Monthly Archive: June 2017

ग्रेटर नोएडा: गुड़गांव से अपहरण कर गैंगरे प मामला-देह व्यापार से जुड़ा निकला मामला, 2 ट्र ांसपोर्टर समेत 4 अरेस्ट.

ग्रेटर नोएडा: गुड़गांव से अपहरण कर गैंगरेप मामला-देह व्यापार से जुड़ा निकला मामला, 2 ट्रांसपोर्टर समेत 4 अरेस्ट.

ग्रेटर नोएडा में चलती कार में महिला से रेप करने के तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, कार भी बरामद।

ग्रेटर नोएडा में चलती कार में महिला से रेप करने के तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है, कार भी बरामद।

यमुना एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना-निर्यंत्र ण के लिए टोल प्लाजा पर मिलेगी फ्री चाय-कॉफी

Lokesh Goswami यमुना एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना को रोकने के लिए तीनो टोल प्लाजा पर मिलेगी फ्री चाय-कॉफी। मिली जानकारी के अनुसार यमुना एक्सप्रेसवे पर अधिक्तर दुर्घटना रात एक बजे के बाद ही होती है। हादसे राइट्स के सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक प्राधिकरण ने दावा किया है कि एक्सप्रेस वे पर सबसे अधिक दुर्घटना रात एक बजे से सुबह छह बजे के बीच होती है। इस समय चालकों को नींद आने की संभावना अधिक रहती है। चालकों को नींद न आए इसके लिए जेपी इंफ्रा को नि:शुल्क चाय व कॉपी देने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जेवर टोल प्लाजा समेत मथुरा व आगरा के टोल प्लाजा पर वाहन चालकों को चाय व काफी देकर उनकी नींद को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

समसारा ने मनाया योग दिवस

समसारा विद्यालय के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में सहायक है और विद्यार्थियों के मानसिक विकास के साथ – साथ शारीरिक और सामाजिक विकास पर भी बल देता है । विद्यालय में होने वाली प्रार्थना सभा इसका महत्वपूर्ण उदाहरण हैं जहाँ दिन की शरुआत योग के साथ की जाती है । योग ज्ञानियों के समान समसारा विद्यालय का भी यही मानना है कि शरीर को संतुलित बनाने और एक सकारात्मक सोच विकसित करने में योग एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है । योग हमारी सोचने समझने की शक्ति को तो विकसित करता ही है साथ ही हमें हमारे लक्ष्य की ओर ध्यान केंद्रित करने का भी मार्ग दर्शाता है । विश्व योग दिवस के दिन समसारा विद्यालय के सभी स्टाफ के सदस्यों जिसमें प्रशासनिक स्टाफ , शिक्षण स्टाफ , मेंटेनेंस स्टाफ व् विद्यार्थियों को मिलाकर लगभग 60 लोगों ने भाग लिया और पूरे राष्ट्र के साथ योग किया । समसारा विद्यालय में आयोजित इस योग कार्यशाला के संचालक रहे संसाई प्रदीप वर्मा जी | समसारा विद्यालय के परिसर में सुबह नौ बजे से योग की शुरुआत हुई । जिसमें सूर्य- नमस्कार, अनुलोम – विलोम , नौका आसन , भुजंगासन , प्रणायाम,कपालभाती, भ्रामरी , भस्त्रिका और हास्यासन की मुद्राएं की गयीं। अंत में समसारा विद्यालय की प्रधानाचार्या कैप्टेन प्रवीण रॉय जी ने सभी को योग अपनाने और एक संतुलित जीवन जीने की सीख दी और एक अच्छे कार्य में भागीदारी के लिए सभी को धन्यवाद दिया ।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में मनाया गया अन्त राष्ट्रीय योग दिवस

