Daily Archive: April 10, 2017

ऐतिहासिक बाराही मेले के दंगल में महिला पह लवानों ने दिखाया दमखम

Lokesh Goswami (10/04/2017)

ग्रेटर नोएडा। क्षेत्र में हजारों वर्षों से ऐतिहासिक गौरवपूर्ण परंपरागत अपनी भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति को संजोए हुए 11 दिवसीय प्राचीन बाराही मेले के दूसरे दिन

आकर्षण का केंद्र महिला कुश्ती रहा । इस कुश्ती में अंतरष्ट्रीय पहलवान बबिता नागर के नेतृत्व में दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश हरियाणा से आई लगभग 100 महिला पहलवानों ने अखाड़े में अपना दम ख़म दिखाया।

500 रूपये की कुश्ती में इंदिरा गाँधी स्टेडियम की सोनू ने प्राची नगर को हराया। इंदिरा गाँधी स्टेडियम की ही रूबी को मेरठ की तनु चौहान ने हराया। 1100 की कुश्ती प्रेम नाथ अखाड़ा दिल्ली और मेरठ की तनु पुंडीर के बीच बराबरी पर छूटी। 2100 की कुश्ती में नंगला की पूजा नागर ने इंदिरा गाँधी स्टेडियम की प्रियंका को हराया। अगली कुश्ती बगपत की दिव्या तोमर और मेरठ की नेहा के बीच बराबरी पर छूटी। ग्रेटर नोएडा की कोमल पहलवान ने सैनी की अमृता को पटकनी दी। बागपत की मेघना और मेरठ की वर्षा के बीच बराबरी पर कुश्ती छूटी। अलीगढ की ज्योत्स्ना ने ग्रेटर नोएडा की कोमल पहलवान को हराया। 3100 की कुश्ती में मेरठ की इशिका तोमर ने मेरठ की नेहा को हराया। मेरठ की प्रियंका ने बड़ौत की मन्नू को 11 हजार की कुश्ती हराकर प्रतियोगिता के आखिरी मुकाबले में जीत हासिल करी

मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया मेले में खाने पीने के स्वादिष्ट व्यंजनों की दूकानों के साथ साथ ही कपड़ों व लकड़ी से बने सामानों की दुकानें सजी हुई हैं। बच्चों के मनोरंजन के लिए अनेक प्रकार के साधन मेले में मौजूद हैं जिनमे बच्चों बोटिंग पर भीड़ उमड़ रही है। इसके अलावा 8 नंबर ट्रैक की ट्रैन का लुत्फ़ बच्चे उठा रहे हैं।

मेला परिसर में एक स्थान को गांव की चैपाल का शक्ल दिया गया है जिससे लोग ग्रामीण परिवेश से रूबरू हों। इस अवसर पर श्री धर्मपाल भाटी, ओमवीर सिंह बैसला, मुलचन्द शर्मा, लक्ष्मण सिंघल, योगेश अग्रवाल, सुभाष शर्मा, पवन जिंदल, हरिकिशन, महाराज सिंह, ब्रह्मसिंह नागर, सतपालशर्मा , सुनील शर्मा आदि मौजूद रहे।

Punjabi Rapper SukhE Performs at IIMT Alumni Meet Milan 2017

Greater Noida (Apr 10, 2017) : IIMT Group of Institutions Greater Noida celebrated 2017 grand alumni meet on Sunday evening. The meet titled ‘Milan 2017’ was attended by large number of ex-IIMTian’s who had converged from all parts of the country.

Speaking at the event group Managing Director Mayank Agarwal said, “It is a pleasure to host our esteemed alumni’s back at their alma-mater. From first batch of just 100 students, we have today grown far and wide. The institute currently runs all major streams and courses and has strength of over 500 students. It is the growth and achievements of our students that keeps us growing and we salute them for being our mascots in outside world”.

He also revealed that IIMT students have last year made a World record of making thickest manuscript in an hour.

The evening witnessed a number of cultural performances on folk songs, Bollywood numbers, mimicry acts and was culminated with a fashion show.

Event ended with a much anticipated star-night at the college grounds after the cultural events. Famous Punjabi Rapper and Singer Sukhdeep Singh or SukhE rocked the college crowd with his thumping performance.

