद दिया, जिसकी *वेदार्णा फाउंडेशन* काफी लंबे समय से माँग कर रहा था..

इस अवसर पर प्रो ऐ के सिंह, प्रो कुलदीप मालिक, प्रो सुनील मिश्रा व प्रो संध्या तरार व प्रो दीनानाथ मौजूद रहे |