parichowk.com

parichowk.com-greater-noida-yamuna-expressway-news

शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे नए बदलावों के बारे में बताया

ग्रेटर नॉएडा स्थित गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में मंगलवार को शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय रिफ्लेक्टिव जर्नल एज एन इफेक्टिव टूल फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट एंड असेसमेंट था। इसका उद्घाटन गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा के द्वारा किया गया।
कुलपति ने अपने भाषण में शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे विभिन्न बदलाओ के साथ शिक्षण पद्धति को बदलने पर जोर दिया। जिसमें विभिन्न नए आयामों पर जोर देने के लिए शिक्षक एवं छात्रों को प्रेरित किया

इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में प्रो-रेखा अग्रवाल केन्द्रीय विश्वविद्यालय दक्षिण विहार ने अपने वक्तव्य में रिफ्लेक्टिव जर्नल के विभिन्न आयामों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी साझा की। प्रो-अग्रवाल ने बताया कि किसी भी बालक के संपूर्ण विकास के लिए रिफ्लेक्टिव जर्नल की भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।
इस अवसर पर प्रो. स्वेता आनंद अधिष्ठाता शैक्षिक, प्रो पी के यादव शोध एवं प्रायोजन, डॉ. नीती राणा डीन मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान एवं विभिन्न विभागाध्यक्ष संकाय सदस्य छात्र छात्रएं उपस्थित रहे।

त्योहारों के चलते खाद्य पदार्थों की जांच के लिए एकत्र किए नमूने

शासन से प्राप्त निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देश पर नवरात्र त्योहारों के अवसर पर लोगों को शुद्ध खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। जिला अभीहित अधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि इस क्रम में राकेश कुमार खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा सेक्टर 25 नोएडा स्थित मैसर्स एलाइट फ्रूट एंड फ्लोरिस्ट प्राइवेट लिमिटेड से कूटू का नमूना जांच के लिए लिया गया। खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रीति द्वारा अल्फा 2 ग्रेटर नोएडा स्थित राधा रानी स्टोर से व्रत की नमकीन और रामनरेश खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा ओम मार्ट से सिंघाड़े का आटा जांच के लिए संग्रहित किया गया l जिलाधिकारी के निर्देश पर नवरात्रों में निरंतर अभियान चलाया जाएगा l

मंगलमय संस्थान में कलर्स चैनल ने टैलंट 4 गु ड हंट का आयोजन किया

ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क स्थित मंगलमय कॉलेज में मंगलवार को कलर्स चैनल द्वारा पूरे देश से सर्वश्रेष्ठ हुनरमंदो की तलाश में ऑडिशन का आयोजन किया। इस आयोजन से युवा प्रतिभाओं को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक नेशनल प्लेटफार्म मिलेगा। इसी श्रंखला में आज कलर्स चैनल ने मंगलमय संस्थान में अपने प्रमोशन कैम्पेन के साथ-साथ टैलंट 4गुड के लिए भी टैलंट सर्च का आयोजन किया।

छात्रों ने एक से बढकर एक प्रस्तुतियां देकर अपना हुनर प्रदर्शित किया कुछ छात्रों ने फिल्मी डांस तो कुछ छात्रों ने परम्परागत नृत्य प्रस्तुत कर दर्शको की तालियां बटोरी वही, कुछ ने अपनी सिंगिंग प्रतिभा से सबको आनंदित किया। बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की वैष्णो ने डांसिंग व बीबीए डिपार्टमेंट के सैफ ने अपनी सिंगिंग से आयोजको व उपस्तिथ सभी का दिल जीत लिया। कार्यक्रम के एंकर पुनीत पालीवाल ने भी अपनी जबरदस्त ऐंकरिंग से समां बांध दिया।

कार्यक्रम के आयोजक सुमित व श्वेता ने बताया कि आज यहां से टॉप थ्री चयनित प्रतिभागियों को एक डेल्ही बेस्ड एनजीओ जो की अनाथ बच्चों के लिए काम करती है उनके बीच में जाकर वहां पर उन बच्चों के लिए परफॉर्म करने का मौका मिलेगा जिसका की कलर्स चैनल पर भी प्रसारण होगा। उपस्थित सभी लोगो ने कार्यक्रम का भरपूर आनंद लिया तथा सभी कलाकारों के हुनर की दिल खोल कर तारीफ़ की।

रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के रक्तदान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्र हुआ

रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा के रक्तदान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्र हुआ

Asort community IFCC ग्रेटर नोएडा के सौजन्य से
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेटर नोएडा ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया रक्त दान शिविर में 84 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ ।
Asort कम्पनी के स्टाप ने काफी गर्मजोशी से रक्त दान किया कम्पनी के स्टाप के साथ साथ रोटेरियन व श्री रामलीला कमेटी द्वारा रामलीला मन्चन साइट 4 में सीता का रोल कर रही अनन खान व डारेक्टर श्याम मैहरा ने भी रक्तदान किया ।