‘Jaguar’ famed singer started his performance with the same signature song and continued to move between popular Hindi and Punjabi dance numbers. Students from different branch and batches joined him in singing and dancing over the songs.

विधायक ने सुनी समस्याएं, कहा अधिकारी भ्रष ्टाचार की आदतें छोड दें

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने ऊंची दनकौर में गांव की समस्याओं के निवारण हेतु नागरिकों से मुलाकात की जहां बिजली विभाग और विकास से सम्बन्धित अनेकों विभागों की शिकायत संज्ञान में आयी। धीरेन्द्र सिंह ने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ’’विद्युत महकमा या तो अपने भ्रष्टाचार की आदतों की छोड दें, अन्यथा की स्थिति में उन्हें सबक सिखाने के अलावा कोई कार्यवाही शेष बचती नजर नही आयेगी।’’ महिलाओं ने पेंशन व राशन कार्ड सम्बन्धी अनेक समस्यायें विधायक के समक्ष रखी। विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने कहा कि ’’जल्द ही अधिकारियों को जनता के मध्य में बुलाकर, उनकी जबावदेही तय की जायेगी तथा जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए कार्यकर्ताओं की एक टीम बनाकर जनता से जुडे सरकारी महकमों पर अंकुश रखने के लिए पर्यवेक्षण कार्य किया जायेगा।’’ धीरेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि ’’हम विधायक नही जनता के सेवक के तौर पर कार्य करना चाहते हैं, सरकार के प्रति जनता में विश्वास बढे, व्यवस्था में लोग यकीन करें, इस नीति पर चलते हुए, कार्य किया जायेगा।’’
विधायक जेवर धीरेन्द्र सिंह ने जहांगीरपुर का दौरा किया, जहां लोगों ने बैंक की स्थापना करवाये जाने के अलावा सभी ने एक स्वर में कहा कि ’’किसानों से सम्बन्धित शुगर मिल जो काफी दिनों से बंद पडी है, उसे चालू करवाया जाये, थाना जहांगीरपुर व उससे जुडे हुये 18 गांवों को वापिस तहसील जेवर से जुडवाने के लिए आग्रह किया। उक्त सभी गांव सन् 2002 में जनपद बुलन्दशहर में पहुॅच गये थे।’’
धीरेन्द्र सिंह, विधायक जेवर, के साथ नीरज गोयल, रघुनन्द शर्मा, वेदप्रकाश गर्ग, ओमप्रकाश, तारा सिंह प्रधान, विजेन्द्र सिंह तालान, सतपाल तालान, मनोज जैन, संजू शर्मा, ब्रजेश शर्मा, धर्मेन्द्र सिवाच, कूलभूषण शर्मा, बाबा श्रीप्रसाद, प्रिंस शर्मा, प्रकाश, भोलू शर्मा, सुशील शर्मा, बाॅबी शर्मा, योगेश अत्री, अरविन्द सिंह, मूलचंद शर्मा, रीपू मीणा, संजय शर्मा, नीरज शर्मा, मौज्जम खांन, नेपाल सिंह, महेश शर्मा, प्रकाश नेता जी, नारथ सिंह, प्रवेन्द्र सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

द्वितीय आनंद स्वरुप गुप्ता मेमोरियल राष् ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता