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का नाम जैसे ही जुंबा पर आता हैं, देषभक्ति का जज्बा खुद ब ख्ुद दिलो दिमाग में पैदा हो जाता हैं। देष के सजग प्रहरी कहे जाने वाले भा0ति0सी0पु0 बल के जवानों पर सीमा के साथ देष के भीतर भी कई महत्तवपूर्ण स्थानों की सुरक्षा की जिम्मेदारियाँ हैं। इन जिम्मेदारियों के पूर्ण निर्वहन के साथ साथ जवानों को स्वस्थ रहना अत्यन्त आवष्यक है। योग शरीर व मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का सर्वात्तम माध्यम हैं।
आज दिनांक-21 जून 2017 को 39वीं वाहिनीं भा0ति0सी0पु बल के परिसर में अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भव्य योग षिविर का आयोजन किया गया, जिसमें श्री इन्दू भूषण झॉ, सेनानी, श्री विपिन कुमार, द्वितीय कमान के साथ 39वी वाहिनीं के समस्त अधिकारी, अधिनस्थ अधिकारी एवं जवान उपस्थित थे। योग संपूर्ण स्वास्थय एवं आध्यात्म का सबसे स्पष्ट मार्ग हैं। यह अपने आप मे समग्र जीवन पद्धति है तथा योग आत्मा औश्र चेतना की विषय वस्तु हैं। योग से स्वस्थ, शरीर तीक्ष्ण बुद्धि, असीम स्मृति, स्थिर चित्त, संयमित मन, असीम आत्मबल, तेज एवं पराक्रम को प्राप्त कर सकते हैं। सेनानी महोदय द्वारा बताया गया कि प्रत्येक पदाधिकारी को योग के प्रति रुचि दिखानी चाहिए व योग को सीख कर अपने जीवन में अमल करना चाहिए एवं यह भी बताया कि योग से शरीर मे लचक आती हैं व योग के माध्यम से ही हमारा शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक विकास सम्भव है। योग शरीर में रक्त प्रवाह, स्नायु तन्त्र व पाचन शक्ति को सदृढ़ करता है व शरीर को रोगो से बचाता हैं। श्री इन्दू भूषण झॉ, सेनानी 39वीं वाहिनीं ने कहा कि योग केवल योग दिवस पर ही करने के लिये नही हैं, अपितु योग षिविर का आयोजन समय-समय पर अपने आस-पास के क्षेत्रो में करवाया जाना चाहिए जिससे योग से अनभिज्ञ लोगों को योग के प्रति जागरुक किया जा सके। वाहिनी के सभी पदाधिकारियों ने उत्साह के साथ व्यायाम, आसन, प्राणायाम, ध्यान एवं विभिन्न प्रकार के योगासन किये गये।

Yoga Day celebration at Ryan Greater Noida

Ryan International School, Greater Noida took initiative in promoting "International Yoga Day" celebration in its school premises on 21st June 2017, to fulfill the vision of Prime Minister Shri Narendra Modi, in coordination with CBSE to inculcate a healthy living in students.

More than 650 girls and boys all across the neighbouring school in sync with 40 UP BN NCC, Sikandrabad, conducted yoga session. The session was conducted from 6:50 am to 7:30 am with different yoga asanas. NCC Commanding Officer – Col Piyush Sharma appreciated and distributed certificates to the students.

ईशान म्यूज़िक कालेज ने मनाया अंतरराष्ट्र ीय संगीत व योगा दिवस

ईशान म्यूज़िक कालेजने मनायाअंतरराष्ट्रीयसंगीत व योगा दिवस योग दिवस के अवसर पर अनेक स्थानीय संस्थाओं ने संगीत दिवस व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को उत्सव के रूप में मनाया. संयोग से यह दोनो दिवस 21 जून को ही पड़ते हैं. इस अवसर पर ईशान म्यूज़िक कालेज की टीम द्वारा साईं कृपा अनाथालय, सेक्टर 12 व रोशनी एजुकेशन सेंटर सेक्टर 27 के बच्चों को योग व संगीत के प्रति जागरूक बनाने के लिए योगासन, नृत्य व संगीत की कक्षा की गई.

रोशनी एजुकेशन सेंटर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को स्कूल के बाद शिक्षा में सहायता देने वाली संस्था है तथा साईं कृपा अनाथ बच्चों का आश्रय है . यह संस्थाएँ अनेक वर्षों से बच्चों के कल्याण के कार्य कर रहीं हैं.

योगासनों के लिए व्यवहारिक दृष्टिकोण के अतिरिक्त योगा व व्यायाम के सामान्य सिद्धांत भी बच्चों को बताए गये. बच्चों ने योग को अपने दैनिक जीवन का भाग बनाने का संकल्प लिया .

ईशान म्यूज़िक कालेज की टीम का विश्वास है की योगा समाज के सभी वर्गों में स्वीकार किए जाने से ही लोकप्रिय हो सकता है. जिसके लिए ईशान म्यूज़िक कालेज द्वारा निरंतर बच्चों को मार्गदर्शन दिया जाएगा.

इस कार्यक्रम में रोशनी एजुकेशन सेंटर से श्री एम एम बेग व रशीद अली ख़ान भी मौजूद रहे तथा साईं अनाथाश्रम से सुश्री अंजना व अन्य लोग उपस्थित रहे.