रोटेरियन रवि शर्मा जी ने बताया कि रक्त दान करने वाले व्यक्ति कई खतरनाक रोगों से बच सकते है जैसे हाई BP, मोटापा, कैंसर ,कॉलस्ट्रॉल, आदि रोगों से ।
स्वस्थ व्यक्ति को साल में कम से कम 3 बार रक्त दान करना चाहिये रक्त दान करने वाले व्यक्ति की औसत आयु भी बढ़ जाती है ।
एक यूनिट रक्त से 3 लोगो की जान बचाई जा सकती है ।
इस अवशर पर asort community ifcc के मार्कयुज शिव , सुखविंदर,हरजीत ,गुरदीप, रघु , जसप्रीत,अजय,तौफीक,आदि मार्कयुज के विशेष सहयोग से यह कैम्प किया गया ।
इस अवशर पर रोटरी क्लब के अध्यक्ष विनोद कसाना मनोज गर्ग, सौरव बंसल, कपिल गुप्ता , मुकुल गोयल, के के शर्मा आदि रोटेरियन्स ने सहयोग किया।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के उद्दे श्य से डीएम ने जारी की वीडियो

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बी एन सिंह ने समस्त जनपद वासियों को जानकारी देते हुए उनका आह्वान किया है कि सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रारंभ की है। जिसमें गरीब परिवारों को ₹5 लाख तक का निशुल्क इलाज कराने की व्यवस्था कराई जा रही है। इस योजना का सभी पात्र लाभार्थियों को अधिकतम लाभ प्राप्त हो और वह इसके संबंध में अधिकतम जानकारी प्राप्त कर सकें, इस संबंध में जनपद के स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक ऑडियो वीडियो तैयार की गई है। जिसे डीएम वार रूम के माध्यम से आम नागरिकों तक भेजा जा रहा है। जिसका अवलोकन करते हुए सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का अधिकतम लाभ उठाया जा सकता है।

नॉएडा प्राधिकरण न्यूज़ – झुग्गी झोपड़ी मे ं रहने वाले परिवारों को सेक्टर-122 में घरों की च ाबियां सौपीं|

नोएडा सेक्टर-4,5,8,9 व 10 में झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले परिवारों को सेक्टर-122 में 2 कमरों के घरों (फ्लैटों) की चाबियां सौपीं|

आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटा गया पुष्टाहा र

जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देशन में कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाया जा रहा है। इसी क्रम में बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती धात्री महिलाओं एवं बच्चों को पूरे महीने का पुष्टाहार एक साथ अर्थात 3 किलो प्रति लाभार्थी की दर से वितरित किया गया। पूर्व व्यवस्था के अनुसार माह की 5,15 और 25 तारीख को आंगनवाड़ी केंद्रों से प्रत्येक लाभार्थी को 1 किलोग्राम पुष्टाहार वितरित किया जाता था। किंतु शासन ने यह व्यवस्था परिवर्तित करते हुए पूरे माह का पुष्टाहार एक साथ देने का निर्देश जारी किया। ततक्रम में जनपद के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों से एक बार ही पुष्टाहार दिया गया। जिला कार्यक्रम अधिकारी डीके सिंह द्वारा बताया गया कि आज पूरे जनपद में 25943 गर्भवती धात्री महिलाओं एवं 49236 बच्चों को पोषाहार वितरित किया गया । जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस माह पोषाहार की मात्रा में पुनः परिवर्तन किया गया है। गर्भवती महिलाओं को अब 1 किलोग्राम के पैकेट के स्थान पर प्रीमिक्स लड्डू का पैकेट 1350 ग्राम, मीठा दलिया का पैकेट 1200 ग्राम, और नमकीन दलिया का पैकेट 1120 ग्राम का किया गया है।

विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ जनता तक पहुँ चाने के लिए शिविर का आयोजन

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ जन जन तक पहुंचाने के लिए जिलाधिकारी बीएन सिंह के निर्देशन में विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाकर लोगो को योजनाओ का फायदा देने के लिए। उनके निर्देशन में समाज कल्याण विभाग सक्रियता के साथ कार्रवाई करते हुए बड़े पैमाने पर पात्र लाभार्थियों की खोज के लिए शिविर आयोजित कर रहा है। इस कड़ी में विगत दिवस दनकौर स्थित हतेवा गाँव में एकीकृत पेशंन शिविर का आयोजन किया गया। पेशंन शिविर मे ग्रामीणों द्वारा बडी संख्या में प्रतिभाग किया गया। पेशंन शिविर मे वृद्धावस्था पेशंन के 8 एवं निराश्रित महिला पेशंन के 7 आवेदन पत्र आनलाइन कराकर पेशंन स्वीकृति प्रक्रिया प्रारंभ की गई।

