Daily Archive: June 5, 2017

18 जून को होगा साक्षरता परीक्षा का आयोजनः ड ीएम।

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह ने समस्त जनपद वासियों का आहवान करते हुये, जानकारी दी है कि जिला लोक शिक्षा समिति की ओर से विगत वर्षो के भॉति इस वर्ष भी ग्रामीण क्षेत्रांे में संचालित ग्राम लोक शिक्षा केन्द्र पर साक्षरता परीक्षा प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक आयोजित करायी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि साक्षरता निदेशालय द्वारा इस वर्ष परीक्षा में 20 हजार अभ्यर्थी भाग ले सकतें है। उल्लेखित परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ग्राम लोक शिक्षा केन्द्र पर जाकर अपना पंजीकरण फार्म भरकर जमा करा सकतें है। श्री सिंह ने यह भी बताया कि जो अभ्यर्थी किसी कारण से अपना पंजीकरण नही करा पाये, वह अभ्यर्थी अपना पंजीकरण परीक्षा के दिन भी करा सकतें है। परीक्षा में 3 बजे के बाद अभ्यर्थी को भाग लेने के अनुमति नही दी जायेगी।
श्री सिंह ने जानकारी देते हुये यह भी बताया कि परीक्षा मंे सफल अभ्यर्थी अपनी आगे की पढाई जारी रख सकते है, तथा जन शिक्षण संस्थान के सहयोग से चलाये जा रहे व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना स्वः रोजगार जैसे सिलाई, कढाई, ब्यूटीशियन, फ्रैब्रिक, पेन्टिंग, टेडी बीयर का कार्य कर अपने आर्थिक स्तर में सुधार कर सकतें है। उल्लेखित परीक्षा में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नही देय नही होगा।

कलेक्टेªट के सभागार में डीएम ने जिला स्तरी य अधिकारियों के साथ की साप्ताहिक समीक्षा बैठ क गौतमबुद्धनगर.

जिलाधिकारी बी0एन0 सिंह ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुये उनका आहवान किया है कि सभी अधिकारी अपने कार्यालयों में समय पर उपस्थित होते हुये वर्तमान सरकार की मंशा के अनुरूप अपने विभागीय कार्य को पूरा करने के लिए तत्परता के साथ कार्यवाही करें, और समय पर आम जनता को गुणवत्ता के साथ डिलीवरी उपलब्ध करायें। इस कार्य मंे किसी भी स्तर की लापरवाही को बहुत ही गम्भीरता से लिया जायेगा और ऐसे अधिकारियांे के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी।
डीएम कलैक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बैठक में साप्ताहिक समीक्षा कर रहे थें। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियांे के द्वारा जो अच्छे कार्य समय पर एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें जा रहें है, मीडिया के माध्यम से उनका व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये, ताकि अन्य जन भी सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आगे आ सकें। उन्होंने मा0 मुख्य मंत्री जी के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रम एंटी भू-माफिया के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिये की इस कार्य में तीव्रता दिखाते हुये भू-माफियाओं को चिन्हीकरण करते हुये, जिला टास्क फोर्स समिति को रिर्पोट प्रस्तुत किया जायें, ताकि उनके विरूद्ध शक्ति के साथ कार्यवाही की जा सकें।
उन्होंने समस्त नगर पालिका एवं पंचायतों के अधिशासी अधिकारियांे को निर्देश दिये कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्रों में नियमित रूप से गली एवं मोहल्लों में मानकों के अनुरूप सफाई व्यवस्था विशेष अभियान चलाकर करायी जाये, औेर शहर के सभी जनसामान्य को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की पर्याप्त व्यवस्था कढाई के साथ की जाये। जिलाधिकारी हैसियत प्रमाण पत्र तीन वर्षो से लम्बित पाये जाने पर राजस्व एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी व्यक्त की और चेतावनी दी कि भविष्य में यदि ऐसा पाया जाता है तो सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
डीएम ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को यह भी आगाह किया कि उनके द्वारा अपने अपने कार्यालयों मे यह सुनिश्चित किया जाये कि उनका कोई भी स्टॉफ कार्यालयांे के कम्प्यूटरों पर सरकारी कार्य के अलावा अन्य कार्य नही करेंगे यदि ऐसा कही प्रकाश में आया तो एनआईसी के माध्यम से सम्बन्धित कम्प्यूटर की जॉच करायी जायेगी, और उसके आधार पर दोषी कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने इसी सम्बन्ध मे सभी अधिकारियांे को विभागीय कार्यो में मेल मर्जिंग एवं अन्य तकनीकी का प्रयोग अधिक किया जाये, ताकि शासकीय कार्य निर्धारित समय एवं गुणवत्ता के साथ सम्पन्न हो सकें। डीएम ने लोक निर्माण विभाग एवं अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को आगामी 15 जून तक सभी सड़के गढ्ढा मुक्त करने के निर्देश दियें।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि सभी बच्चांे का आधार कार्ड बनायंे जाने की कार्यवाही निर्धारित समय मे पूर्ण की जायें। 8 जुलाई को जनपद मे आयोजित होने वाली लोक अदालत के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियांे को निर्देश दिये गये कि उनके द्वारा लोक अदालत को सफल बनाने के उद्देश्य से विभागीय कार्यवाही समय रहतें पूर्ण कर ली जायें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता, अपर जिलाधिकारी वित्त घनश्याम सिंह, उप जिलाधिकारी सदर अंजनी कुमार सिंह, दादरी अमित कुमार सिंह, जेवर शुभी सिंह काकन, परियोजना निदेशक डीआरडीए अवधेश कुमार यादव, डीआईओएस भीम सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पी0के0 यादव व अन्य अधिकारी गण द्वारा भाग लिया गया।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टे्र परिसर में अधिकारियों के द्वारा पौधा रोपण किय ा गया

