parichowk.com

news.parichowk.com : Greater Noida – Yamuna Expressway Special News, Features , Silver Jubilee Celebrations

दादरी रेलवे फाटक पर ट्रैन से उतरते वक़्त युवक की मौत

दादरी रेलवे फाटक के पास चलती ट्रेन से कूदे एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। युवक ट्रेन धीमी होने पर उतरने का प्रयास कर रहा था। रेलवे रोड चौकी प्रभारी सौदान सिंह ने बताया कि रेलवे फाटक के पास युवक का शव मिलने की सूचना मिली।

शव की पहचान मसूरी गाजियाबाद के विजय (22) के रूप में हुई। वह अलीगढ़ में नौकरी करता था। वह एक्सप्रेस ट्रेन से जा रहा था। दादरी में रिश्तेदारी होने के कारण उसने ट्रेन की रफ्तार कम होने पर उतरने का प्रयास किया। इस चक्कर में वह ट्रेन की चपेट में आ गया। परिजनों ने पोस्टमॉर्टम कराने से मना कर दिया।

आईटीएस कॉलेज में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन

आईटीएस कॉलेज में उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम का आयोजन
 
ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क स्थित आईटीएस इन्जीनियरिंग काॅलेज में उद्यमिता विकास पर डी0एस0टी0-एन0आई0एम0टी0 द्वारा प्रायोजित संकाय विकास कार्यक्रम (एफ0डी0पी0) का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एस0सी0 शर्मा, क्षेत्रीय प्रमुख, सी0एस0टी0 यू0पी0 और डाॅ0 प्रहलाद सिंह, निदेशक, डी0पी0जी0 आई0टी0एम0, गुरुग्राम ने सरस्वती वंदना के साथ द्वीप प्रज्वल्लित कर किया।
 
डाॅ0 शर्मा ने सत्र का शुरूआत करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत प्रौद्योगिकी संचालित और ज्ञान आधारित औद्योगों का उछाल देख रहा है, चाहे वो परम्परागत व्यवसाय या किसी अन्य आधुनिक व्यापार का क्षेत्र हो, चाहे नये औद्योगों या स्टार्टअप की संख्या में अचानक बढ़ोतरी ने देश को आश्चर्यचकित कर लिया हो। उन्होंने यह भी समझाया कि इस प्रकार के व्यवसाय में प्रौद्योगिकी और नवाचार एक प्रमुख भूमिका निभा रहें है।
 
इसके बाद, छात्रों के साथ एक संक्षिप्त प्रश्न उत्तर सत्र आयोजित किया गया ताकि उद्यमिता कि बारे में उनके विचार और धारणा के बारे में पता चल सके। उद्यमिता का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों का एक उद्यमीय और पेशेवर मानसिकता के साथ प्रशिक्षित करना है ताकि वे वित्तीय और विनिमय योजनाओं के बारे में छात्रों के बीच जागरुकता विकसित कर सकें।  
 
डाॅ0 विकास सिंह ने उद्यमिता की आवश्यकता को समझाया और हाल के दिनों में उद्यशीलता प्रणाली कैसे विकसित हुई है के बारे में चर्चा की। उन्होंने स्नातक के बाद विभिन्न कैरियर विकल्पों के बारे में बात कि और छात्रों को उद्यमिता में शामिल होने से बढ़ते देश का अधिकतम लाभ लेने के लिए  प्रेरित किया, उन्होंने विद्यार्थियों को चाहने वालों की बजाय नौकरी प्रदाता होने कि लिए प्रेरित किया।उद्यमिता विकास पर संकाय विकास कार्यक्रम
 

