Daily Archive: June 15, 2017

छपरौला में 50 महिलाओं ने ग्रहण की समाजवादी पार्टी की सदस्यता

आज ग्रेटर नोएडा के गांव छपरौला गिरधरपुर में सपा पार्टी की महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुनीता यादव के नेतृत्व में विस्तृत सदस्यता अभियान चलाया गया । इस अभियान के तहत 50 महिलाओं ने समाजवादी पार्टी की सदस्यता प्राप्त की।
महिला मोर्चा के जिला अध्यक्ष सुनीता यादव ने इस अवसर पर बताया कि समाजवादी पार्टी की नीतियों और विचारधारा से प्रभावित होकर लोग पार्टी से जुड़ रहे हैं और हमारा प्रयास रहेगा कि अधिक से अधिक लोगों को आगे भी पार्टी से जोड़ा जाए.

आज के इस अभियान में सदस्यता ग्रहण करने वाली महिलाओं में अमरीश, रेखा, पिंकी , रूपा, काजल , हरदेवी ,सपना ,गीता ,सुंदरी, प्रभा ,मंजू आदि महिलाएं मौजूद रही.

जेवर को जाम से निजात दिलाने के लिए हुआ, जेवर इंटरचेंज का शिलान्यास

जेवर को जाम से निजात दिलाने के लिए हुआ, जेवर इंटरचेंज का शिलान्यास। जेवर विधायक के ठाकुर धीरेन्द्र सिंह के प्रयास से यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा दिये जाने का शासनादेश जारी करवाया। आने वाले 02 वर्ष में जेवर का ग्रामीण क्षेत्र होगा सुविधाओं से लैस जैसा कि विदित ही है कि यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के किसान विगत कई वर्षों से 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिकर दिये जाने के लिए सरकार से मांग कर रहे थे और अनेकों किसान संगठनों ने इस सम्बन्ध में आंदोलन भी किये। जनभावनाओं को दृष्टिगत रखते हुए, इस सम्बन्ध में विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने मा0 मुख्यमंत्री जी से दिनांक 28.03.2017 को भेंट कर, किसानों की समस्या से अवगत कराया। मा0 मुख्यममंत्री जी ने संज्ञान लेते हुए, प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास, को अविलंब आख्या उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी किये, उसी क्रम में सरकार द्वारा किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त प्रतिकर दिये जाने का रास्ता साफ कर दिया गया है। विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने चुनाव के समय, किसानों की इस समस्या का समाधान किये जाने का वादा किया था, उसी को देखते हुए विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने सरकार और शासन से किसानों के हित में यह आदेश जारी कराया। विदित ही है कि विगत कई वर्षों से जनपद गौतमबुद्धनगर का जेवर कस्बा जाम की गम्भीर समस्या से जूझ रहा था। कई-कई दिनों तक लगने वाले जाम ने जनता के लिए एक समस्या उत्पन्न कर दी थी तथा चुनाव के समय विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने क्षेत्र की जनता को पूर्ण रूप से आश्वस्त किया था कि चुनाव जितने के बाद जाम की समस्या का वरीयता से समाधान किया जायेगा। उसी क्रम में जे.पी.इन्फ्राटैक और यनुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से विधायक जेवर ने कई दौर की वार्ता की, जिसके परिणामस्वरूप आज दिनांक 15 जून 2017 को जेवर में एक्सप्रेस-वे के इंटरचेंज का शिलान्यास विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह के करकमलों से सम्पन्न हुआ। यदपि यह इंटरचेंज बनाये जाने की अवधि 18 माह थी, लेकिन प्राधिकरण और विधायक के प्रयास से जे.पी. इन्फ्राटैक केवल 09 महीने में ही यह इंटरचेंज जनता को समर्पित कर देगी। इसके बनने से जेवर में लगने वाले जाम की समस्या का कुछ हद तक समाधान होगा। जल्द ही जेवर से जनपद अलीगढ के स्यारौल तक मार्ग जिसकी स्वीकृति यमुना प्राधिकरण की 09 जून 2017 को सम्पन्न हुई बोर्ड बैठक में दी जा चुकी है, के निर्माण हो जाने के पश्चात जेवर कस्बे से ट्रैफिक का वजन प्रस्तावित मार्ग से होने पर वाहनों की लम्बी लगने वाली कतारों में निश्चिततौर पर कमी आयेगी। विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि ’’जनता ने जो विश्वास मुझ में जताया है वह विश्वास पूरा होगा। क्षेत्र और जनता की प्रत्येक समस्या मेरे संज्ञान में है तथा आने वाले 02 वर्षों में जेवर विधानसभा का ग्रामीण क्षेत्र मूलभुत नागरिक सुविधाओं से लैस होगा।’’
आज के कार्यक्रम में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के एसीईओ श्री अमरनाथ उपाध्याय, उपजिलाधिकरी जेवर सुश्री शुभी काकन, प्रबंधक श्री ए.के.अरोडा तथा जे.पी.इन्फ्राटैक के अशोक खेडा, पी.के.सहगल, कमल धवन, ईश्वर सिंह, सुधीर लाम्बा आदि लोग शिलान्यास के मौके पर मौजूद रहे तथा नगर पंचायत जेवर के चैयरमेन श्री ओमप्रकाश वर्मा, सुशील शर्मा, नीरज गोयल, योगेश अत्री, डा0 चन्दरपाल सिंह, बिजेन्द्र तालान, तारा प्रधान जी, सुबेदार गनपत सिंह, विजयपाल सिंह, केशव गर्ग, गौरव जैन, प्रिंस शर्मा, वेदप्रकाश गर्ग, धर्मेन्द्र सिवाच, संजय पारासर, सतपाल सिंह, पवन शर्मा, सुखवीर शर्मा, विकास चैधरी, मौज्जम खांन, संजय चौधरी, राजेश शर्मा, अंकित जैन, राकेश शर्मा, राजकुमार प्रधान जी, देवदत्त शर्मा, रोहताश प्रधान जी, प्रेमवीर सिंह, बबली चौधरी, श्रीराम रावत, नेपाल सिंह, उदयवीर सिंह, अमरपाल सिंह आदि सैकडों ग्रामीण भी मौजूद रहे।

