Daily Archive: July 1, 2017

Lok Adalat on 8Th JULY in Gautam Budh Nagar

आगामी 8 जुलाई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के उद्देश्य से सभी विभागीय अधिकारी अपनी तैयारी पूर्ण करें:जिला जज
गौतमबुद्धनगर 30 जून 2017
प्रभारी जिला जज वीरेंद्र कुमार सिंह ने जनपद के अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि आगामी 8 जुलाई को जनपद में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। अतः सभी अधिकारी आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक से अधिक जन सामान्य को इसका लाभ प्राप्त हो और संबंधित वादों का निस्तारण संभव हो सके इसके लिए सभी अधिकारीगण अपनी विभागीय कार्यवाही समय रहते पूर्ण कर लें, ताकि राष्ट्रीय लोक अदालत के अवसर पर संबंधित वादों का निस्तारण संभव हो सके।
जिला जज न्यायालय के सभागार में आयोजित बैठक में अध्यक्षता करते हुए इस संबंध में जनपद स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन में पूर्व में भी जिला स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से अच्छा प्रदर्शन करते हुए अधिक से अधिक वादों का निस्तारण कराया गया है। इसी प्रकार 8 जुलाई को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिक-से-अधिक वादों का निस्तारण कराने की कार्यवाही सभी विभागीय अधिकारी कर लें, ताकि अधिक से अधिक जनता को आयोजित लोक अदालत का लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने कहा कि आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत में भूमि अध्याप्ति वाद, बैंक वसूली वाद, किराएदारी वाद, जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष फोरम के मामले, कर वसूली मामले, सेवानिवृत्ति परिलाभों संबंधित मामले, पंजीयन एवं स्टांप मामले, केवल नेटवर्क से संबंधित मामले, मेड़बंदी वह दाखिल खारिज के मामले, पर्यावरण में प्रदूषण से संबंधित मामले, अध्यापकों के वेतन व अन्य भुगतान से संबंधित मामले, राशन कार्ड से संबंधित मामले, बी0पी0एल0 जाति एवं आय प्रमाण पत्र से संबंधित मामले, सेवा एवं श्रम विभाग से संबंधित मामले, आयकर व अन्य वित्तीय संस्थाओं से संबंधित मामले, पुलिस अधिनियम के अंतर्गत चालान, मोटरयान अधिनियम के अंतर्गत पुलिस तथा एआरटीओ द्वारा किए गए चालान, मनोरंजन कर अधिनियम के अन्तर्गत चालान, उत्तर प्रदेश दुकान एवं वाणिज्य अधिनियम के अधीन चालन, बाट तथा माप अधिनियम के अधीन चालान, चलचित्र अधिनियम के अधीन चालान, वन अधिनियम के अन्तर्गत किए गए चालान, नगर पालिका एवं नगर निगम द्वारा किए गए चालान, विकास प्राधिकरण द्वारा किए गए चालान लघु शमनीय वाद, दीवानी वाद, अधिकरण के वाद, जल एवं विद्युत आपूर्ति से संबंधित मामले, कंटोनमेंट एवं बोर्ड से संबंधित मामले, मोटरयान दुर्घटना प्रतिकर मामले, वैवाहिक एवं परिवार संबंधित मामले, भूमि अधिग्रहण से संबंधित मामले, राजस्व के वाद, दैवीय आपदा संबंधी क्षतिपूर्ति मामले, आदि मामलों का निस्तारण राष्ट्रीय लोक अदालत में किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी अधिक से अधिक वाद निस्तारित हो इसके लिए अभी से अपनी विभागीय कार्यवाही पूर्ण कर लें, ताकि आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत जनपद में पूर्ण रूप से सफल हो सके।
आयोजित बैठक में प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय अनिल कुमार सिंह, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती नीलू मैनवाल, सीजेएम विनीत कुमार चौधरी, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राजेश कुमार, डीजीसी क्रिमिनल चमन प्रकाश शर्मा, एसपीओ दया शंकर राय त्रिपाठी, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश सिंह, तथा अन्य अधिकारियों के द्वारा बैठक में भाग लिया गया।- राकेश चौहान सूचना अधिकारी गौतमबुद्धनगर।