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कलेक्टे्र परिसर में जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर ब्रजेश नारायण सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत ,अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व घनश्याम सिंह, उप जिलाधिकारी सदर अंजनी कुमार सिंह ,अतिरिक्त मजिस्ट्रेट वी के श्रीवास्तव तथा अन्य अधिकारियों के द्वारा पौधा रोपण करते हुए विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम मनाया। जिलाधिकारी के साथ में कलेक्ट्रेट के सबसे सीनियर चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी एवं एक महिला कर्मचारी के द्वारा भी जिलाधिकारी के साथ पौधा रोपण किया गया । राकेश चौहान सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर।

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वरिष्ठ पुल िस अधीक्षक लवकुमार कलेक्ट्रेट परिसर में पौधा रोपण करते हुए.

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लवकुमार कलेक्ट्रेट परिसर में पौधा रोपण करते हुए । साथ में है जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर ब्रजेश नारायण सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत तथा अन्य अधिकारीगण मौजूद ।राकेश चौहान सूचना अधिकारी गौतम बुद्ध नगर

जिला कारागार में विधिक साक्षरता एवं जागरू कता शिविर का हुआ आयोजन

गौतमबुद्ध नगर -जिला कारागार में निरुद्ध बंदियों को कानूनी जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिला कारागार में किया गया विधिक साक्षरता शिविर की अध्यक्षता श्री राम नरेश मौर्य प्रथम अपर जिला जज द्वारा की गई शिविर में उपस्थित श्रीमती नीलू मैनवाल सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण तथा श्री विक्रम सिंह यादव डिप्टी जेलर के साथ वरिष्ठ अधिवक्ता श्री नरेश चंद गुप्ता श्री रामशरण नागर श्री कृष्ण लाल पाराशर श्री चरण सिंह भाटी उपस्थित रहे
विधिक साक्षरता शिविर में उपस्थित वक्तागण द्वारा , प्रथम सूचना रिपोर्ट , मोटर दुर्घटना प्रतिकार अधिनियम आदि विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। अध्यक्ष द्वारा शिविर में बताया गया कि न्यापालिका बंदियों के हितार्थ उनकी जल्द रिहाई एवं मामलों के शीघ्र निस्तारण हेतु कार्य कर रही है तथा जिला कारागार में प्रत्येक म।ह शिवर का आयोजन किया जाता है जिसके माध्यम से कानून से संबंधित छोटी छोटी महत्व पूर्ण जानकारियां एवं विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजनाओं के संबंध में अवगत कराया जाता है तथा सामाजिक पहलुओं पर जागरूक करने का प्रयास किया जाता है इसके अतिरिक्त यही बताया कि जिला कारागार पर जिला अदालतों का आयोजन प्रत्येक माह किया जाता है जिसमें बंदियों के मामलों का शीघ्र निस्तारण किया जाता है इसके अतिरिक्त यह भी अवगत कराया गया कि प्राधिकरण द्वारा निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाती है । जिस बंदी के पास अधिवक्ता नहीं है वह बंदी जिला कारागार अथवा संबंधित न्यायालय में प्रार्थना पत्र देकर निशुल्क अधिवक्ता प्राप्त कर सकते हैं यह भी बताया कि बंदीकरण अपने आप को असहाय व कमजोर ना समझे वह इस समय का सदुपयोग करें जेल में संचालित योजनाएं पाठशाला योगशाला आदि में भाग लें तथा जेल से रिहा होने के बाद समाज व देश हित के लिए कार्यों में रुचि ले जिस से रिहा होने के बाद आप समाज की मुख्यधार। से जोड़ सकें समाज व देश के लिए अपने कर्तव्य का पालन करने तथा विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित योजना का लाभ उठाने की अपील की गई

उप जिलाधिकारी जेवर ने विश्व पर्यावरण दिवस “एक घर एक पौधा” का कराया संकल्प

गौतमबुद्ध नगर – जेवर तहसील में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया , इस मोके पर उप जिलाधिकारी जेवर शुभी सिंह काकन ने वृक्ष रोपण करके लोगो से अपील करते हुए कहा की अगर जीवन जीना है तो पर्यावरण को बचाना है और उप जिलाधिकारी जेवर शुभी सिंह काकन ने लोगो को संकल्प भी दिलाया , हर घर एक पौधा रोपण करेंगे , और उसकी देखभाल भी करेंगे पर्यावरण दिवस के मोके पर उप जिलाधिकारी जेवर शुभी सिंह काकन साथ में हैं तहसीलदार जीत सिंह तथा अन्य गण्यमान्य लोग शामिल थे।