Daily Archive: February 5, 2017

पीठासीन अधिकारी निर्वाचन संबंधी कार्य की भेजेंगे मैसेज.

आज विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 में लगे पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम ,मतदान अधिकारी द्वितीय और मतदान अधिकारी तृतीय का द्वितीय प्रशिक्षण गौतम बुद्ध बालक इंटर कॉलेज बिसरख में आयोजित किया गया . यह प्रशिक्षण का तीसरा और अंतिम दिन था. आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र कुमार भाटिया ने बताया कि आयोग के निर्देश पर सभी पीठासीन अधिकारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आयोग को चुनाव संबंधी कार्यों की सूचना मैसेज से देंगे .इसके लिए उन्हें मोबाइल नंबर 9223166166 पर मैसेज करना होगा .ईवीएम प्राप्ति, मतदान स्थल पर पहुंचने , मांक पोल को शुरू करने ,मतदान प्रारंभ करने तथा 9 बजे, 11 बजे ,1 बजे ,3 बजे 5 बजे तक डाले गए मतों की संख्या के संबंध में सूचना मैसेज द्वारा दी जाएगी. यह मोबाइल नंबर टोल फ्री नंबर है .मैसेज भेजने पर पैसे की कटौती नहीं होगी. इस मैसेज से आयोग पूरे निर्वाचन प्रक्रिया पर निगाह रखेगा तथा मतदान की प्रगति से भी अवगत होता रहेगा. मैसेज भेजने के संबंध में दिशानिर्देश की प्रति सभी पीठासीन अधिकारियों के बस्ते में दी गई है .श्री भाटिया ने मतदान के दौरान ईवीएम मशीन के खराब होने की स्थिति में की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में आयोग के निर्देशानुसार प्रक्रिया समझाई. उन्होंने बताया कि निर्वाचन सामग्री प्राप्त करते समय मतदाता सूची की चिन्हित प्रति चेक कर ले और ईवीएम मशीन को चला कर देख ले. उन्होंने बताया कि माक पोल को प्रत्येक दशा में प्रातः 6.00 बजे शुरू कर दें . दिए जा रहे प्रशिक्षण को मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता ने भी देखा .प्रशिक्षण के समय जिला विकास अधिकारी ,जिला विद्यालय निरीक्षक ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ,प्रधानाचार्य आईटीआई उपस्थित रह

पीठासीन अधिकारी निर्वाचन संबंधी कार्य की भेजेंगे मैसेज

आज विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2017 में लगे पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम ,मतदान अधिकारी द्वितीय और मतदान अधिकारी तृतीय का द्वितीय प्रशिक्षण गौतम बुद्ध बालक इंटर कॉलेज बिसरख में आयोजित किया गया . यह प्रशिक्षण का तीसरा और अंतिम दिन था. आयोग के मास्टर ट्रेनर शैलेंद्र कुमार भाटिया ने बताया कि आयोग के निर्देश पर सभी पीठासीन अधिकारी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आयोग को चुनाव संबंधी कार्यों की सूचना मैसेज से देंगे .इसके लिए उन्हें मोबाइल नंबर 9223166166 पर मैसेज करना होगा .ईवीएम प्राप्ति, मतदान स्थल पर पहुंचने , मांक पोल को शुरू करने ,मतदान प्रारंभ करने तथा 9 बजे, 11 बजे ,1 बजे ,3 बजे 5 बजे तक डाले गए मतों की संख्या के संबंध में सूचना मैसेज द्वारा दी जाएगी. यह मोबाइल नंबर टोल फ्री नंबर है .मैसेज भेजने पर पैसे की कटौती नहीं होगी. इस मैसेज से आयोग पूरे निर्वाचन प्रक्रिया पर निगाह रखेगा तथा मतदान की प्रगति से भी अवगत होता रहेगा. मैसेज भेजने के संबंध में दिशानिर्देश की प्रति सभी पीठासीन अधिकारियों के बस्ते में दी गई है .श्री भाटिया ने मतदान के दौरान ईवीएम मशीन के खराब होने की स्थिति में की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में आयोग के निर्देशानुसार प्रक्रिया समझाई. उन्होंने बताया कि निर्वाचन सामग्री प्राप्त करते समय मतदाता सूची की चिन्हित प्रति चेक कर ले और ईवीएम मशीन को चला कर देख ले. उन्होंने बताया कि माक पोल को प्रत्येक दशा में प्रातः 6.00 बजे शुरू कर दें . दिए जा रहे प्रशिक्षण को मुख्य विकास अधिकारी माखन लाल गुप्ता ने भी देखा .प्रशिक्षण के समय जिला विकास अधिकारी ,जिला विद्यालय निरीक्षक ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ,प्रधानाचार्य आईटीआई उपस्थित रहे.