एनजीटी के नियमों का उल्लघंन करने पर 10 संस्थाओं पर 31 जुर्माने का नोटिस जारी

एनजीटी के नियमों का पालन कराने के उद्देश्य से विभागीय अधिकारियों के द्वारा अपने अपने स्तर पर कार्यवाही की जा रही है ताकि पूरे जनपद में एनजीटी के नियमों का पालन सुनिश्चित हो सके। इसी को लेकर नगर मजिस्ट्रेट नोएडा के द्वारा 7 संस्थाओं को क्षेत्रीय प्रदूषण विभाग की रिपोर्ट के आधार पर जुर्माना लगाते हुये 50-50 हजार रूपये के 15 नोटिस जारी किए हैं।
1 सप्ताह के अंदर जवाब तलब किया गया है। अन्यथा की दशा में संबंधित फर्मों के माध्यम से जुर्मानें की राशि वसूलने की कार्यवाही की जाएगी। नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा जिन संस्थाओं पर जुर्माना लगाया गया है, उसमें प्रबंधक/स्वामी प्लाॅट नं0 सी-5 साइट-सी औद्योगिक क्षेत्र सूरजपुर ग्रेटर नोएडा, प्लाॅट नं0 जी-38,39,ई-75 यू0पी0एस0आई0डी0सी0 साइट-4 सूरजपुर ग्रेटर नोएडा, नोएडा मेट्रो रेल काॅरर्पोरेशन लि0 द्वितीय मंजिल गंगा शाॅपिंग काम्पलेक्स सैक्टर-29 नोएडा को कार्य स्थल सैक्टर-143,144,145 पर, विशेष कार्याधिकारी ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकारण को कार्य स्थल प्लाॅट नं0-91,16बी,निकट 130 मीटर रोड,ग्राम हैबतपुर रोड पर, विशेष कार्याधिकारी नोएडा विकास प्राधिकरण, प्रबंधक स्वामी  मैसर्स  एन0के0जी  कंस्ट्रक्शन कांट्रैक्टर। विकास प्राधिकरण ग्रेटर नोएडा को कार्य स्थल- विभिन्न स्थानों पर मिट्टी के ढेर एकत्र पाए जाने पर व सेक्टर 16 बी, प्रबंधक/स्वामी मैसर्स एन0पी0सी0एल0 ग्रेटर नोएडा पर नोटिस जारी किये गए है|
 इसी प्रकार नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा 3 संस्थाओं को 5-5 हजार रूपये के 16 नोटिस जारी किये गये, जिसमें विशेष कार्याधिकारी नोएडा विकास प्राधिकरण को कार्य स्थल पर वाहन संख्या-एच0आर0 55एस 0959, एच0आर0 38 एस 3017, एच0आर0 74 9442, एच0आर0 69बी 2641, एच0आर0 55एल 6550, एच0आर0 74 8971, एच0आर0 38टी 3513, एच0आर0 55आर0 7259, एच0आर0 38एस 3217, तीन वाहन बिना नम्बर प्लेट, यू0पी0 16ई0टी0 1289, एच0आर0 74 9442, प्रबंधक/स्वामी मैसर्स जय दुर्गा  ट्रेडर्स ग्राम देवला ग्रेटरनोएडा, प्रबंधक/स्वामी प्लाॅट नं0-153 सेक्टर-6 नोएडा जिला गौतमबुद्धनगर सम्मलित है।
नगर मजिस्ट्रेट के द्वारा यह सभी नोटिस संबंधित फर्मों को एनजीटी के नियमों का उल्लंघन करने पर क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर जारी किए गए है। उन्होंने बताया कि यदि 1 सप्ताह के भीतर संबंधित व्यक्ति एवं फर्मों के माध्यम से रिपोर्ट प्राप्त नहीं होती है तो उनके विरूद्ध वसूली की कार्यवाही की जाएगी।

प्राधिकरण ने शाहबेरी में जेपी हाइट्स बिल्डर की बिल्डिंग को किया सील

प्राधिकरण ने शाहबेरी में जेपी हाइट्स बिल्डर की बिल्डिंग को किया सील
Greater Noida (10/12/18) : शाहबेरी गांव की जेपी हाइट बिल्डिंग को प्राधिकरण ने तीसरी बार सील किया है। प्राधिकरण की टीम पुलिस के साथ मौके पर पहुंची और वहां चल रहे निर्माण कार्य को बंद कराकर बिल्डिंग को सील कर दिया। वहीं, पुलिस को देखकर बिल्डर मौके से फरार हो गया।
17 जुलाई को शाहबेरी हादसे के बाद प्राधिकरण ने वहां बनी अवैध बिल्डिंगों पर कार्रवाई शुरू की थी। प्राधिकरण ने नींव कमजोर होने से एक तरफ झुकने वाली दो बिल्डिंग सील की थीं। इनमें एक बिल्डिंग जेपी हाइट थी। कार्रवाई के दो दिन बाद बिल्डर ने सील को हटा दिया और निर्माण कार्य शुरू कर दिया।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के छात्रों ने लहराया उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में परचम