Voter I Camp drive in Gautam Budh Nagar

जनपद गौतम बुद्ध नगर की तीनों विधानसभा क्षेत्रों में आयोग के निर्देशों के अनुपालन में 18 वर्ष से 21 वर्ष तक के मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए विशेष अभियान का शुभारंभ । गौतम बुद्ध नगर 1 जुलाई 2017 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में आज शारदा यूनिवर्सिटी में 18 वर्ष से 21 वर्ष तक के युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के उद्देश्य से विशेष अभियान का शुभारंभ अपर जिलाधिकारी कुमार विनीत के कर कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने यूनिवर्सिटी के अधिकारियों एवं अध्यापकों का आह्वान किया कि उनके द्वारा इस संबंध में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए और उनकी यूनिवर्सिटी में जो ऐसे मतदाता 18 वर्ष से 21 वर्ष के बीच हैं और उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हुआ है उनके फार्म सिक्स भरवाने की कारवाई की जाए इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर अंजनी कुमार सिंह तथा अन्य अधिकारी गण एवं शारदा यूनिवर्सिटी के पदाधिकारीगण भी मौजूद रहे। इसी प्रकार उपजिलाधिकारी दादरी अमित कुमार सिंह के द्वारा राजकीय विद्यालय नोएडा में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। दादरी के मिहिर भोज कॉलेज में तहसीलदार पीएल मौर्य द्वारा अभियान का शुभारंभ किया गया । जेवर विधानसभा क्षेत्र में जेवर के उप जिला अधिकारी राजपाल सिंह के द्वारा विशेष अभियान का शुभारंभ किया गया। राकेश चौहान सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।

भारतीय धरोहर पाठक मंडल ने ग्रेटर नोएडा मे ं किया संगोष्ठी का आयोजन

ग्रेटर नोएडा में आज भारतीय धरोहर पाठक मण्डल की ग्रेटर नोएडा इकाई द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। आपको बता दे की भारतीय धरोहर भारत के प्राचीन ज्ञान विज्ञान के शोध, संरक्षण, प्रचार एवं प्रसार का कार्य विगत 13 वर्षों से कर रहे हैं। संगोष्ठी को प्रख्यात आयुर्वेदाचार्य डॉ. सुरेन्द्र चौधरी जी ने सम्बोधित किया। संगोष्ठी का विषय था डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, वायरल आदि वर्षाकालीन बिमारियों से बचाव (आयुर्वेदिक दृष्टिकोण)। कार्यक्रम में मंगलमय परिवार , ग्रेटर नौएडा से श्री उमेश बंसल, श्री कुलदीप शर्मा, धनप्रकाश शर्मा, सतेन्द्र राघव साथ ही साथ प्रवीण शर्मा, प्रबंध संपादक भारतीय धरोहर, भारतीय धरोहर पाठक मण्डल के संयोजक श्री राहुल चौहान, श्री गौरव उपाध्याय, श्री अचल भाटी, श्री विवेक शुक्ला, सत्येन्द्र कुमार, श्री विवेक वार्ष्णेय आदि उपस्थित थे। डॉ. सुरेन्द्र चौधरी जी ने बताया कि वायरल बिमारियों से बचने के लिए अपने आस-पास मच्छरों को पनपने से रोकना चाहिए। साथ ही साथ इस ऋतु में फ्रिज में रखा हुआ खाना या बासी खाना खाने से बचना चाहिए। बहुत समय तक भूखा भी नही रहना चाहिये और भूख से अधिक भी नहीं खाना चाहिये। आयुर्वेदिक दृष्टिकोण के बचाव करने का आयुर्वेदिक अच्छा इलाज है। तथा सफाई खानपान इत्यादि का बचाव करने के साथ साथ अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा ले तो वर्षाऋतु में होने वाली अनेक गम्भीर बिमारियां नहीं हो सकती इस लिये वर्षाऋतु में हमें गिलोई, तुलसी के पत्ते, हल्दी काली मिर्च, अजवाईन, अश्वगन्धा आदि वनस्पतियों का सेवन करने से लाभ मिलता है।

बिजली विभाग की लापरवाही से गई युवक की जान

ग्रेटर नोएडा के दनकौर थाना क्षेत्र में बिजली विभाग की लापरवाही की भेंट चढ़ा | आपको बता दे की आज सुबह एक ओर युवक, बिजली के खंबे में करंट उतरने से 38 वर्षीय आमिर की मौके पर ही मौत हो गई | मामला ग्रेटर नोएडा के दनकौर चूहड़पुर बागर गांव की घटना | वही दूसरी तरफ करंट लगने की बढ़ती घटनाओं से लोगों में बिजली विभाग के खिलाफ ग्रामीणों में आक्रोश नजर आया |

ग्रेटर नोएडा पुलिस ने किया शातिर चोरों को किया गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर पुलिस को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई | आपको बता दे की सूरजपुर पुलिस द्वारा सेक्टर 143 क्षेत्र में पुस्ता पर चोरी का माल बांटते समय तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है | जिनके कब्ज़े से चोरी के 9 मोबाइल व् पर्स ,आधारकार्ड और एक तमंचा 315 बोर व् कारतूस व् 2 नाज़ायज़ चाक़ू वरामद करने में सफलता प्राप्त की | साथ ही इन शातिर चोरो के खिलाफ पहले से ही काफी मुकदमे दर्ज है | वही पकड़े गए आरोपी आबिद अली , कपिल और सूरजदास चोरी जैसी वारदात को अंजाम दिया करते है | जिनको ग्रेटर नोएडा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है |