करप्शन फ्री इंडिया ने ग्रामीणों को मतदान के लिए किया प्रेरित

रविवार को दनकौर के तालडा गाँव में करप्शन फ्री इंडिया संगठन के कार्यकर्ताओं ने जिला उपाध्यक्ष प्रेम प्रधान के नेतृत्व में मतदाता जागरूक अभियान व् हमारा प्रत्याशी कैसा हो को लेकर बैठक का आयोजन किया गया ।जिसकी अध्यक्षता संगठन के सरंक्षक मेजर वाई.एस. शिशौदिया ने की। करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि आज तालडा गांव में लोगों को मतदान करने के प्रति जागरुक किया गया व हमारा प्रत्याशी कैसा हो को लेकर परिचर्चा की गई।प्रवीण भारतीय जी ने बताया कि आज बैठक में लोगों को जागरुक करते हुए बताया कि हम को एक ऐसे प्रत्याशी का चयन करना चाहिए जो जनता के बीच रहकर उनकी समस्याओं का निदान कर सके तथा समाज की सेवा कर सके।

संगठन के संरक्षक कर्नल महकार सिंह नागर ने लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि हमे ऐसे प्रत्याशी को वोट करनी चाहिए जो भ्र्ष्टाचार व् अन्याय के खिलाफ हो।उन्होंने कहा कि हमे बिना किसी प्रलोभन के प्रत्याशी का चुनाव करना चाहिए।उन्होंने लोगो को ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की भी अपील की। इस दौरान संगठन के जिलाध्यक्ष मा. दिनेश नागर,प्रेम प्रधान,प्रदीप नागर,उदयवीर सिंह,मा. रामकुमार नागर,अधिवक्ता विजय कुमार,थान सिंह मास्टर ,अमित कुमार,सतपाल व् छिद्दी मास्टर,आनंद आदि उपस्थित रहे।

निर्वाचन की तैयारियों के सम्बन्ध में कले क्ट्रेट के सभागार में बैठक का आयोजन

गौतमबुद्धनगर
जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एन पी सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन आगामी 11 फरवरी को पूरे जनपद में विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2017 के मतदान को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, निर्भीक, स्वतंत्र एवं शान्तिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के लिये कटिबद्ध है। अतः पुलिस एवं प्रशासन के सभी अधिकारी गण चुनाव को आयोग की मंशा के अनुसार सम्पन्न कराने के लिये अपने अपने स्तर पर दृढता एवं पारदर्शिता के साथ नियमित कार्यवाही को अंजाम दें, ताकि पूरे जनपद में मतदान कुशलता के साथ सम्पन्न हो सकें।
डीएम कलेक्टेªट के सभागार में पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान कर रहे थे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में थानाबार समीक्षा करते हुये निर्वाचन के सम्बन्ध में की गयी दण्डात्मक कार्यवाही की समीक्षा की गयी जिसमें उन्होनें कहा कि शस्त्रो के जमा कराने में जो शस्त्र सुरक्षा या अन्य किसी कारणों से जमा नहीं कराये गये उनमें एसएचओ स्वयं कारणों से संतुष्ट हो जाये और उनका रिकार्ड भी पंजिका मंे रखा जाये। अधिकतकर पुलिस अधिकारियों द्वारा गुण्डा एक्ट, गैगेस्टर एवं 107/16 में मानकों के अनुसार पावंद कराया गया है फिर भी सभी अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया जारी रहने तक ऐसे असामाजिक तत्वों के विरूद्ध निरन्तर कार्यवाही जारी रखी जाये जिनके माध्यम से चुनाव प्रक्रिया में किसी प्रकार की बाधा डालने की शंका हो।
उन्होनंे कहा कि निर्वाचन से सम्बन्धित जो क्षेत्र एवं गॉव या थाने संवेदनशील है सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा दण्डात्मक कार्यवाही असामाजिक तत्वों के खिलाफ जारी रखी जाये और जो भी ऐसे व्यक्ति बचे है जिन्हें चुनाव की दृष्टि से पावंद किया जाना आवश्यक है उनके विरूद्ध 107/16 की कार्यवाही तत्काल प्रभाव से कर ली जाये। डीएम ने अधिकारियों का यह भी आहवान किया कि उनके द्वारा अपने अपने क्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण किया जाये और छोटी से छोटी घटना पर तुरन्त कार्यवाही करते हुये उसकी रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाये।
डीएम ने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन के दौरान कही पर भी अवैध खनन, अवैध मदिरा आदि की तस्करी पर पैनी नजर बनाकर रखी जाये और यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कही पर भी मतदाताओं को लुभाने के लिये मदिरा, नकद धनराशि या अन्य उपहार का वितरण होने की सूचना पर तुरन्त एक्शन लेकर कार्यवाही की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन के दौरान की जाने वाली कार्यवाही पूर्ण दृढता एवं पारदर्शिता के साथ की जाये वर्तमान में सभी अधिकारी गण एवं कर्मचारी गण भारत निर्वाचन आयोग के तहत अपने कार्य को कर रहे है अतः आयोग के नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चत कराया जाये, ताकि आयोग की मंशा के अनुसार जनपद में आगामी मतदान कुशलता के साथ सम्पन्न हो सकें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मेन्द्र सिंह के द्वारा भी इस अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि निर्वाचन प्रक्रिया समाप्त होने तक आयोग के नियमों का अक्षसः पालन सुनिश्चित कराने की कार्यवाही की जाये। इस महत्वपूर्ण बैठक में सामान्य प्रेक्षक अनल कुमार गुप्ता, पुलिस प्रेक्षक दिप्तेश पटनायक, अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुमार विनीत, अपर जिलाधिकारी वित्त केशव कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सुजाता सिंह, नगर दिनेश यादव, नगर मजिस्टेªट नोएडा रामानुज सिह, ग्रेटर नोएडा अंजनी कुमार सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी गण, पुलिस क्षेत्राधिकारीगण, थानाध्यक्षगण एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा भाग लिया गया।-राकेश चौहान सूचनाधिकारी।