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के छात्रों ने लहराया उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में परचम
ग्रेटर नोएडा स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के बी0 एड0 के लगभग 90 % छात्रों ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्रथम प्रयास में ही शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की। छात्रों की इस उपलब्धि पर विभाग का उत्साह देखते ही बनता है। छात्रों ने इस अभूतपूर्व सफलता हेतु गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के शैक्षिक वातावरण, स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा, अध्यापकों के मार्गदर्शन एवं कुशल निर्देशन हेतु आभार व्यक्त किया।
विभाग की अन्य उपलब्धियों के क्रम में डॉ रिंकल शर्मा संकाय सदस्या ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के स्वयं प्रभा चैनल पर सीधे प्रसारण में  सर्व शिक्षा अभियान एवं शिक्षा का अधिकार के अंतर्गत सामुदायिक सहभागिता की प्रासंगिकता  विषय पर दर्शकों से सीधा संवाद स्थापित किया। विषय के प्रभावी प्रस्तुतीकरण हेतु उन्हें सराहा गया।
शिक्षा विभाग प्रारम्भ से ही शैक्षिक एवं किर्याकलापों के चलते अपनी पहचान दर्ज कर चुका है| अभी हाल ही में विभागाध्यक्ष डॉ विनोद कुमार शनवाल ने महात्मा गाँधी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, भायला पी. जी. डिग्री कालिज एवं एम. एम. एच. पी. जी. डिग्री इत्यादि में अपना व्याख्यान दे चुके हैं। डॉ शनवाल ने बताया कि 15 दिसंबर 2018 को गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में  तनाव पर काबू पाने और क्षमता बढ़ाने के लिए भावनात्मक बुद्धि पर एक कार्यशाला आयोजित करेंगे इस कार्यशाला में तनाव से मुक्ति इत्यादि पहलुओं पर चर्चा की जाएगी जैसा की अध्ययनों से पता चला है कि तनाव को दूर करने के लिए भावनात्मक बुद्धि को सबसे अच्छा माध्यम  माना जाता है। अन्य गुणों के अलावा यह दूसरों की भावनाओं को समझने में भी मदद करता है।

गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने नोएडा विकास प्राधिकरण की जमीन से कराया कब्जा मुक्त

गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन ने नोएडा विकास प्राधिकरण की जमीन से कराया कब्जा मुक्त
जिला मजिस्ट्रेट गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह के निर्देश पर गुरुवार को एसडीएम सदर राजपाल सिंह और पुलिस क्षेत्राधिकारी ग्रेटर नोएडा प्रथम निशंक शर्मा ने अपने पुलिस बल के साथ ग्राम झट्टा मे नोएडा विकास प्राधिकरण की लगभग 25 सौ वर्गमीटर जमीन को जेसीबी मशीनों की मदद से कब्जा मुक्त करा दिया। नोएडा विकास प्राधिकरण की इस जमीन पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर कब्जा कर रखा था।
जिसको आज एसडीएस सदर ने पुलिस प्रशासन के सहयोग से कब्जा मुक्त कराकर प्राधिकरण के कब्जे मे दे दिया। जिस जमीन को कब्जा मुक्त जिला प्रशासन द्वारा कराया गया है उस जमीन की कीमत 30 करोड़ रुपये है। इस दौरान राजेश कुमार ओएसडी नोएडा विकास प्राधिकरण, प्रवर्धन तोमर डिप्टी कलेक्टर नोयडा विकास प्राधिकरण,नोयडा विकास प्राधिकरण के कर्मचारी, थाना प्रभारी नाॅलेज पार्क इंस्पेक्टर नॉलेज पार्क अपने पुलिस और पीएसी बल के साथ मौजूद रहा।

दादरी बार एसोसिएशन ने उपजिलाधिकारी के बर्ताव को लेकर दी हड़ताल की चुनौती

दादरी तहसील परिसर में मंगलवार को दादरी बार एसोसिएशन की बैठक हुई। इसमें एसोसिएशन के अध्यक्ष ब्रजपाल सिंह भाटी ने कहा कि उपजिलाधिकारी दादरी धारा 151 सीआरपीसी के तहत सभी आरोपियों को जेल भेज रहे हैं, जबकि पहले एसडीएम कोर्ट से ही जमानत मिल जाती थी। अधिवक्ताओं में इसको लेकर नाराजगी है।
आरोप लगाया कि अधिवक्ताओं के साथ उपजिलाधिकारी का व्यवहार अच्छा नहीं है। इस दौरान चेतावनी दी गई कि अगर उपजिलाधिकारी ने अपनी कार्य प्रणाली में सुधार नहीं किया तो एसोसिएशन अनिश्चितकालीन हड़ताल करेगी।