शारदा यूनिवर्सिटी में आज द्वितीय आनंद स्वरुप गुप्ता मेमोरियल राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आज समापन हो गया | तीन दिनों तक चली इस प्रतियोगिता में देश के भिन्न भिन्न भागों के ६० टीमों ने भाग लिया | इस प्रतियोगिता में इलाहाबाद के पूर्व न्यायाधीश श्री विनय कुमार माथुर ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा की मूट कोर्ट सबसे बेहतर माध्ययम है | एक अच्छे वकील होने के लिए सबसे छात्रों को सबसे पहले अपने आपको संवाद में एक्सपर्ट बनाना होगा| शारदा विश्विधालय के प्रो चांसलर वाई के गुप्ता ने कहा की छात्रों के लॉ के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए मूट कोर्ट में प्रासंगिता पर बल दिया | डीन डॉ प्रदीप कुल्श्रेष्ट्र ने छात्रों के उज्जवल भविष्य के कामना किया | प्रतियोगिता के समापन पर पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने विजेताओं को पुरस्कार वितरण किया | अपने भाषण में सलमान खुर्शीद ने कहा की आज के युवा खुशनसीब हैं की उन्हें इक्कीसवीं सदी में वो सभी सुविधाएँ मिल रही हैं जिनके लिए पहले लोग तरसते थे | उन्होंने कहा की विश्विधालय से जन्म से ही लगाव था | उनका जन्म भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति लाउंज में हुआ था| उनका कहना है की आज के युवाओं को कॉर्पोरेट की ओर ध्यान कम देकर वकालत के प्रैक्टिस पर ध्यान देना चाहिए| उन्होंने के अपने अफसर से राजनीतिक जीवन तक का जिक्र किया | सन 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के ओ एस डी से लेकर 1991 के मंत्रिमंडल तक के सफर का जिक्र किया | साथ ही श्री खुर्शीद ने शारदा विश्विधालय के चांसलर पीके गुप्ता को विश्वस्तरीय स्तर के गुणवत्ता के लिए बधाई दिया | आज समाप्त हुए प्रतियोगिता में चेन्नई के शास्त्र यूनिवर्सिटी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ | द्वितीय स्थान बेंगलोर के सी आई ऍम टी कॉलेज को प्राप्त हुआ| पंजाब विश्विद्यालय को सर्वश्रेष्ठ म्यूटर तथा कोचीन यूनिवर्सिटी को बेस्ट शोध का इनाम मिला | डॉ आर पी यादव ने आये हुए लोगों का धन्यवाद् ज्ञापन किया

आई.टी.एस इन्जीनियरिंग कॉलिज, में दो दिवसीय डी.एस.टी. प्रायोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ’ ’ऊर्जा ड्राइव और नियंत्रण में प्रगति’’ का सम ापन समारोह

आज दिनांक 8 अप्रेल 2017 को आई.टी.एस इन्जीनियरिंग कॉलिज, ग्रेटर नोएडा में इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग द्वारा ’’विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग’’ (डी.एस.टी. इंडिया) प्रायोजित ’’अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’’ के समापन समारोह का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम का शुभआरंभ मुख्य वक्ता श्री दिनेश जैन, अध्यक्ष, यूफलेक्स, लि0 के द्वारा 7 अप्रेल 2017 को किया गया था। जिसमें देश-विदेश के अंतराष्टीय ख्याति प्राप्त प्रो0 अबुल हसन सिद्धीकी, (पूर्व प्रो-वाइस चांसलर, ए.एम.यू.), हिमाद्री एंडो, (एक्स-हेड अल्स्टॉम ग्रिड), श्री एंटोनियों वाइली, (एस.टी. माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, इटली), डॉ वी.एन. झा (प्रिंस सत्तामबिन अब्दुलअजीज, विश्वविद्यालय, साऊदी अरब), श्रीमती आर. महालक्ष्मी (डी.जी.एम. योकोगावा, बेंगलेरू) एवं अन्य शोध करताओं ने तेल उद्योग, ऊर्जा क्षेत्र, स्मार्ट ग्रिड एवं स्वचालन क्षेत्र में आई.ओ.टी. एवं नवीनीकरण ऊर्जा का वर्तमान परिदृश्य और चुनौतियों पर चर्चा की। देश-विदेश से आए हुए 150 से अधिक शोधार्थियों ने शोध पत्र प्रस्तुत किये।
महाविद्याल्य के निदेशक डॉ विनीत कंसल ने मुख्य अतिथि एवं वक्ताओं का स्वागत करते हुए, कार्यक्रम की प्रासंगिकता तथा तकनीकी विस्तारिकरण में उपयोगिता पर बल देते हुए ऊर्जा क्षेत्र में नवीनतम तकनिकी शोध एवं समस्याओं के निराकरण पर जोर दिया।
सम्मेलन समारोह के अंत में मुख्य वक्ता श्री अनिल गोयल जी द्वारा शोधार्थियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया गया। तत्पश्चात विभागाअध्यक्षा एवं कार्यक्रम संयोजक डॉ मोनिका जैन ने धन्यवाद प्रस्ताव के साथ कार्यक्रम के समापन की घोषणा की।