शारदा विश्विविद्यालय में धूम धाम से मनाया गया अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस

आज ग्रेटर नॉएडा के शारदा विश्विविद्यालय में तृतीय विश्व योग दिवस के अवसर पर धूम धाम से मनाया गया योग दिवस। कार्यक्रम का आयोजन विश्विधालय के प्रो चांसलर वाई के गुप्ता ने आज आये हुए छात्रों तथा अधिकारिओं एवं कर्मचारिओं का स्वागत किया | लगभग सभी कॉलेजों के डीन योग के लिए समय से उपस्थित थे | विदेशी छात्रों में खास उत्साह देखा गया | सुबह हल्की बूंदाबांदी के बीच आयोजन स्थल को खुले मैदान से परिवर्तित कर सभागार में आयोजित किया गया | उपस्थित 250 से अधिक लोगों ने योग किया | रजिस्ट्रार अमल कुमार ने छात्रों के साथ योग करके उनका हौशला आफजाई किया | शारदा यूनिवर्सिटी में योग की कक्षा सन 2011 से चल रहा है | यहाँ के शिक्षक पहले भी चीन तथा कई देशों में जाकर योग के प्रशिक्षण देते रहे हैं | डॉ मोनिका सुदर्शन पिछले सात सालों से शारदा के छात्रों को योग सीखा रही हैं | आर पी अग्रवाल प्रमुख सलाहकार आज अपने अपने परिवार के साथ उपस्थित थे | आज योग करने वालों में मुख्यतः डीन प्रो पी के मित्रा, कर्नल नवल किशोर सिंह, शीतला प्रसाद पाल, इंद्रपाल सिंह इत्यादि उपस्थित थे |

वेदपुरा गाँव में मनाया गया अंतर्राष्ट्री य योग दिवस

आज ग्रेटर नॉएडा में स्थित वेदपुरा गाँव में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भारतीय जनता पार्टी के जिला इकाई के समस्त मंडलों में योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। अंतर्राष्ट्रीय योग में योग करने पहुँचे उत्तर प्रदेश सरकार के आबकारी मंत्री जयप्रताप सिंह व जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह दादरी विधायक तेजपाल नागर। ग्रेटर नोएडा मंडल के सेक्टर बीटा 2 एच ब्लॉक पार्क में मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस। दनकौर के द्रोणाचार्य कॉलेज में रहा जारचा मंडल के सरस्वती शिशु मंदिर उनके गांव में रहा और दादरी में वैदपुरा में मुख्य अतिथि माननीय जय प्रताप सिंह जी ने कहा कि आज पूरा विश्व 3 साल से 21 जून को योग अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मना रहा है योग को विश्व मानचित्र पर ले जाने का कार्य देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व से हुआ है आज दुनिया के लोग योग करके स्वस्थ हो रहे हैं और योग से रोग मुक्त हो रहे हैं इसलिए हम लोगों को नित्य प्रतिदिन योग करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ रह सकें अपने जीवन में आगे बढ़ सकें योग दिवस पर दादरी विधायक माननीय मास्टर तेजपाल नागर जी ने कहा कि आज पूरा देश वह पूरा विष योग कर रहा है और आज देश के प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री मंत्री व आमजन योग कर रहा है कर रहे हैं योग से शरीर बलवान और मन मन स्वस्थ रहता है वैदपुरा में जेवर विधायक माननीय धीरेंद्र सिंह जी ने कहा कि आज बच्चे बूढ़े महिलाएं जवान सभी योग कर रहे हैं और रोगों से मुक्त योग करता है जिससे मन और तन दोनों स्वस्थ रहते हैं और हमारे देश में हजारों हजारों सालों से योग रहा है योग को पूरे विश्व में ले जाने का कार्य माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया है जिससे देश और पूरा विश्व फायदा उठा सकता है जिला अध्यक्ष भाजपा विजय भारती ने युग में आए सभी लोगों ने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया और योग को अपनाने का आव्हान किया योग के अवसर पर मुख्य रुप से चेयरमैन गीता पंडित जिला महामंत्री सेवानंद शर्मा जिला उपाध्यक्ष चंद्रवीर नगर मीडिया प्रभारी कर्मवीर आर्य महेश शर्मा विजय नगर नीरज शर्मा अभिषेक शर्मा अरुण प्रधान लंबू शर्मा मूलचंद प्रधान देवेंद्र खटाना सुरेश नागर सुनील मावी देवेंद्र कसाना अरुण प्रधान लंबू शर्मा दिनेश भाटी सतीश गुलिया संदीप शर्मा बृजेश शर्मा राकेश राणा गजेंद्र शर्मा रवि जिंदल सतवीर भाटी सतपाल शर्मा सुनील शर्मा राजे कसाना आदि सैकड़ों सैकड़ों लोग और कार्यकर्ता जगह-जगह मंडल कार्यक्रम योग दिवस पर उपस्थित रहे