गौतमबुद्धनगर कोर्ट ने दिया ऐतिहसिक फैसला, ड्रग्स तस्करी में 3 नाइजीरियन युवको को सुनाई सजा

ग्रेटर नोएडा। नाइजीरिया के रहने वाले तीन युवक सन्नी चुबा, इमको डाइक, नवाफूवो को चरस की तस्करी करने पर 18 साल की सजा सुनाई है साथ ही उन पर करीब पौने चार लाख रूपए का जुर्माना भी लगाया है। कोतवाली दादरी पुलिस ने ओमीक्रोन सेक्टर मे अवैध रूप से बिना पासपोर्ट व वीजा के रहने के आरोप मे इन लोगों को पकड़ा जहां से भारी मात्रा मे नशीला पदार्थ व उसे बनाने के उपकरण बरामद हुए।
 बाद मे जांच मे पता चला कि बरामद पदार्थ हेरोईन व चरस है। पुलिसिया पूछताछ मे इन्होंने बताया कि ये लोग दिल्ली समेत एनसीआर मे ड्रग्स की सप्लाई किया करते थे। सरकारी वकील ने बताया कि मामले की अंतिम सुनवाई के दौरान मंलवार को  जिला न्यायालय मे अपर जिला व सत्र न्याधीश शैला ने अलग अलग मामलों मे तीनों आरोपियों को दोषी करार देते हुए 18 वर्ष के कारागार की सजा सुनाई। वहीं इन तीनों पर तीन लाख सत्तर हजार रूपये का जुर्माना लगाते हुअ सजा  सुनाई।
वहीं गिरफ्तारी के बाद से अब तक किसी ने भी उनकी जमानत कराने के लिए कोई जमानत की अर्जी ना लगने के कारण तीनों अबतक जेल मे ही थे। ये लोग दादरी कोतवाली के द्वारा  2013 में जेल गए थे अब जिला न्यायालय द्वारा सुनाई गयी अब तक की सबसे लंबी सजा।

ग्रेनो वेस्ट को मिला डाकघर व पिनकोड नंबर

ग्रेनो वेस्ट को मिला डाकघर व पिनकोड नंबर

आज ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों के लिए बेहद ख़ुशी का दिन है। यहां के लोग पिछले कुछ समय से पोस्ट ऑफिस और पिन कोड न होने की वजह से विभिन्न प्रकार की समस्याओं से जूझ रह थे। लोगों ने पोस्ट ऑफिस और पिन नंबर जारी करने के लिए कई बार अधिकारियों से भी शिकायत की थी। जिसके बाद आज यहाँ पर डाकघर और पिन कोड नंबर की सुविधा उपलब्ध कराकर उसका उद्घाटन करा दिया गया। आज से पूरे ग्रेनो वेस्ट का पिन कोड नंबर 201318 जारी कर दिया गया है।

रूपवास गाँव में सड़क व दुजाना में बारात घर बनाने के लिए विधायक तेजपाल नगर से की सिफारिश

रूपवास गाँव में सड़क व दुजाना में बारात घर बनाने के लिए विधायक तेजपाल नगर से की सिफारिश रूपवास गाँव में सड़क व दुजाना में बारात घर बनाने के लिए विधायक तेजपाल नगर से की सिफारिश
दादरी ब्लॉक के रुपवास गांव की सड़क खराब होने की शिकायत विधायक से की गई है। भारतीय किसान यूनियन के तहसील अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने बताया कि गांव के जर्जर रास्ते और सफाई नहीं होने से लोग परेशान हैं। विधायक तेजपाल सिंह नागर ने ग्रेनो प्राधिकरण को पत्र लिखकर गांव में सफाई व्यवस्था और विकास कार्य कराने को कहा है।
तहसील दादरी क्षेत्र के गांव दुजाना में बारात घर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनवाने की मांग करते हुए एसडीएम को पत्र लिखा गया है। समाज सेवी महकार नागर ने शिकायत की है कि गांव दुजाना की सबसे अधिक आबादी है। गांव में न तो बारात घर है और न ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। जिससे गांव के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।