डीएम बी एन सिंह ने कलेक्ट्रेट कार्यालय का किया निरीक्षण

जनपद के सभी कार्यालयों में अधिकारी एवं कर्मचारी वर्तमान सरकार की मंशा के अनुरूप समय पर उपस्थित होते हुए जनता के कार्यों का निष्पादन करें । इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बी एन सिंह के द्वारा लगातार कार्यालयों के निरीक्षण किए जा रहे हैं । इसी कड़ी में आज उनके द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में प्रातः 10:10 बजे कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया । जिसमें सबसे पहले उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया उपस्थित पंजिका देखने पर संज्ञानित हुआ कि वहां पर बड़े बाबू उपस्थित नहीं थे अन्य स्टाफ के द्वारा बताया गया कि बड़े बाबू कोषागार कार्यालय गए हुए हैं । इसके उपरांत उन्होंने संयुक्त कार्यालय का निरीक्षण किया जहां पर चकबंदी कार्यालय का कोई भी स्टाफ उपस्थित नहीं पाया गया इस संबंध में जिलाधिकारी ने सभी कर्मचारियों के जवाब तलब करने के निर्देश दिए । तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा खाद्य एवं औषधि कार्यालय का निरीक्षण किया गया जहां पर बड़ा बाबू प्रिंस उपस्थित नहीं मिलने पर संबंधित अधिकारी को जवाब तलब करने के निर्देश दिए गए हैं । जिलाधिकारी द्वारा खनन कार्यालय का निरीक्षण करते हुए पाया गया कि वहां पर जिला खनन अधिकारी उपस्थित नहीं थे उनका भी जवाब तलब करने के निर्देश दिए गए । उसके उपरांत जिलाधिकारी के द्वारा आईजी स्टांप कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया जहां पर एआईजी स्टाफ अवकाश पर पाए गए । श्री सिंह के द्वारा जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय का भी निरीक्षण करते हुए पाया कि सभी स्टाफ कार्यालय में उपस्थित मिला। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए आगाह किया कि उनके द्वारा कार्यालय में समय पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज कराई जाए तथा जनता के कार्यों को समय पर पूरा करते हुए उन्हें समय बद्धता के साथ डिलीवरी उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जाए । उनके भ्रमण के दौरान अतिरिक्त मजिस्ट्रेट राजपाल सिंह भी उपस्थित थे।