11 दिवसीय ऐतिहासिक बाराही मेला का भजन-संध् या के साथ हुआ आगाज

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में हजारों वर्षों से ऐतिहासिक गौरवपूर्ण परंपरागत अपनी भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति को संजोए हुए 11 दिवसीय प्राचीन बाराही मेले का शुभारंभ रविवार से सूरजपुर कसबे में हो गया। प्रात: 11 बजे बाराही मंदिर के महंत श्री स्वामी ब्रह्मगिरी जी महाराज एवं अरविन्द शास्त्री द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ यज्ञ किया गया। इस मौके पर मुख्य यजमान के रूप में अलीगढ़ के एडीएम बच्चू सिंह थे। इसके बाद सायं 4 बजे मेले के आयोजक शिव मंदिर सेवा समिति के अध्यक्ष श्री धर्मपाल भाटी व पदाधिकारियों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस मौके पर बाराही मंदिर के महंत श्री स्वामी ब्रह्मगिरी जी महाराज ने अपने आर्शिवचन में कहा हजारों साल पहले पुल्सत्य मुनि ने मेला स्थल पर सैकड़ों वर्षो तक तपस्या की कर बाराही देवी की स्थापना की थी । उन्हीं की तपस्या का फल है बाराही मंदिर परिसर में स्थित चमात्कारिक सारेवर में नहाने से समस्त चर्म रोग खत्म हो जाते हैं। इसके पश्चात शाम में सांस्कृतिक मंच पर भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रस्तुति देते हुए भजन गायक धर्मवीर भाटी एन्ड पार्टी ने भक्ति पर आधारित भजन सुनाया। उनके गाए रामायण के केवट प्रसंग का भजन "गुरु के सामान नहीं दूसरा जिहान में, भगवान तुम्हारे चरणों को बिन धोये मैं नाव कैसे चलाऊं" सुन श्रोता भाव-विभोर हो गए। मथुरा से आए कृष्णपुरी जी महाराज एन्ड पार्टी ने कृष्ण भक्ति पर आधारित भजन की प्रस्तुति दी। उनके द्वारा गाए "सांवरे की महफ़िल को संवारा सजता है, किस्मत वालों से मिलने श्याम आता है" सुन दर्शक झूम उठे। " हाथ जोड़ कर मांगता हूँ ऐसा दो जन्म तेरे नाम से शुरू तेरे नाम से ख़त्म" ने श्रोताओं की तालियां बटोरीं। 11 दिवसीय के मेले में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उत्तर प्रदेश समेत अन्य प्रदेशों से लगभग 500 लोक कलाकार भाग ले रहे हैं । जिसमे रागिनी के जाने माने कलाकार अपनी प्रस्तुति देकर धूम मचाएंगे। कार्यक्रम में मुख्य आकर्षण रागिनी के अलावा सुर झंकार, राष्ट्रीय कवि सम्मलेन, आदि होगा। इसके अलावा "बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ", स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा ।मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा ने बताया मेले में खाने पीने के स्वादिष्ट व्यंजनों की दूकानों के साथ साथ ही कपड़ों व लकड़ी से बने सामानों की दुकानें सजी हुई हैं। मनोरंजन के लिए अनेक प्रकार के झूले बच्चों के मनोरंजन के लिए लगे हैं। नागिन पार्टी, नटकला, कठपुतली शो, मैजिक शो, जादूगर शो, सरकस मौत का कुआं भी मनोरंजन के लिए मौजूद है। मेला परिसर में एक स्थान को गांव की चैपाल का शक्ल दिया गया है जिससे लोग ग्रामीण परिवेश से रूबरू हों। इस अवसर पर अध्यक्ष धर्मपाल भाटी, महासचिव ओमवीर बैंसला, मीडिया प्रभारी मूलचंद शर्मा, कोषाध्यक्ष लक्ष्मण सिंघल, विनोद भाटी, जगदीश भाटी, भोपाल ठेकेदार, डा. धनीराम देवधर, अनिल कपासिया, योगेश अग्रवाल , लीलू भगतजी ,रवि भाटी ,टेकचन्द प्रधान , धर्मवीर तंवर , महाराज सिंह उर्फ पप्पू , राकेश बैसला , तोलाराम , भंवर सिंह बैसोया ,अज्जू भाटी ,देवा शर्मा ,अरविन्द शास्त्री ,राजकुमार नागर , सुभाष शर्मा ,नवीन देवधर आदि मौजूद रहे।