साधू के वेश में सीता हरण करने आया रावण

श्री धार्मिक रामलीला ग्रेटर नोएडा सेक्टर पाई 1 समिति की ओर से आयोजित श्री सुशील गोस्वामी जी के कुशल निर्देशन में रामलीला में सीता हरण प्रसंग का मंचन किया गया। शुरुआत शूर्पणखा द्वारा वन में रामचंद्रजी जी से विवाह का प्रस्ताव से हुई। रामचंद्रजी स्वयं के विवाहित होने की बात कह लक्ष्मण जी की ओर से इशारा करते हैं। लक्ष्मण जी द्वारा भी विवाहित होने तथा विवाह प्रस्ताव अस्वीकार करने पर शूर्पणखा क्रोधित हो जाती है और सीताजी को मारने के लिए दौड़ती है, किंतु लक्ष्मण जी शूर्पणखा के इस व्यवहार को अक्षम्य मानते हुए उसके नाक व कान काट देते हैं। इससे शूर्पणखा भयभीत होकर रावण के पास पहुंचती है तथा बदला लेने के लिए सीताजी का हरण करने के लिए उकसाती है। रावण मारीच को भेजता है जो स्वर्ण मृग बनकर सीताजी को मोहित करता है और सीताजी रामचंद्रजी से वध के प्रेरित करती हैं। राम चले जाते है तो लक्ष्मण-लक्ष्मण की आवाज आने पर लक्ष्मण अग्नि रेखा खींच कर चले जाते हैं। इसी दौरान रावण साधु का भेष धर कर सीताजी को भिक्षा के नाम पर अग्नि रेखा से बाहर आते ही हरण कर ले जाता है। राम-लक्ष्मण के लौटने पर सीताजी नहीं मिली तो दारुण दृश्य हो जाता है। राम-लक्ष्मण सीताजी की खोज के लिए निकल पड़ते हैं और शबरी से भेंट करते हैं। सीता हरण प्रसंग काे देखने के लिए आज बड़ी तादाद में दर्शक पहुंचे।
श्री सुशील गोस्वामी जी महाराज राजकुमार नागर शेर सिंह भाटी अध्यक्ष आनंद भाटी बालकिशन सफीपुर धीरेंद्र भाटी सुशील नागर अजय नागर ममता तिवारी इलम सिंह नागर पी पी एस नागर प्रदीप पंडित महेश शर्मा मीडिया प्रभारी चैनपाल प्रधान वीरेंद्र मिश्रा जितेंद्र भाटी ब्रजपाल नागर रोशनी सिंह अर्चना शर्मा पिंकी अरुणा शर्मा नीलम यादव शांति उमेश गौतम मंचन देखने के लिए मैदान में भारी संख्या में भीड़ उमड़ी।

राम के बनवास जाने के दुःख से राजा दशरथ परलो क सिधारे

राम के बनवास जाने के दुःख से राजा दशरथ परलोक सिधारे

ग्रेटर नॉएडा के साइट 4 स्थित सेंट्रल पार्क में श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा विजय महोत्सव 2018 का आयोजन किया जा रहा है।
आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भूतपूर्व मंत्री वेद राम भाटी और विशिष्ट अथिथि बच्चू सिंह , रजिस्ट्रार , गौतम बुध यूनिवर्सिटी थे ।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि आज की लीला में राजा दशरथ श्री राम को राजा बनाने की घोषणा करते हैं तो अयोध्या वासी ये खबर सुनकर बेहद खुश नज़र आते हैं। यह सुनके वो गाना गाते हुए अयोध्या को सजाते हैं। तब देवता इससे चिंतित होकर देवी सरस्वती के पास जाते हैं और उनसे कहते हैं कि कुछ ऐसा उपाय करो जिससे राम राजा ना बने और मंथरा कैकयी को भड़काती हैं। कैकेयी राजा दशरथ से दो वरदान मांगती हैं एक में भरत को राजगद्दी और दूसरे में राम को चौदह वर्ष का वनवास। यह सुनकर राजा दशरथ परलोक सिधार जाते हैं और श्री राम वन को जाते हैं रास्ते में उनकी मुलाकात गुह से होती हैं और फिर केवट उन्हें गंगा पार उतारता हैं और रास्ते में भारद्वाज ऋषि के आश्रम में भारद्वाज ऋषि से मुलाकात करके चित्रकूट को जाते हैं। भरत को नैनिहाल मेँ स्वपन होता हैं और वे अयोध्या वापस आते हैं और पिता जी का स्वर्गवास और राम जी के वनवास की खबर से दुखी होते हैं और कैकयी से नाराज होकर उसे काफी बुरा भला कहते हैं और श्री राम को मनाने चित्रकूट जाते हैं वहाँ भरत मिलाप होता हैं और भरत श्री राम के खड़ाऊ लेकर अयोध्या वापस आते हैं और आरती के साथ समापन होता हैं

उन्होंने बताया कि रामलीला मंचन देखने के लिए लोगो की भीड़ बढ़ रही है, मेले को व्यवस्थित रखने के लिए पुलिस प्रशासन का पुरा सहयोग मिल रहा है। मेले में शहरवासियों के लिए मनोरंजन के पूरे साधन लगाये गये है व खाने पीने की तरह तरह की दुकाने भी मेले में लगाई गयी है ।

इस मौके पर अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह, महासचिव बिजेंद्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, धर्मपाल भाटी, ओम प्रकाश अग्रवाल , के के शर्मा,कुलदीप शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, हरेन्द्र भाटी, जतन भाटी समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।