दादरी तहसील में खरीफ गौष्ठी का आयोजन

जनपद के किसानों को उनकी फसलों में अधिक उत्पादन मिले इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह की अध्यक्षता में दादरी तहसील के सभागार में खरीफ गौष्ठी का सफलता के साथ आयोजन सम्पन्न हुआ, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक तेजपाल नागर रहें। कृषि एवं अन्य विभागों के द्वारा इस अवसर पर किसानों के हितार्थ तहसील प्रागंण में कृषि मेले प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। जहॉ पर जिलाधिकारी के निर्देश पर मुनादी के माध्यम से किसानो के हितार्थ अनेक योजनाओं की जानकारी उपस्थित किसानों को दी गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप मे बोलते हुये क्षेत्रीय विधायक तेजपाल नागर ने अपने उद्बोधन में कहा कि कृषि विभाग के सौजन्य से तहसील दादरी प्रांगण में जो खरीफ गौष्ठी का आयोजन किया गया है, जिला प्रशासन की ओर से यह एक सराहनीय कदम है, जिसके माध्यम से स्थानीय किसानों को अपनी फसलों में उत्पादक क्षमता बढाने में आवश्यक रूप से मद्द प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि किसानों के हितार्थ जो मेला एवं प्रदर्शनी विभागीय अधिकारियों के द्वारा लगायी गयी है, इसके माध्यम से सरकार द्वारा चलायी जा रही किसानों के हित की योजनाओं एवं अनुदान योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी प्राप्त हुयी है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी बीएन सिंह ने किसानों का आहवान करते हुये कहा कि आयोजित खरीफ गौष्ठी में कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा खरीफ की फसलों में उत्पादन बढाने के के सम्बन्ध में जो नई तकनीक की जानकारी दी गयी है, उपस्थित सभी प्रगतिशील किसान अपने अपने गॉव में सम्बन्धित तकनीक अधिक से अधिक किसानों को जानकारी आवश्यक रूप से दें ताकि जनपद की उत्पादक क्षमता बढ़ सकें और जनपद के किसानों की और अधिक आर्थिक उन्नति सम्भव हो सकें। उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान तक कृषि विभाग के माध्यम से पूरे साल में दो बार किसान गौष्ठी का आयोजन कराया जाता है, इस सम्बन्ध मे उन्होंने बताया कि अब प्रत्येक माह कृषि वैज्ञानिकों के सहयोग से किसानों के साथ गौष्ठी एवं मेले का आयोजन करते हुये उन्हें निरन्तर नई तकनीक की जानकारी देने कार्य किया जायेगा।
डीएम ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन की ओर से यह भी प्रयास किया जायेगा, कि प्रत्येक माह आयोजित होने वाले तहसील दिवस के अवसर पर कृषि विभाग के अधिकारी एवं वैज्ञानिक प्रगतिशील किसानों के साथ वार्तालाप करते हुये, उनकी समस्याओं को जानेगें और उनके निराकरण का सुझाव भी देगें। उन्होंने किसानो को यह भी अवगत कराया कि किसानों के लिए प्रदेश एवं भारत सरकार के माध्यम से जो योजनायें संचालित की जा रही है, गॉव गॉव मे विभागीय अधिकारियों के द्वारा मुनादी के माध्यम से प्रचार प्रसार करते हुये संचालित योजनाआें की जानकारी किसानों को दी जायेगी।
मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि जनपद के किसानों को स्थानीय भौगोलिक स्थिति को दृष्टिगत रखते हुये परम्परागत खेती के अलावा खेती से जुड़े हुये अन्य कार्य करेगें तो उन्हें और अधिक लाभ प्राप्त होगा, इस सम्बन्ध में उन्होंने ऑर्गेनिक सब्जियां की खेती एवं दुग्ध उत्पादन पर बल दिये जाने को कहा। गौष्ठी में कृषि अनुसंधान केन्द्र के कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा खरीफ की फसलों में अधिक उत्पादन प्राप्त करने के उद्देश्य से फसलों की बुआई, निर्धारित मानकों के अनुरूप सिंचाई एवं लगने वाली बीमारियां तथा उनके उपचार के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी गयी। उप निदेशक कृषि ए0के0 बिश्नोई ने सरकार द्वारा चलायी जा रही अनुदानित कृषि योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम मे उप जिलाधिकारी दादरी अमित कुमार सिंह, तहसीलदार पी0एल0 मौर्य, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ एस0के0 द्विवेदी, पी0पी0ओ0 तनवी शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी राधेश्याम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवेश कुमार यादव तथा अन्य अधिकारियों , प्रगतिशील किसानां एवं गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा भाग लिया गया।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

जिला न्यायालय के सामने अमूल्य जल की बेतरत ीब बर्बादी, फटे पाइप से घंटो बहा पानी!

सूरजपुर में जिला न्यायालय के ठीक सामने पानी का पाइप फट जाने के कारण अमूल्य पानी लगातार सड़कों पर बह रहा है.
इससे ना सिर्फ जल की हानि हो रही है परंतु कलेक्ट्रेट न्यायालय और पुलिस अधीक्षक कार्यालय को जोड़ने वाली इस व्यस्त सड़क पर जलभराव की समस्या भी उत्पन्न हो चुकी है.

एक्टिव सिटीजन टीम के हरेंद्र भाटी का कहना है कि "जिला न्यायालय के सामने पानी की पाइप लाइन फटी हुई है जिसमें से ढेर सारा पानी निकल रहा है और सड़क पर बह रहा है जल ही जीवन है जिसके बराबर में कलेक्ट्रेट जिला अधिकारी का ऑफिस भी है"।

बरहाल वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालय के इतने समीप होने के बावजूद भी समस्या का समाधान कब होता है यह अभी देखना बाकी है!

16 जून से 19 जून तक काठमाण्डू नेपाल में ” इंडो – नेपाल रोलर बास्केटबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन

16 जून से 19 जून तक काठमाण्डू नेपाल में " इंडो – नेपाल रोलर बास्केटबॉल चैम्पियनशिप का आयोजन नेपाल रोलर बास्केटबॉल एसोसिएशन के माध्यम से किया जाएगा , जिसमें इण्डिया और नेपाल के राज्यों की अंडर 11 , 11-14 , 14-17 , 17-19 , 19 वर्ष से ऊपर के वर्ग की टीमें भागीदारी करेंगी ,ये प्रतियोगिता खिलाड़ियों के प्रोत्साहन हेतु कराया जा रहा है इण्डिया से चण्डीगढ़ , पंजाब , दिल्ली , हरियाणा , मुंबई , मध्यप्रदेश , राजस्थान , और उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी एक टीम में मिलजुलकर नेपाल के राज्यों के विरोधी बनकर खेलेगी ।
इस टीम का नेतृत्व उत्तर प्रदेश रोलर बास्केट बॉल एसोसिएशन के सचिव व कोच आकाश बंसल कर रहे है , ग्रेटर नॉएडा व नॉएडा के खिलाड़ियों के नाम इस प्रकार है ।।
ऐनेश श्रीवास्तव अंडर 19 ( प्रज्ञान स्कूल ) , रिशिका चौधरी , तपस्या चौधरी , अंडर 14 ( प्रज्ञान स्कूल ) , रोहन चौहान , आदित्य चौहान ( रामईश इंटरनेशनल स्कूल ) , तृप्ति सिंह , shrishti सिंह , अंडर 17 ( धर्म पब्लिक स्कूल नॉएडा , सक्षम गोयल -अंडर 14 ( समसारा वर्ल्ड स्कूल ) , अनमोल धिमान अंडर 14 ( समसारा वर्ल्ड स्कूल ) , अर्जुन नागर , अंडर 11 ( समसारा वर्ल्ड स्कूल ) , अभिनव सिंह अंडर 14 ( धर्म पब्लिक स्कूल )
इन सभी खिलाड़ियों का चयन 15, 16 अप्रैल 2017 , मोहाली , पंजाब में आयोजित हुई ऑल इंडिया रोलर बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में पदक जीतने के आधार पर हुआ था ,
इन सभी खिलाड़ियों का अभ्यास कैम्प 1 जून से 14 जून तक कोच मिलिन्द शर्मा ने एस्टर पब्लिक स्कूल मे लिया था , ज़िला स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव रजनीकान्त ठाकुर ने सभी खिलाड़ियों व कोच को जीतने के लिए शुभकामनाएँ दी ।